पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाए ये 17 तेल, तुरंत कम होगी चर्बी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर आपका वजन हद से ज्यादा बढ़ रहा है और आप इसको कम करना चाहते है तो आपको बता दें कि इसके लिए बहुत सारे रास्ते होते है। आप मोटापा बढ़़ने के बाद बहुत परेशान हो जाते है और यही सोचते है कि इसका इलाज कैसे किया जाना चाहिए। ऐसे में कई लोग जिम जाना शुरु कर देते है और कई लोग बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट खरीदकर ले आते है।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पेट की चर्बी को कम कर सकते है और कैसे आप बिना मेहनत किए हुए अपना वजन कम कर सकते है। आज हम आपको कुछ तेल के बारे में बाताएंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद होते है। आप इनकी मदद से अपने पेट की चर्बी को झट से कम कर सकते है।

मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय, जानिए

क्या आप इनके बारे में जानते है। आइए हम बताते है कि वो कौन से तेल है जो आपके पेट की चर्बी को कम करते है।

नींबू का तेल

नींबू का तेल

नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपका वजन बढ़ गया और अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो आपको रोज सुबह नींबू के तेल की दो बूंदें पानी में डालकर पीना है। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते है तो आप इसको अपने पैरों के भी डाल सकते है।

पिपरमिंट का तेल

पिपरमिंट का तेल

अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है और आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो आपको इसके लिए पिपरमिंट के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसको इस्तेमाल करने से आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी। आप इसका सेवन पानी के साथ या खाने के साथ कर सकते है।

लेवेंडर ऑयल

लेवेंडर ऑयल

अगर आपके पेट की चर्बी लाख जतन करने के बाद भी कम नहीं हुई है तो आप घबराइए मत। ये समय आपके खुश होने का है। अगर आपको ये लगता है कि पेट कम नहीं हो रहा है तो आपको लेवेंडर के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

इलायची का तेल

इलायची का तेल

अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि इलायची एक बहुत ही फायदेमंद चीज है। अगर आपके पेट में चर्बी बढ़ गई है तो आपको इसके तेल का सेवन करना चाहिए। ये आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है।

अंगूर का तेल

अंगूर का तेल

आपके बढ़ते वजन से अगर आप परेशान है तो आपको बता दें कि आपको अंगूर के तेल का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होने लगेगी। अंगूर का तेल एक कारगर उपाय है।

दालचीनी का तेल

दालचीनी का तेल

अगर आप चाहे तो आपको पेट की चर्बी की समस्या तुरंत कम हो सकती है। इसके लिए आपको दालचीनी के तेल का सेवन करना है। आप चाहे तो इसको पानी के साथ या खानें में जालकर भी खा सकते है। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी छूमंतर हो जाएगी।

अदरक का तेल

अदरक का तेल

जैसा की आप जानते है कि अदरक आपके सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं होती है। अगर आपके पेट की चर्बी बढ़ गई है और आप इसे कम करना चाहते है तो आपको इसके तेल का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से आपके पेट के की चर्बी कम हो जाएगी।

संतरे का तेल

संतरे का तेल

आपको बता दें कि संतरे के जूस की तरह इसका तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि इसका सेवन करने से पेट की चर्बी घटने लगती है और बहुत जल्दी आपका पेट कम हो जाता है। इसका सेवन नियमित करें और फिट रहें।

 सौंफ का तेल

सौंफ का तेल

आपने अक्सर देखा होगा कि खाना खाने के बाद लोग सौंफ खाते है और ये इसलिए क्योंकि सौंफ खाने को पचाने में मदद करती है। इसके तेल से आप अपने पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करके अपना वजन घटा सकते है। इसलिए इसका सेवन अवश्य करें।

मिर्र का तेल

मिर्र का तेल

इस तेल के सेवन से आपके पेट की चर्बी तुरंत कम हो जाएगी। आपको इसका सेवन करना चाहिए और फिट रहना चाहिए। आपको बता दें कि ये तेल आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित और फायदेमंद है।

गुलमेंहदी का तेल

गुलमेंहदी का तेल

आपको बता दें कि आपको पेट की चर्बी घटाना है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो आप गुलमेंहदी के फूल का भी सेवन कर सकते है। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

जैस्मीन का तेल

जैस्मीन का तेल

इस तेल से आप अपने शरीर के रोगों से छुटकारा पा सकते है। अगर आपका पेट बढ़ गया और उसकी चर्बी आपको परेशान कर रही है तो घबराइए मत। आपको जैस्मीन का तेल इस्तेमाल करना है। आप इसका रोज सेवन करें, इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल

आपको बता दें कि अगर अपने बढते हुए वजन से परेशान है और अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो आपको नीलगिरी के तेल का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी कम हो जाती है और आप फिट जाएंगे।

गुलाब का तेल

गुलाब का तेल

आपने गुलाब जल का इस्तेमाल तो कई बार किया होगा पर आपको पेट की चर्बी कम करने के लिए इसके तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके पेट को कम करने में मदद करता है।

बर्गमोट तेल

बर्गमोट तेल

आपको बता दें कि ये तेल काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके शरीर में बढ़ी हुई चर्बी कम हो जाती है और आपको एक फिट शरीर देता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से आपको काफी फायदा होने वाला है।

चंदन का तेल

चंदन का तेल

आपको बता दें कि चंदन एक आयुर्वेदिक चीज है और इसका प्रयोग कई जगह पर किया जाता है। आपको बता दें कि अगर आपका वजन और पेट की चर्बी बढ़ गई है तो आपको इसके तेल का सेवन करना है। इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाती है।

नारंगी तेल

नारंगी तेल

आपके पेट का बढ़ना आपके शरीर के साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत खराब होता है। इसको कम करने के लिए आपको नारंगी के तेल का सेवन करना चाहिए। इसको आप रोजाना दों बूंदो के हिसाब से पानी में डालकर पी सकते है। ये पेट की चर्बी को खत्म करके आपको एक अच्छा शरीर देता है।

English summary

17 Best Oils To Reduce Belly Fat Quickly

If your weight is rising more and you want to reduce it, then tell you that there are so many ways for this. You become very nervous after obesity increases and think how to treat it.
Story first published: Thursday, November 2, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...