बासी चावल खाने से दूर भागता है कैंसर और इतनी समस्याएं

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपको चावन खाना तो बेहद पसंद ही होगा। शायद ही कोई ऐसा हो जिसको चावल खाना पसंद ना हो। हमारे देश में कुछ राज्य तो ऐसे भी है जहां पर चावलों का प्रयोग पेट भरने के लिए किया जाता है और वो वहां का मुख्य भोजन होता है।

आपके घर में शाम को चावल बनते है और अगर वो बच जाते है तो आप सुबह उनको कूड़े में उठाकर डाल देते है क्योंकि आपका ऐसा मानना होता है कि आपकी सेहत के लिए बासी चावल नुकसानदेह हो सकते है।

Benefits of stale rice

बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं। अगर हम बासी चावल की बात करें तो आप भी इन्हें बेकार समझकर फेंक देते होंगे या गाय को खिला देते होंगे।

शरीर से मिले ये संकेत तो आपको है प्रोटीन की सख्त आवश्यकता

जबकि सच ये है कि बासी चावल में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि बासी चावल खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

कैंसर भागता है दूर

कैंसर भागता है दूर

आप अगर लगातार बासी चावलों का सेवन करते है तो आपको बता दें कि इसके आपको कई फायदों के साथ जो सबसे बड़ा फायदा होता है वो है कैंसर होने की संभावना को कम करना है। आपको बता दें कि अगर आप बासी चावल खाते है तो आपको कैंसर जल्दी नहीं हो सकता है।

पाचन तंत्र सही रहता है

पाचन तंत्र सही रहता है

अगर आप बासी चावलों का सेवन करते है तो आपका पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक रहता है। आपके घर अगर बासी चावल बच जाएं तो आपको फेंकना नहीं है। आपको इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होगी।

शरीर का तापमान

शरीर का तापमान

अगर आप बासी चावलों का सेवन करते है तो इसकी ठंडी तासीर की वजह से आपके शरीर का तापमान सही रहता है। आपको इसके लिए बासी चावल का सेवन दोपहर में करना चाहिए। ये आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

फाइबर

फाइबर

आपको बता दे कि चावल फाइबर का श्रोत होता है। चावल चाहे बासी हो या फिर ताजा हो, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं। ये तो आप जानते ही होंगे कि फाइबर्स कब्ज, गैस, पेट दर्द और पेट से जुड़ी अन्य समस्याअें का सफाया करते हैं। इसलिए आपको बासी चावलों का सेवन जरूर करना है।

अल्सर की समस्या

अल्सर की समस्या

अगर आपको अल्सर की समस्या रहती है तो आपको सुबह और शाम दोनो टाइम बासी चावलो का सेवन करना चाहिए। इनको खाने से आपके अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी। आपके लिए बासी चावल कई तरह से फायदा पहुंचाने वाले होते है।

एनर्जी मिलती है

एनर्जी मिलती है

आपको अगर चावल खाना अच्छा लगता है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि चावल खाने का सही समय दोपहर को होता है। अगर आप दोपरहर में खाना खाते हो और आप उसके साथ चावल खाते है तो आपको ऐसे काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है। ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

पानी की मात्रा

पानी की मात्रा

चावल में पानी की काफी मात्रा होती है। इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। चावल कई तरह से आपके शरीर को लाभ पहुंचाते है फिर चाहे वो ताजे हो या बासी।

English summary

Benefits of stale rice

Rice is made in your house in the evening and if they survive, then you put them in the trash in the morning because you feel that stale rice can be harmful for your health. Stale rice contains micro-nutrients and many essential minerals.