नहीं घट रहा है वजन तो डाइट में खाएं कुलथी की दाल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कुलथी एक ऐसी दाल है जिसको लोग जान कर भी अनजान हैं। इस दाल के कई ढेर सारे फायदे हैं। इसमें ना केवल पोषण होता है बल्‍कि इसे दवाई के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और ढेर सारी कोशिशों के बावजूद वो मुमकिन नहीं हो पा रहा है तो इसका साफ मतलब है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर शामिल नही कर रहे हैं।

भारतीयआहार में प्रोटीन ज्‍यादा नहीं मिल पाता जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सके।अब यहीं पर कुलथी दाल जादू का काम कर सकती है।

Weight loss tip: Include horse gram (kulith) in your diet

कलथी में आपको 18 से 25 प्रतिशत तक प्रोटीन मिल सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

जब फाइबर की बात आती है, तो इस दाल मे दोनों ही प्रकार के घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। यह दाल तो राजमा को भी मात दे सकती है।

इस दाल को खाने से पेट तुरंत ही भर जाता है औरबाद में बड़ी देर तक भूंख नहीं लगती। इससे आप आलतू फालतू चीजों को खाने से बच जाते हैं।

Egg Diet for faster Weight loss | जल्दी वजन घटाने के लिए अंडे के साथ यें भोजन खाएं | Boldsky

वजन कम करने के साथ साथ कुलथी ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करती है और कब्‍ज से भी छुटकारा दिलाती है।

अगर आपके चेहरे या शरीर में सूजन रहती है, तो आपको इस दाल का सेवन करना चाहिये। इसे खाने के बाद आपको काफी प्‍यास लगेगी जिससे आपके शरीर में जमा पानी निकल जाएगा और सूजन कम लगनेलगेगी।

आयुर्वेद में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्‍लोटिंग से छुटकारा दिलाने के लिये इस दाल को खाने के लिये बोला गया है।

English summary

Weight loss tip: Include horse gram (kulith) in your diet

With the addition of kulith or horse gram in your diet, weight loss goals become easier to achieve.
Story first published: Monday, September 25, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...