कच्चे फल-सब्जियां खाने से आपको होते हैं ये 9 कमाल के फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

खाद्य पदार्थों को पकाने, उबालने, भूनने अथवा तलकर खाने से उनमें मौजूद उपयोगी तत्व नष्‍ट हो जाते है। जो पाचन तंत्र के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है।

इसलिए अच्‍छी सेहत के लिए भोजन में कच्‍चे आहार शमिल करें। कई कच्चे आहार भोजन को अच्छे से पचाने में सहायता करते हैं। इसके साथ-साथ कच्चे आहार में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है।

आइए हम आपको बताते हैं कि कच्चा आहार आपके सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं।

1) फलों की खपत बढ़ाएं

1) फलों की खपत बढ़ाएं

अधिकांश फल कच्चे खाद्य आहार होते हैं और वे मुख्य रूप से विटामिन युक्त ताजे फल होते हैं, इनमें कैलोरी भी कम होती है। फल खाने से इनके फाइबर धीमी और स्वस्थ पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

2) सब्जियों की खपत बढ़ाएं

2) सब्जियों की खपत बढ़ाएं

सब्जियों में मिनरल्स अधिक होते हैं और प्रोटीन की कम होता है। काले और पालक की तरह पत्तेदार साग प्रोटीन में अधिक है जो मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक है। यह एक कच्चे खाद्य आहार के शीर्ष स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

3) पोषक तत्‍वों की मौजूदगी

3) पोषक तत्‍वों की मौजूदगी

कई खाद्य पदार्थों को पकाने में हम अत्‍यधिक मसालों का इस्‍तेमाल करते हैं, जिससे उनके पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं, जबकि कच्चे आहार में शरीर को पोषण देने वाले जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिसे खाने से शरीर स्वस्थ रहता है।

4) पाचन शक्ति में मजबूती

4) पाचन शक्ति में मजबूती

आमतौर पर अधिक तलकर, भूनकर या पकाकर खाना खाने से पेट को हानि पहुंचती है। यदि भोजन को पकाने के बजाय कच्चा खाया जाए तो पेट ठीक रहता है। कच्‍चे आहार में मौजूद रेशे और एंजाइम पाचन शक्ति को ठीक और मजबूत करती है जिससे भोजन को पचाने में मदद मिलती हैं।

Raw Banana, कच्चे केले | Health Benefits | कच्चे केले के पक्के फायदे
5) मोटापा दूर भगाएं

5) मोटापा दूर भगाएं

कच्‍चा आहार खाने का पूरक होता है और इसमें मौजूद रेशे पेट में जाकर फैलते हैं। जिससे पेट भरा-भरा सा लगता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। जिससे शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं जाती है और मोटापा कम किया जा सकता है।

6) दांतों के लिए फायदेमंद

6) दांतों के लिए फायदेमंद

कच्‍चे आहार शरीर के साथ-साथ आपके दांतों के लिए भी फायदेमंद है। कच्‍चे आहार को अच्‍छी तरह से चबाकर ही निगला जा सकता है इसलिए इससे शरीर को पोषक तत्‍व मिलने के साथ-साथ दांतों की एक्‍सरसाइज भी हो जाती हैं।

7) विटामिन और खनिज से भरपूर

7) विटामिन और खनिज से भरपूर

कच्चे आहार में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे रक्तचाप की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा कच्चे भोजन में विटामिन, खनिज लवण, वसा, अम्ल आदि उपयोगी पौष्टिक तत्व स्वाभाविक अवस्था में विद्यमान रहते हैं। जिससे शरीर स्‍वस्‍थ और मजबूत रहता है।

8) बीमारियों से बचाव

8) बीमारियों से बचाव

कच्ची सब्जियां और कच्चे फल खाने से कई बीमारियां जैसे-कैंसर, डायबिटीज आदि से बचाव होता है। साथ ही कच्चा आहार महिलाओं के‍ लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसे खाने से महिलाओं के मासिक धर्म में समस्या नहीं होती है।

9) बुढ़ापा दूर करें

9) बुढ़ापा दूर करें

पके हुए आहार को सोखने में शरीर के सीमित एंजाइम तेजी से प्रवाहित होते हैं, लेकिन प्राकृतिक आहार से वे शरीर में अपने प्राकृतिक रूप में बने रहते हैं। इससे बुढ़ापा आने में समय लगता है।

English summary

Everything You Need To Know About The Health Benefits Of Raw Food Diet

Benefits of raw food diet are aplenty and are known to show positive effects on your body. Read to know the top health benefits of a raw food diet.
Story first published: Thursday, August 10, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...