जानिए सुबह भरपेट नाश्ता करने से कैसे कम होता है वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अगर आप अपनी बढ़ती कमर को कम करना चाहते हैं? तो आपको नाश्ता जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह आपका बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआई) को बनाए रखने में मदद कर सकता है, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।

एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग रोजाना तीन से अधिक बार भोजन करते हैं और डिनर में ज्यादा खाते हैं, उनका बीएमआई अधिक हो सकता है और उन्हें विभिन्न बीमारियों का जोखिम भी अधिक होता है।

 A Big Breakfast Daily May Help You Stay Slim
Weight Loss: पहचाने HEALTHY खाने में छुपी SUGAR, जो नहीं होने देगा Weight loss | Boldsky
लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आप भरपेट नाश्ता करते हैं और लंच करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक तरह से 18 घंटे का उपवास कर लेते हैं. क्योंकि आप रात को खाना नहीं खाते हैं, यह वजन कम करने का एक शानदार तरीके है।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के लिए टीम ने 50,000 से अधिक लोगों को शोध में शामिल किया। अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला कि भरपेट नाश्ता करने वालों का वजन कम हुआ था।

 A Big Breakfast Daily May Help You Stay Slim 2

शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग सुबह अधिक कैलोरी लेते थे, 60 साल की उम्र से पहले उनमें कम वजन देखा गया था. 60 की उम्र के बाद सामान्य लोगों की तुलना में वजन घटने के बड़ा अंतर देखा गया।

English summary

A Big Breakfast Daily May Help You Stay Slim

Want to reduce that ever-burgeoning waistline? Make breakfast the largest meal of the day as it may help maintain your body mass index (BMI), researchers say.
Story first published: Monday, July 24, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...