यह 8 फूड कॉम्बिनेशन आपके लिए हो सकते हैं खतरनाक

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

लोग जब घर पर कोई पार्टी रखते हैं या मेहमान आये हुए हों तो उनकी कोशिश होती है कि अधिक से अधिक डिश बनाकर मेहमानों को खिलाया जाए।

इस चक्कर में कई बार लोग ऐसे फूड कॉम्बिनेशन भी बना देते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

आपमें से अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है कि किस चीज के साथ क्या नहीं खाना चाहिये। कई लोग मांस के साथ पनीर, सलाद में फल, फलों के साथ दूध आदि चीजें खाते हैं।

जानिये ब्रेड के साथ जैम या सोडा के साथ पिज्जा जैसे फूड कॉम्बिनेशन क्यों है गलत

Bloating: ये food combinations फुला देते हैं पेट | 5 Bad food combinations that cause Bloating | Boldsky
आपको बता दें कि गलत फूड कॉम्बिनेशन के कारण पेट दर्द, गैस, कब्ज़ और डायरिया जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इस लेख में, हमने कुछ प्रमुख फूड कॉम्बिनेशन को सूचीबद्ध किया है। क्या आप जानते हैं कि किस प्रकार के फूड कॉम्बिनेशन से आपके शरीर को नुकसान सकता है? चलिए जानते हैं।

1) कोको और मिल्क

1) कोको और मिल्क

कोको ऑक्सीलिक एसिड में समृद्ध है और कैल्शियम अवशोषण को रोकता है। दूध के साथ मिलाकर, एसिड ऑक्सीलेट क्रिस्टल के निर्माण में योगदान देता है जो कि अत्यधिक मात्रा में किडनियों के लिए खराब होते हैं। यह एक बुरा भोजन संयोजन है जो आपको बीमार बना सकता है।

2) सलाद और लेमन या विनेजर ड्रेसिंग

2) सलाद और लेमन या विनेजर ड्रेसिंग

कई विटामिन और अन्य मूल्यवान पोषक तत्व जैसे कैरोटीनॉयड विनेजर में पाए जाते हैं जिनकी फैट के अवशोषण के लिए आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको अपने सलाद में फैट से भरपूर चीजें जैसे एवोकैडो, ओलिव या कुछ नट्स शामिल करने चाहिए।

3) बेकन के साथ अंडे

3) बेकन के साथ अंडे

इन दोनों को एक साथ खाना सही उपाय नहीं है क्योंकि इन्हें पचाने में अधिक ऊर्जा लगती है। आप अंडों को बेकन की बजाय टमाटर साथ खाएं। टमाटर में मौजूद एसिड पाचन प्रक्रिया में मदद कर सकता है। इसके अलावा, टमाटर से लाइकोपीन और अंडे से विटामिन ई अच्छी तरह से एक साथ जा सकते हैं।

4) ब्रान और दूध

4) ब्रान और दूध

ब्रान में फाइटिक एसिड होता है जो कि कैल्शियम या मैग्नीशियम के साथ जुड़ने पर अघुलनशील यौगिक बनता है। यह इन खनिजों को शरीर के लिए अनुपलब्ध बनाता है। यह उन खराब खाद्य संयोगों में से एक है, जिससे आपको बचना चाहिए।

5) सेरेल के साथ ऑरेंज जूस

5) सेरेल के साथ ऑरेंज जूस

कुछ लोग ऑरेंज के साथ अपने सेरेल खाना पसंद करते हैं लेकिन यह एक महान कॉम्बो नहीं है। संतरे में मौजूद एसिड कार्ब पाचन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यदि आप सेरेल खाने और संतरे का रस के बीच एक घंटे के अंतर को बनाए रखते हैं तो चीजें ठीक हो जाएंगी।

6) सोडा और पिज्जा

6) सोडा और पिज्जा

एक बार में स्टार्च, प्रोटीन और कार्बेट्स खाने से आपके पाचन तंत्र पर बोझ पड़ सकता है। अगर आप अपने पिज्जा के साथ शुगर सोडा पीते हैं तो आप अपनी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर रहे हैं। आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं।

7) ब्रेड और जैम

7) ब्रेड और जैम

हालांकि हम में से ज्यादातर बचपन के दौरान ब्रेड और जैम का आनंद उठाते थे। लेकिन आपको बता दें कि यह एक अच्छा कॉम्बो नहीं है। ब्रेड एक मैदा है और जैम शुगर है। इससे आपको अधिक शुगर मिलता है। यदि आप जैम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ब्राउन ब्रेड का उपयोग करें, जिसमें खमीर शामिल नहीं है।

8) चीज़ पास्ता और टमाटर

8) चीज़ पास्ता और टमाटर

चीज़ पास्ता यदि आप पास्ता प्यार करते हैं, तो टमाटर या चीज़ का उपयोग करने से बचें, क्योंकि दोनों पास्ता में मौजूद स्टार्च के पाचन में बाधा डाल सकते हैं। पास्ता में ग्रीन्स या बेक्ड वेजिटेबल जोड़ें।

English summary

Avoid These Common Food Combinations That Are Far Too Dangerous!

Avoid these dangerous food combinations, as these can create problems in your stomach and health. Read to know about the dangerous food combinations.
Please Wait while comments are loading...