For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रिसर्च: शराब पीने से होती है मेमोरी तेज़

By Lekhaka
|

शराब को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन ब्रिटेन में एक्सेटर विश्वविद्यालय में किए गए एक हालिया अध्ययन में यह दावा किया गया है कि किसी चीज को पढ़ने के बाद शराब पीने से वास्तव में आप उसे याद रख सकते हैं कि आपने क्या सीखा है।

हालांकि शोधकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि शराब का सीमित सेवन से ही दिमाग पर सकारात्मक दिमाग प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक सेवन से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

हालांकि इस आशय का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, शोधकर्ताओं ने बताया कि शराब ने नई जानकारी सीखने को अवरुद्ध किया है और इसलिए, दिमाग में जानकारी को लॉन्ग टर्म के लिए मेमोरी में डालने के लिए अधिक संसाधन उपलब्ध हैं।

एक्सीटर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर सेलेरिया मॉर्गन के अनुसार, इस थ्योरी को हिप्पोकैम्पस कहते हैं। मेमोरी में ब्रेन वाला हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है। यह यादों को शॉर्ट्स से लॉन्ग टर्म मेमोरी में स्थानांतरित करने में मदद करता है।

इस अध्ययन के लिए, 88 ड्रिंकर (31 पुरुष और 57 महिलाएं, 18-53 आयु वर्ग) को एक शब्द सीखने के लिए दिया गया था। परिणाम यह निकला कि शराब नहीं पीने वालों की तुलना में शराब पीने वालों को यह शब्द याद थे।

एक दूसरे कार्य में इन लोगों को एक इमेज को देखने को कहा गया। इसमें भी वही परिणाम देखने को मिला। शराब पीने वालों को अगले दिन भी उस इमेज के बारे में पता था।

English summary

Drinking Alcohol Can Improve Your Memory, Have A Drink To That!

Alcohol may improve memory about information learned before the drinking session began, a new study from University of Exeter in Britain has claimed.