आपकी रसोईं में छुपा है वजन घटाने का रहस्‍य

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अपनी रसोई की व्यवस्था करने और उसमें काम करने के तरीकों में 10 परिवर्तन कीजिए और देखिए कि कैसे आप अपना अतिरिक्त वज़़न कम कर पाते हैं।

अनेक लोगों के लिए स्वस्थ खाना सर्वोपरि होता है और हमारी रसोई स्वस्थ खाने के लिए उचित स्थान है, साथ ही स्नैक्स तथा जंक फूड से पेट भरना बहुत आसान होता है। लेकिन बेहतर खाने के लिए घर को अनुकूल बनाने के अनेक तरीके हैं। पहले से ही भोजन की योजना बनाना फायदेमंद हो सकता है लेकिन यह योजना बनाना भी महत्वपूर्ण है कि खरीदी हुई खाद्य सामग्री आपके रसोईघर में कैसे इस्तेमाल होती है। फूड लेबल पढ़ने के बाद भी हम खा लेते हैं ये 5 चौंकाने वाली चीज़े

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं कि कैसे आप स्वस्थ भोजन आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने रसोईघर को पुनर्व्यवस्स्थित कर सकते हैं।

1. अपने काउंटर्स को साफ करें

1. अपने काउंटर्स को साफ करें

आसानी से दिखाई देने वाला भोजन अपनी उपलब्धता का लगातार स्मरण प्रदान करता है और इसे पहले खाए जाने की संभावना होती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि स्नैक फूड को किसी खास स्थान पर नहीं रखा जाना चाहिए। आखिरी वस्तु जो आपको चाहिए, वह है, आपके काउंटर पर एक पारदर्शी कुकी जार।

2. एक फलों की टोकरी खरीदें

2. एक फलों की टोकरी खरीदें

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि फल और सब्जियाँ साफ दिखाई दें और मक्खियाँ उन पर न बैठ सकें। अंगूर, अनानास और आम के बजाय सेब, संतरे और केलों का भंडारण करें।

3. सिंगल सर्विंग कंटेनर्स में निवेश करें

3. सिंगल सर्विंग कंटेनर्स में निवेश करें

जब लंच या डिनर के लिए बचे हुए भोजन को रखना चाहें तो खाने की मात्रा के अनुसार ही बर्तन का उपयोग करना सबसे अच्छा रहता है। अकसर, छोटी गाजरों की तुलना में डिनर का कैलोरी से भरपूर बचा हुआ भोजन अधिक आकर्षक स्नैक होता है लेकिन, यदि आपको यह मालूम हो कि अगले दिन आप लंच के समय भूखे रहने वाले है तो आप इसे फेंकना पसद नहीं करेंगे। फ्रीज़सेफ कंटेनर्स का चयन आपको अधिक स्टोरेज का विकल्प प्रदान करेंगे।

4. पारदर्शी जार लें

4. पारदर्शी जार लें

स्कूल लंच प्रोग्राम के सुझावों का पालन करें, जिसमें अधिक कैलोरी वाले भोजन जैसे स्टार्च, वसा, तथा प्रोटीन नहीं होते हैं लेकिन, फल और सब्जियाँ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाएं। कुछ फलों और सब्जियों को पहले से तैयार करने और काटने की आवश्यकता होती है लेकिन, एकबार रेफ्रिजरेटर में जाने पर वे पारदर्शी कंटेनर्स में होने चाहिए ताकि जब आपको भोजन के बीच भूख लगे तो आपको याद आ जाए कि आपको क्या लेना है।

5. अपने फ्रीज़र का अधिक उपयोग करें

5. अपने फ्रीज़र का अधिक उपयोग करें

यदि आपके पास बचे हुए खाने के लिए कोई निश्चित योजना नहीं है तो, उन्हें रेफ्रिजरेटर में न रखें। एक फ्रीज़र आपको सेब खाने के बजाय बचे हुए चिकन या लसंगा को स्नैक के रूप् में खाने से बचाने के लिए भविष्य के लिए भोजन रखने में सहायता करता है। यह आपको बेहतर भोजन योजना बनाने में भी मदद करता है।

6. स्वस्थ भोजन को आंखों के सामने रखें

6. स्वस्थ भोजन को आंखों के सामने रखें

कुछ रेफ्रिजरेटरों में फ्रीज़र नीचे की ओर होता है जिसमें सब्जी की टोकरी आंखों के लेवल पर होती है। लेकिन, अगर आपके रेफ्रिजरेटर में फ्रीज़र ऊपर की ओर है और सब्जी की टोकरी आपके घुटनों के पास है तो, अपनी सब्जियों को दराज में न रखने का एक अच्छा कारण आसपके पाास मौजूद है। अपारदर्शी डिब्बे आपके सबसे स्वस्थ और खराब न होने वाले खाद्य पदार्थों को छिपाकर रखते हैं। इसलिए, यदि आपके पास ऐसे डिब्बे हैं तो आप क्रिस्पर में फल और सब्जियाँ न रखें, बल्कि उन्हें एक स्पष्ट जगह पर ऊपर की ओर रखें।

7. फल और दूसरे स्नैक पहले से बनाकर रखें

7. फल और दूसरे स्नैक पहले से बनाकर रखें

आप कितना भी बचें फिर भी कुछ नाश्ता तो बनाना ही पड़ता है। इसलिए, ऐसे प्रोडक्ट्स खरीदें जो कम मात्रा में हो और सिंगल पैकेज में हो। ऐसा करने से यह पता करना आसान हो जाएगा कि आप दरअसल क्या खा रहे हैं।

8. अपने रसोईघर में गैर खाद्य सामान रखें

8. अपने रसोईघर में गैर खाद्य सामान रखें

घर पर बना हुआ भोजन निश्चित रूप से बाहर के खाने से स्वस्थ होता है, इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि घर पर खाना बनाना एक सुखद अनुभव होता है। अपने किचन काउंटर्स को किताबों, बैग और कागज़ों से मुक्त रखना उन्हें खाना बनाने के लिए तैयार करने की एक शुरुआत है।

9. केवल रसोईघर में खाएं

9. केवल रसोईघर में खाएं

जब लोग घर में किसी भी जगह पर खाते हैं तो खाते समय किए जाने वाले अन्य काम मस्तिष्क को खाना शुरु करने एक संकेत देते हैं। कई लोग टीवी देखते हुए खाना खाते हैं या फिर स्नैक खाने लगते हैं। अनके अनुसार, रसोईघर में खाने से इन सभी कार्या पर रोक लग सकती है।

10. छोटी प्लेट तथा लंबे, पतले गिलास लें

10. छोटी प्लेट तथा लंबे, पतले गिलास लें

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार हमारा यह निश्चय प्लेट और भाग के आकार पर निर्भर करता है कि क्या खाएं और कैसे खाएं। बड़ी प्लेटों में अधिक खाना खाया जाता है - लोग अपनी प्लेट में रखा सारा भोजन समाप्त करने की कोशिश करते हैं।

English summary

Secret to your weight loss lies in the kitchen

While eating healthier is on the to-do list for many, our kitchen can make it harder to eat healthy, and easier to fill ourselves with snacks and junk food. But there are ways to make the home more conducive to better eating.
Story first published: Thursday, March 20, 2014, 17:51 [IST]
Please Wait while comments are loading...