इन घरेलू नुस्खों से दूर होंगी आंखो की समस्याएं और बढ़ेगी रोशनी

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky
Yoga for Eyes | आँखों के लिए योगा | मोटे से मोटा चश्मा उतार देगा ये आसन | Boldsky

ये दुनिया कितनी सुंदर है और इसको देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। हम नजारे लेते है और खुश होते है। इन सबके पीछे सिर्फ एक ही वजह है और वो है आपकी आंखे लेकिन सोचों अगर आपकी आंखे ही ना रहें तो क्या होगा। जी हां आंखें भी प्रकृति द्वारा हमें दिया गया एक ऐसा ही अनमोल उपहार है जिससे हम दुनिया की सुंदरता का अवलोकन कर आनंदित होते हैं।

आपकी आंखें हैं अनमोल, ये टिप्स अपनाकर अपनी आंखें रखें सलामत

इसलिए इनकी सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए सजग रहना हमारे लिये प्राथमिकता पर होना चाहिए। लेकिन कई बार आंखों की समस्याएं हमें आ घेरती हैं। ऐसी ही एक समस्या है आई स्टाई। दरअसल आई स्टाई आंखों में होने वाला एक प्रकार का इंफेक्शन है जिसमें पलक पर या आंख के निचले भाग में एक लाल रंग की चोट जैसी दिखती है।

क्यों आजकल के युवा है दुबलेपन का शिकार, इन चीजों को करना आज ही बंद कर दें

हालांकि ये स्टाई हानिरहित होते हैं, इनमें वे खुजली या दर्द भी हो सकता है। इन सारी समस्याओं से आपको बचना चाहिए क्योंकि आंखे बहुत ज्यादा जरूरी हिस्सा होता है। आइए जानते है.....

एलोवेरा

एलोवेरा

इस समय आपकी आंखों के लिए कोई भी लापरवाही आपके लिए खतरनाक साबितो हो सकती है। इसको सुरक्षित रखने के लिए नेचुरल तरीके अपनाएं जा सकते है। आपको आंखो की एलोवेरा आंखों की समस्‍याओं के लिए एक सरल और प्रभावशाली घरेलू उपचार है।

स्टाई को ठीक करता है

स्टाई को ठीक करता है

यह स्टाई को भी ठीक करता है उपचार के लिए एलोवेरा जूस को शहद और एल्डरबेर्री चाय के साथ मिलाकर इस द्रव्य मिश्रम से आंखों को दिन में दो बार धोने से न सिर्फ आंखों से आई स्टाई की समस्या दूर होती है बल्कि आंखें साफ और सुंदर भी होती हैं। इसलिए आपको एलेवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसे करें प्रयोग

ऐसे करें प्रयोग

आपको बता दें कि आप इसकी सहायता से किस तरह अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते है। आप आम दिनों में भी इसकी मदद से आंखों को साफ और रोग मुक्त रख सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए किसी साफ-सुथरे मिट्टी या फिर स्टील के पात्र में दो चम्मच त्रिफला चूर्ण रात्रि एक गिलास पानी में भिगो कर, प्रात: स्वच्छ हाथों से खूब मलकर साफ कपड़े में छान लें। अब इस जल से आंखों को धीरे-धीरे छींटे मारकर धोना चाहिए जिससे प्राकृतिक पोषण मिलता है। इससे आपकी आंखों को आराम के साथ साथ रोशनी भी बढ़ती है।

गुलाब जल

गुलाब जल

आपको बता दें कि आंखो के लिए हमेशा गुलाबजल को अच्छा माना जाता रहा है और आंखों में संक्रमण के लिए गुलाबजल अच्‍छा उपचार होता है। संक्रमण या स्टाई से बचने के लिए 2 से 3 बूंदें गुलाबजल आंखों में डालने से तीन दिन के अंदर ही संक्रमण को प्रभावी ढंग से ठीक किया जा सकता है। इसके प्रयोग से आपकी आंखे हमेशा जवां रहेगी।

आंखों को तरोताजा बनाता है

आंखों को तरोताजा बनाता है

गुलाब जल ना सिर्फ आंखो की बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है बल्कि ये आंखों को साफ रखने के साथ साथ अन्हें तरो-तजा बनाता है उनकी थकान भी दूर करता है। इससे आंखो की दिनभर की थकान उतर जाती है और आप फ्रेश महसूस करते है।

धनिए के बीजों से उपचार

धनिए के बीजों से उपचार

आपकी आंखो में अगर किसी भी तरह की कोई समस्या है या आपको स्टाई की समस्या है तो आपको इसके इलाज के लिए धनिये के बीज बहुत प्रभावी होते हैं। उपचार के लिए सबसे पहले पानी में धनियों के कुछ बीज डालें और उबाल लें। अब बीडों को पानी से छानकर बाहर कर दें और इस पानी से आंखों को धोएं।

स्टाई की समस्या दूर हो जाएगी

स्टाई की समस्या दूर हो जाएगी

अगर आपने इस तरह से अपनी आखों का उपचार कर लिये तो इस उपचार को दिन में कई बार दोहराएं, जल्द ही स्टाई की समस्या दूर हो जाएगी। ये आपकी आंखो के लिए बहुत उपयोगी है। इससे आंखों का इलाज करें और स्वस्थ रहें।

लहसुन के रस से इलाज

लहसुन के रस से इलाज

आपने घर में लहसुन तो खाया ही होगा। ये छोटा दिखने वाला लहसुन बहुत बड़े काम का होता है। लहसुन के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आई स्टाई को दूर करने में मददगार होते हैं। उपचार के लिए ताजा लहसुन का रस स्टाई पर लगाएं, लेकिन ध्यान रहे कि कैसे भी यह रस आंख के भीतर न जा पाए। सूख जाने पर इसे हल्के कुनकुने पानी से धो दें। इससे आपकी आंखो की रोशनी भी नहीं जाती है और आपकी आंखो से समस्या भी खत्म हो जाती है।

ग्रीन टी के बैग से करें इलाज

ग्रीन टी के बैग से करें इलाज

आपके स्वास्थ्य के लिए तो ग्रीन टी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसको हम दवा की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। यह आंखों में एलर्जी के लिए भी फायदेमंद होता है। आई स्टाई को ठीक करने के लिए एक कुनकुने टी बैग को स्टाई की जगह रख दें और ठंडा होने तक वहीं रखा रहने दें।

आंखो का दर्द दूर होता है

आंखो का दर्द दूर होता है

आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल करने से आपकी आंखो का दर्द भी दूर हो जाता है और आपकी आंखो को आराम मिलता है। इसके लिए आपको पानी में दो ग्रीन टी के पैकेट डालें और इसको ठंडा होने दें। इसके बाद उसको आंखो में रखें। फिर आंखों को धो ले आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।

English summary

natural home remedies for better eyesight

This world is so beautiful and it is also very good to see it. We take sight and are happy. There is only one reason behind all this and that is your eyes, but if you do not look at your eyes, then what will happen?
Please Wait while comments are loading...