क्या सिर्फ कार्डियो करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है, जिससे आपको कई गंभीर रोगों का खतरा होता है। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि कार्डियो करना वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

इसमें कोई शक नहीं है कि कार्डियो से स्टैमिना, फिटनेस, सर्कुलेशन और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप वजन कम करने के लिए सिर्फ कार्डियो ही करें।

खुद को फिट रखने के लिए जिम की बजाय घर पर ही करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज

बेशक वजन कम करने वाले लोग कार्डियो पसंद करते हैं। लेकिन सवाल यह है कि कि क्या वजन कम करने के लिए कार्डियो वाकई प्रभावी है? चलिए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

 Can Cardio Alone Help Shed The Pounds?

वजन घटाने में कार्डियो की भूमिका

कार्डियो, किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि की तरह, कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद करता है। लेकिन वजन घटाने के लिए अन्य कसरत की तरह यह बेहतर नहीं है। वास्तव में, सिर्फ कार्डियो करना अपर्याप्त है।

इसके अलावा, अधिकतर लोग जिम में ही कार्डियो करते हैं। इससे वो केवल अपनी हार्ट रेट को बढ़ाते हैं और सेशन के दौरान ही कैलोरी बर्न करते हैं।

इसलिए, ट्रेडमिल पर 20 मिनट तक चलने से आपकी कैलोरी बर्न हो सकती है। इष्टतम वजन घटाने का प्लान आपको वर्कआउट सेशन के दौरान कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, साथ ही साथ जब आप निष्क्रिय होते हैं तो, यह आपके चयापचय को बढ़ा देता है।

running

सच्चाई यह है, वेट ट्रेनिंग भी बहुत जरूरी है। मसल्स बढ़ने से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि आपको वेट ट्रेनिंग भी करनी चाहिए।

फैट से कैसे छुटकारा पाएं

कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का संयोजन वास्तव में वजन घटाने के लिए काम करता है। आपकी जितनी मसल्स बनेंगी, फैट उतना कम होगा। इसका कारण यह है कि मांसपेशियों में फैट बर्न होता है। वर्कआउट के बाद मसल्स बॉडी की कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं। इसलिए आप अपने सेशन में कार्डियो के अलावा वेट ट्रेनिंग पर भी ध्यान लगा सकते हैं।

जब वजन घटाने की बात आती है, तो व्यायाम महत्वपूर्ण होता है, लेकिन आपकी डायट भी इसमें अहम रोल निभाती है। फैट बर्न करने और अपना वजन कम करने के लिए, आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए। कार्डियो और वेट ट्रेनिंग इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

हमारी सलाह

अगली बार जब आप जिम जाएं, तो वेट ट्रेनिंग को लेकर चिंता ना करें। इसके अलावा कार्डियो भी करें, क्योंकि इससे आपके समग्र स्वास्थ्य, सहनशक्ति और धीरज को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

English summary

Can Cardio Alone Help Shed The Pounds?

The struggle to lose weight just never seems to end. If you've been battling the bulge for a while, you've probably heard that cardio is absolutely vital for weight loss.
Story first published: Saturday, September 16, 2017, 7:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...