कई दिनों तक पॉटी नहीं जाना मतलब है खतरे की घंटी..

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

हाल ही में 200 युवाओं पर एक सर्वे किया गया जिसमें आधे से ज्‍यादा लोगों ने दिन में एक बार मल त्‍याग करने की बात कही। दिन में तीन बार और सप्‍ताह में पांच बार मल त्‍यागना सेहत के लिए ठीक रहता है लेकिन इससे कम बार मल त्‍याग करना खराब सेहत की निशानी है। इससे आपको कई तरह की परेशानियां जैसे उल्‍टी, कमर दर्द और ऐंठन की समस्‍या हो सकती है।

If You Haven't Pooped In Days, Here Is What You Should Do

यहां तक कि कई दिनों तक मल त्‍याग ना करना किसी रोग की निशानी है जिसका उपचार करना बेहद जरूरी है। मल त्‍याग ना करने या कब्‍ज की स्थिति में मलाशय के अंदर मल सख्‍त होकर जम जाता है। इसकी वजह से शरीर में कई तरह के विषाक्‍त और जहरीले तत्‍व शरीर में जन्‍म लेने लगते हैं। इसका मतलब है कि कब्‍ज की स्थिति में आपके शरीर के अंदर प्रदूषण बढ़ने लगता है। इन विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए रोज़ मल त्‍याग करना बेहद जरूरी है।

If You Haven't Pooped In Days, Here Is What You Should Do

कब्‍ज की समस्‍या : आपको कई दिनों तक कब्‍ज की समस्‍या रहती है तो आपको अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे मल आसानी से निकल जाता है। इसके अलावा उच्‍च फाइबर युक्‍त खाद्य जैसे सेब और अन्‍य फलों का भी सेवन करें। इससे आपके शरीर को अधिक से अधिक पानी की आपूर्ति होगी।

एक सप्‍ताह : आप चाहें तो दूध का सेवन भी कर सकते हैं। दूध में मौजूद ऑस्‍मोटिक तत्‍व आपके पेट के अंदर जाकर उसे साफ करते हैं। लेकिन इसे मल के रूप में निष्‍कासित किए जाने पर आपको हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है।

If You Haven't Pooped In Days, Here Is What You Should Do

एक सप्‍ताह से अधिक : ऐसी स्थिति में डलकोलेक्‍स जैसी दवाएं लेनी चाहिए। इससे आपके मलाशय की मांसपेशियां काम करना शुरु कर देती हैं। लेकिन आपको एक से दो सप्‍ताह से ज्‍यादा इस पर निर्भर नहीं रहना चाहिए वरना आपके शरीर को इसकी आदत हो जाएगी।

तीन सप्‍ताह से अधिक कब्‍ज : ये काफी घातक और खतरनाक स्थिति होती है। ऐसा होने पर आपको डॉक्‍टर से सलाह लेकर जांच करवानी चाहिए। सही ईलाज और दवा के सेवन से इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है।

English summary

If You Haven't Pooped In Days, Here Is What You Should Do

Read to know what to do if you have not pooped in a week or so.
Please Wait while comments are loading...