आलू+मीट, फल+दही जैसी इन चीजों को एकसाथ खाने से आपको हो सकता है नुकसान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

यदि खाते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान न रखा जाए तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए खानपान में हमेशा संतुलित होने की बात हमेशा कही जाती है।

इसके साथ ही खाने के सही कॉम्बिनेशंस की जानकारी भी जरूरी है, यानी किन चीजों को एक साथ खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं।

कुछ आहारों का सेवन एक साथ करने से शरीर में विषैलापन बढ़ जाता है। आयुर्वेद से लेकर डॉक्टर तक इन आहारों का सेवन एक साथ करने से मना करते है।

 Food combinations that are absolutely harmful to your health

अगर खाना खाने के बाद आपके पेट में गैस बनती है या पेट संबन्धि त अन्य बीमारी होती है, तो समझ लीजिये कि आप बेमेल खाना खाते हैं।

कहने का मतलब है कि अगर आप सही प्रकार के आहार को गलत प्रकार के आहार के साथ मिला कर खाते हैं तो, आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं।

आज के इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि आपको कौन से खाने के साथ क्याि नहीं खाना चाहिये। अगर हम खाने का मेल-जोल ठीक नहीं रखेंगे और बेढंगें तरीके से जो मिले वो खा लेंगे तो, हमारे शरीर को कुछ भी फायदा नहीं करेगा।

 पके हुए भोजन के साथ फल

पके हुए भोजन के साथ फल

अपने भोजन में चावल या चपाती के साथ पकी हुई सब्जियां शामिल करनी चाहिए। फलों मुख्य भोजन में शामिल नहीं करना चाहिए। उन्हें मिठाई के रूप में गिना नहीं जा सकता। अपने भोजन के साथ फल खाने से या आपके भोजन के ठीक बाद भोजन को पाचन प्रक्रिया धीमा कर सकती है और भोजन के बाद सूजन और भारीपन पैदा हो सकता है। फलों को खाने के लिए एक अच्छा समय या तो अपना खाना लेने से 30 मिनट या आपके भोजन के एक या दो घंटे बाद।

मांस और आलू

मांस और आलू

यह कई लोगों के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है क्योंकि यह संयोजन दुनिया भर के कई समूह को पसंद है। मांस में प्रोटीन अधिक है और आलू में कार्बोहाइड्रेट हैं। दोनों जब एक साथ पकाया जाता है, तो वे अपने व्यक्तिगत पोषक तत्व मूल्य को खो देते हैं, जो पेट फूलना, गैस और अम्लता का कारण हो सकता है।

पनीर/टोफू और पालक

पनीर/टोफू और पालक

यदि आप पालक पनीर बनाने के लिए पनीर की बजाय टोफू लेना चाहते हैं तो एक स्वस्थ विचार है। आपने कई बार पढ़ा होगा कि कैल्शियम और आयरन को एक साथ नहीं खाया जाना चाहिए। टोफू / पनीर और पालक एक संयोजन है जो इस तर्क को खारिज कर देता है और आपको किसी भी पोषक लाभ को देने में विफल रहता है। इसका सरल कारण यह है कि टोफू या पनीर कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और पालक लोहे में समृद्ध है। जब संयुक्त होता है तो पेट में रुकावट हो सकती है और कैल्शियम अवशोषण को प्रभावित कर सकता है।

 दूध और चॉकलेट

दूध और चॉकलेट

कुछ लोग चॉकलेट खाने के बाद दूध पी लेते हैं। ऐसा करना सही नहीं है। क्योंकि दूध के बाद चॉकलेट खाने से दस्त और उल्टी हो सकती है।

फल और दही

फल और दही

यह संयोजन हानिरहित लगता है, लेकिन यह विषाक्त है। फल और दही लेकर पेट के अम्ल का उत्पादन हो सकता है। यह संयोजन कब्ज, साइनस और अन्य समस्याओं जैसे कई पाचन मुद्दों का कारण बनता है।

केले और दूध

केले और दूध

इस संयोजन को सभी लोग खाना पसंद करते हैं। इससे आपको समस्या हो सकती है। दूध और केला दोनों के साथ यह एक भारी भोजन बनाता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इससे भारीपन, सूजन और मतली भी हो सकती है।

आलू और चावल

आलू और चावल

आलू और चावल को एक साथ खाया नहीं जाना था। चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है और आलू में स्टार्च होता है। इन्हें एक साथ खाने से आपके सिस्टम बिगड़ सकता है और पाचन में परेशानी हो सकती है जिस वजह से आपको कब्ज, सूजन और अम्लता का सामना करना पड़ सकता है।

English summary

Food combinations that are absolutely harmful to your health

To know which foods create havoc when combined. Here she lists the worst combination of foods that you should never mix or cook together.
Story first published: Wednesday, August 23, 2017, 18:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...