पेशाब के बारे में जानें रोचक तथ्‍य

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हर दिन भर में कई बार वॉश रूम जाते हैं। कई बार किन्‍हीं कारणों से हम अपनी पेशाब को कई-कई घंटों तक रोक कर भी रखते हैं। क्‍या आपने कभी सोंचा है कि पेशाब किन-किन चीज़ों से बनी होती है।

स्‍वास्‍थ के बारे में जानकारी देती है पेशाब का रंग

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि पेशाब, गुर्दे द्वारा स्रावित एक तरल अपशिष्ट उत्पाद है। मूत्र में यूरिक एसिड, सोडियम क्‍लोराइड, पानी तथा अन्‍य वेस्‍ट मटीरियल मौजूद होते हैं। कई बार देखा गया है कि आप जो खाते हैं, उससे पेशाम में गंध आती है। मूत्र में मौजूद बैक्‍टीरिया और सूक्ष्म जीवों की वजह से भी बदबू आ सकती है।

पेशाब के रंग से भी आप कई बीमारियों का पता लगा सकते हैं। अगर पेशाब पीला हो तो ज्यादा चिंता करने कि कोई जरुरत नहीं है, लेकिन अगर यह एक दिन से ज्यादा हो तो स्वास्थ समस्या होने लग जाएँगी। ऐसी ही कई अन्‍य बातें हैं जो आप पेशाब के बारे में नहीं जानते, लेकिन आपके लिये जाननी जरुरी है। तो आइये जानें यूरीन यानी पेशाब के बारे में कुछ रोचक बातें।

Fact #1

Fact #1

डीटेल में जाने के बजाए अगर आप देखें कि मूत्र में जो प्रमुख घटक होता है, वह क्रियेटिन, यूरिक एसिड और वेस्‍ट मटीरियल होता है जो कि खून दृारा निकलता है।

Fact #2

Fact #2

आपका मूत्राशय हर 2 घंटे तक लगभग 2 कप तक मूत्र स्‍टोर कर सकता है। जब द्रव की मात्रा बढ़ती है, तब उसे रिलीज़ करना जरुरी होता है।

Fact #3

Fact #3

अगर पेशाब की गंध अमोनिया जैसी है तब आप डीहाइड्रेट हैं यानी की आपके शरीर में पानी की कमी है। अगर पेशाब से बदबू आती है तो समझें कि मूत्राशय में संक्रमण है।

Fact #4

Fact #4

एक औसत व्यक्ति कम से कम 6 लीटर पेशाब कर सकता है। बेशक, यह कई अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

Fact # 5

Fact # 5

आपके तरल पदार्थ पीने की मात्रा की निर्भरता बताती है, कि आपके मूत्राशय में 3-5 घंटे के लिए पेशाब इकठ्ठा की जा सकती है।

Fact #6

Fact #6

मूत्राशय के भर जाने पर आपके दिमाग को सिगनल मिलना शुरु हो जाता है, तब जा कर आप वॉश रूम की तरफ भागते हैं।

Fact #7

Fact #7

उम्र बढ़ते-बढ़ते पेशाब करने की इच्‍छा भी बढ़ने लगती है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि महिलाओं में इस्‍ट्रोजन नामक हार्मोन लेवल गिरने लगता है और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल गिरने लगता है।

English summary

Interesting Facts About Urine

If you observe any weird colour or smell in your urine, it is very important to consult a doctor as that may indicate either a disorder or a temporary issue with your excretory system.
Story first published: Wednesday, August 5, 2015, 15:28 [IST]
Please Wait while comments are loading...