For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या होता है लेक्‍टोफील‍िया, जिसमें पुरुषों में ब्रेस्ट मिल्क को लेकर होती है उत्तेजना

By Nisha
|

इरॉटिक लैक्टेशन यानी सेक्स के दौरान ब्रेस्ट मिल्क का सेवन करना- ये एक ऐसी स्थिति है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। लेक‍िन कई सर्वे में ये बात साबित हो चुकी है क‍ि पुरुषों में सेक्‍स दौरान ब्रेस्‍टमिल्‍क को लेकर उतेजना होती है। आइए जानते हैं क‍ि आखिर क्या है इरॉटिक लैक्टेशन और आखिर कुछ पुरुषों में ब्रेस्ट मिल्क को लेकर fetish क्यों होता है, यहां जानें...

सर्वे में हो चुका है खुलासा

सर्वे में हो चुका है खुलासा

साल 2005 में लंदन में एक पत्रिका में करवाए गए सर्वे में यह खुलासा हुआ कि करीब 33 प्रतिशत पुरुषों ने अपनी पार्टनर के ब्रेस्ट से स्तनपान किया था। ब्रेस्ट को सबसे अहम सेक्शुअल ऑर्गन के तौर पर देखा जाता है ऐसे में वयस्क स्तनपान बहुत हैरानी वाली बात नहीं है इसलिए अडल्ट नर्सिंग रिलेशनशिप में पिछले कुछ समयों में बढ़ोत्तरी हुई हैं।

मिल्क फेटेशिज्म

मिल्क फेटेशिज्म

जिन पुरुषों में ब्रेस्ट मिल्क को लेकर फेटिश यानी कामोत्तेजना होती है उसे लैक्टोफीलिया या मिल्क फेटेशिज्म कहते हैं। ये दोनों ही मेडिकल टर्म है और पैराफीलिया का एक टाइप है। सेक्स से जुड़े असामान्य या एक्सट्रीम इच्छाओं से जुड़ी समस्याओं को पैराफीलिया कहा जाता है। महिलाओं और पुरुषों दोनों जेंडर्स के लिए ब्रेस्ट, सबसे अधिक कामोत्तेजक जोन है

बिना प्रेगनेंसी भी निकल सकता है मिल्‍क

बिना प्रेगनेंसी भी निकल सकता है मिल्‍क

बहुत कम लोग इस बारे में जानते होंगे क‍ि ब्रेस्ट मिल्क उत्पादन के लिए प्रेग्नेंसी जरूरी नहीं है। एक बार अगर निपल्स उत्तेजित हो जाएं तो unintended मिल्क फ्लो शुरू हो सकता है। अगर ब्रेस्ट और निपल्स को खास तरीके से स्टीम्युलेट और suck किया जाए तो ब्रेस्ट से मिल्क निकल सकता है।

क्‍या कहती है रिसर्च

क्‍या कहती है रिसर्च

जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन के डॉक्टर मैगनस इन्क्विस्ट ने एक रिसर्च की जिसमें वैसे लोग जिन्हें ब्रेस्ट मिल्क को लेकर फेटिश है के व्यवहार और पसंद-नापसंद पर जानकारी इक्ट्ठा की गई। रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों में से 71 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें लैक्टेशन यानी दुग्धपान और प्रेग्नेंसी दोनों के प्रति कामोत्तेजना महसूस होती है। वहीं, करीब 11 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें सिर्फ स्तनपान के प्रति कामोत्तेजना महसूस होती है।

English summary

Why do some people have a fetish for breast milk?

Both lactophilia and milk fetishism are medical terms that are types of paraphilia, that is sexual conditions of abnormal or extreme desires.
Story first published: Monday, December 30, 2019, 11:30 [IST]