कब्ज की समस्या...इन फलों के रस पीने से कब्ज से मिल जाएगा छुटकारा

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो लोगों के अंदर मिल ही जाती है। इसकी समस्या तब होती है जब आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है।

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो आपको बेचैन कर देती है और लगातार अगर ये आपके शरीर में रहे तो आपके शरीर को कई बीमारियां भी घेर सकती है।

इसका मुख्य कारण कम पानी पीना होता है इसलिए आपकी आतों में सूखापन आ जाता है और आपको मल त्यागने में काफी जोर लगाना पड़ता है।

आज आपको हम कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जो आपके लिए वरदान साबित हो सकते है और इनके नियमित सेवन से आपको कब्ज जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

आइए जानते हैं कौन से फलों के जूस होते है कब्ज में रामबाण.....

मोसम्बी का जूस

मोसम्बी का जूस

मोसम्बी का जूस कब्ज को सही करने के लिए अचूक औषधि है। दरअसल इसमें एसिड पाया जाता है जो आपके आंतों से इंफेक्शन पैदा करने वाले पदार्थ को निकाल देता है। इसके साथ आप एक चुटकी नमक मिलाके पिए तो इसका असर बढ़ जाता है।

पाइन एप्पल का जूस

पाइन एप्पल का जूस

अनानास का जूस कब्ज के लिए बहुत लाभदायक है। इसका जूस ही नहीं बल्कि फल भी कब्ज के लिए फायदेमंद है। पाइन एप्पल में एंजाइम पाया जाता है जिसको हम ब्रोमलेन कहते है। ये पेट में पहुंचकर आतों को नियंत्रित करता है और पाचन क्रिया को सही करता है।

नींबू का जूस

नींबू का जूस

आप जानते ही होंगे की नीबूं को विटामिन C का श्रोत माना जाता है। इसलिए रोजाना खाने के बाद एक गिलास नींबू का रस पीने से कब्ज से छुटकारा मिल जाएगा

सेब का जूस

सेब का जूस

सेब के जूस मे आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसमें सोर्बिचोल होता है जो शरीर में पहुंचकर पाचन क्रिया को मजबूत करता है।

संतरे का जूस

संतरे का जूस

संतरें में फाइबर और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके पाचन तंत्र को सही करके कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

खीरे का जूस

खीरे का जूस

खीरा पानी की कमी को दूर करता है। खीरे में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है, जो हमारे पेट के लिए बहुत लाभदायक है। इसको खाने से या इसके रस को पीने से कब्ज से राहत मिलती है।

Constipation, Home remedies | कब्ज़ को दूर कर देंगे ये रामबाण उपचार | Boldsky
English summary

drinking these fruit juice will get relief from constipation

Constipation is a problem that makes you restless and if you are constantly in your body, then you can also cover many diseases of the body.
Story first published: Friday, September 15, 2017, 13:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...