क्या खाली पेट केला खाना चाहिए? वर्ना क्या होगा?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सुबह नाश्ते में बहुत से लोग केला खाना पसंद करते हैं. सबसे बड़ी बात इसे धोना नहीं पड़ता है, बस छीलो और खा लो। जाहिर है केले के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं।

इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और शरीर में थकान को कम करने, रक्तचाप को बनाए रखने, अवसाद कम करने, कब्ज, दिल का दर्द और अल्सर को कम करने में सहायक हैं।

इसके अलावा इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है, जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है और एनीमिया के इलाज में मदद करता है।

 Should We or Shouldn't We Eat Bananas on an Empty Stomach?

अब सवाल यह है कि क्या खाली पेट केला खाना चाहिए?

डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केला पोटाशियम, फाइबर और मैग्नीशियम का उत्कृष्ट स्रोत है, इसलिए आपके शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करता है। यह आपकी ऊर्जा को बढ़ा देता है और भूख को कम करता है। हर दिन केले खाने चाहिए।

केले में 25 फीसदी शुगर होती है जिससे आपको पूरे दिन की विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए ऊर्जा मिलती है। इसमें आयरन, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

विभिन्न स्रोतों के अनुसार, पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरे हुए होने के बावजूद, केले को खाली पेट खाना एक अच्छा विकल्प नहीं है। इसके कुछ कारण यह हैं-

- केले में मौजूद नैचुरल शुगर की उच्च मात्रा होती है, जो ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, लेकिन आपको कुछ घंटे बाद सूखा महसूस कर सकती है।

- केले से आपको आलस या नींद आ सकती है और आप थकान महसूस कर सकते हैं।

- केला प्रकृति में अम्लीय है, इसलिए, खाली पेट खाने से आंत्र समस्याओं का खतरा हो सकता है।

 Should We or Shouldn't We Eat Bananas on an Empty Stomach? 1

डॉक्टर अंजू सूद के अनुसार, बेशक केला विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार है लेकिन आपको इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए। आप इसे सूखे फल, सेब और अन्य फलों के साथ खाएं, क्योंकि इससे शरीर में अम्लीय सामग्री को कम करने में मदद मिलती है। उच्च मैग्नीशियम सामग्री रक्त में कैल्शियम और मैग्नीशियम के बीच असंतुलन का कारण बन सकती है, जो कि हृदय प्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

आयुर्वेद क्या कहता है?

आयुर्वेद के अनुसार, सुबह खाली पेट फल लेने से बचना चाहिए। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर बीएन सिन्हा के अनुसार, 'तकनीकी तौर पर, न केवल केला, लेकिन अन्य फलों को भी खाने से बचना चाहिए। आजकल, प्राकृतिक फल मिलना मुश्किल है। हम जो खरीदते हैं वह कृत्रिम रूप से बढ़ता है और इन्हें सुबह नहीं लेना चाहिए। इन फलों में हमारे हानिकारक केमिकल होते हैं। सीधे फल लेने से बचने का एक तरीका यह है कि अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर लें ताकि प्रभाव कम हो जाए।'

banana

तो क्या केला खाना चाहिए या नहीं?

सुबह केला खाना ठीक है लेकिन इसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाना ज्यादा सही है। आपको अपने नाश्ते में विभिन्न चीजें शामिल करनी चाहिए। तो अगली बार जब आप केले खाएं, तो इसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर ही खाएं।

English summary

Should We or Shouldn't We Eat Bananas on an Empty Stomach?

According to various sources, we find that bananas, despite being full of potassium, fiber and magnesium, are not a good option to consume on an empty stomach.
Story first published: Wednesday, July 5, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...