बासी चावल को रातभर भिगोकर खाएं, होंगे ये फायदे

Posted By: Seema
Subscribe to Boldsky

अक्‍सर होता है कि डिनर में बचे ठंडे और बासी चावल को हम फेंक देते है या हम इस भ्रम के साथ बासी चावल को ब्रे‍कफास्‍ट में अवॉइड करते है कि इससे कहीं फैट न बढ़ जाएं।

KFC Wednesday Offer! 10 Pcs Hot & Crispy + 6pcs Boneless Strips+ 2 Pepsi Cans

लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि बासी चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। असम एर्गीकल्‍चर यूनिवर्सिटी के तरफ से हुए एक शोध में मालूम चला है कि बासी चावल को रात भर पानी में भिगोकर (फर्मेंट) खाने से खूब फायदेमंद साबित होता है।

हल्‍दी और शहद को मिला कर खाएं तो होंगी बड़ी-बड़ी बीमारियां दूर

ऐसे करे फर्मेंट

ऐसे करे फर्मेंट

रात के बचे चावल को फेंकने की बजाय एक मिट्टी के बर्तन में भिगोकर रातभर रखे। इससे चावल फर्मेंट हो जाएंगे। और आप इसे फ्राई करके दही या प्‍याज और जीरे का तड़का लगाकर खा सकते हैं।

हेल्‍दी कंटेट से भरपूर होते है

हेल्‍दी कंटेट से भरपूर होते है

100 ग्राम चावल पकाते है तो उसमें 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है। अगर हम समान मात्रा में बासी चावल को रातभर (कम से कम 12 घंटे) भिगोकर (फर्मेंट) ब्रेकफास्‍ट में खाते है तो उसमें आयरन बढ़कर 73.91 मिलीग्राम हो जाता है। इसी तरह इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैलशियम की मात्रा भी बढ़ जाता है।

 पूर्वीय राज्‍य का फेवरेट ब्रेकफास्‍ट

पूर्वीय राज्‍य का फेवरेट ब्रेकफास्‍ट

पूर्वीय राज्‍य में अधिकांश लोग ब्रेकफास्‍ट में फर्मेंट राइस खाना पसंद करते है। रात पर चावल को पानी में भिगोने के बाद उन्‍हें किसी बर्तन में स्‍टोर करके रख देते है। सुबह फिर इन फर्मेंट राइस को नमक, मिर्ची, नीम्‍बू और दही के साथ नाश्‍ते में खाते है।

ठंडी तासीर

ठंडी तासीर

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। अगर आप रोज सुबह बासी चावल खाएंगे इससे न सिर्फ आपके शरीर के बॉडी टेम्‍परेचर कंट्रोल में रहेगा। चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, इससे कब्‍ज जैसी समस्‍याएं से निजात पा सकते है। बासी चावल में एनर्जेटिक कंटेट होते है। बासी चावल ब्रेकफास्‍ट में खाकर न सिर्फ आप खुद को फ्रेश फील करते हो बल्कि इससे अल्‍सर की समस्‍या को भी कम किया जा सकता है।

इन नामों से भी जाने जाते है बासी चावल

इन नामों से भी जाने जाते है बासी चावल

ठंडे चावल को असमी में 'पोइटा भात', बंग्‍ला में 'पंता भात' ओडिशी में 'पोखालो', तमिल में बासी चावल को 'पचया साधम' और तेलगु में 'सधेन्‍नामु' या 'साधी एन्‍नामु' कहा जाता है।

English summary

Unbelievable Health Benefits Of Left-Over Rice

Fermented rice can be the deciding factor between good Health Here are a few unbelievable healthy benefits of left over rice.
Please Wait while comments are loading...