शरीर से मिले ये संकेत तो आपको है प्रोटीन की सख्त आवश्यकता

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Protein deficiency symptoms, प्रोटीन की कमी के लक्षण | ये लक्षण बताते हैं प्रोटीन की कमी | Boldsky

आपके शरीर को स्वास्थ रहने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। आपको इसके लिए सावधान रहने की आवश्यकता होती है। आपके शरीर को फिट रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है,

इससे आपकी मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं साथ ही पूरे शरीर को इसकी आवश्‍यकता होती है। शरीर के लिए अन्य पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन अनिवार्य है। प्रोटीन की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

protein deficiency test,

आपके शरीर सबसे महत्वपूर्ण होता है प्रोटीन का होना। अगर ये आपके शरीर में नहीं होता तो आपको अच्छी फीलिंग नहीं आती है। क्या आप जानते है कि जब आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी होती है तो आपका शरीर आपको इसके संकेत देता है। आपको इन संकेतो को समझना है।

क्या आप जानते है सलाद खाने के फायदों और नुकसान के बारे में, जानिए

आज आपको बताएंगे की आपको इनको कैसे समझना है। तो आइए जानते है कि शरीर में प्रोटीन की कमी होने का पता कैसे चलता है।

मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में दर्द

आपको बता दे कि अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आपके शरीर मे मांसपेशियों में दर्द बना रहता है। आपको इसमें अकड़न और और बेचैन कर देने वाले दर्द की संभावना होती है। अगर आपको इस तरह की समस्या है तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। आपको इसे पूरा करना है।

हीमोग्लोबिन की कमी

हीमोग्लोबिन की कमी

आपको शरीर के लिए हीमोग्लोबिन बहुत फायदेमंद है। आपको बता दे कि अगर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है।

थकान

थकान

आपके शरीर में अगर प्रोटीन की कमी हो जाती है तो शरीर में कई तरह के बदलाव होते है। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आपको थकान बहुत जल्दी हो जाती है। आप अगर थोड़ा सा काम भी करते है तो आपको काफी थकान हो जाती है।

जल्दी जल्दी भूख लगना

जल्दी जल्दी भूख लगना

आपके शरीर में अगर प्रोटीन की कमी है तो आपको बहुत जल्दी जल्दी भूख लगती है। अगर ऐसा होता तो ये आपके शरीर के लिए अच्छे संकेत नहीं है। आपको शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है जिसको आपको पूरा करना है।

शारीरिक दर्द

शारीरिक दर्द

आपको प्रोटीन की कमी काफी हद तक परेशान कर सकती है। आपको बता दे कि अगर आपके शरीर में हमेशा दर्द रहता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। ऐसा प्रोटीन की कमी का संकेत होता है। ऐसे मे आपके शरीर को विटामिन की सख्त आवश्यकता है।

डलनेस

डलनेस

आपके शरीर की कमजोरी के साथ साथ आपकी स्किन को भी प्रोटीन की कमी से नुकसान होता है। आपको अगर प्रोटीन की कमी हो जाती है तो आपको इसके लिए कई तरह की समस्याओं के साथ आपके फेस पर डलनेस की संभावना हो जाती है। अगर आपके साथ ऐसी समस्या होती है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

बाल और नाखून में प्रभाव

बाल और नाखून में प्रभाव

आपके शरीर में अगर प्रोटीन की कमी हो जाती है तो आपको इसके संकेत बालों और नाखूनो से भी मिलते है। आपके नाखूनों और बालों में नाकारात्मक प्रभाव पड़ते है। आपके बाल झड़ सकते है या हो सकता है आपके नाखून कमजोर हो जाएं।

English summary

7 Surprising Signs You're Not Getting Enough Protein

Your body needs many types of nutrients to be healthy. You need to be careful about this. Protein is very important to keep your body fit; it also strengthens your muscles and the whole body needs it.