सिगरेट में निकोटीन कम होने से सिगरेट की लत कम की जा सकती है- स्टडी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक अध्ययन से पता चलता है कि सिगरेट में निकोटिन सामग्री को कम करने से सिगरेट पीने की लत कम हो सकती है।

अमेरिका में वरमोंट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने धूम्रपान करने वालों के दो समूह में कम निकोटीन सामग्री वाले सिगरेट की लत क्षमता की जांच की, जिसमें मानसिक विकारों और सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित महिलाएं शामिल थी।

अमेरिका में वर्मोंट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टीफन हिगिंस ने कहा, 'अपेक्षाकृत स्वस्थ और सामाजिक रूप से स्थिर धूम्रपान करने वालों में साक्ष्य इंगित करता है कि सिगरेट की निकोटीन सामग्री को कम करने से उनकी व्यसनी कम हो जाती है।

 Nicotine Reduction In Cigarettes May Curb Addiction: Study

टीम ने 169 दैनिक धूम्रपान करने वालों का अध्ययन किया जिसमें 120 महिलाएं और 49 पुरुष शामिल थे. प्रतिभागियों में से 56 में से अधिक भावात्मक विकार, 60 ऑपियॉइड निर्भरता, और 53 सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं के साथ निदान किया गया।

प्रत्येक प्रतिभागी ने दो से चार घंटे के सत्र पूरा किए, सत्रों में से प्रत्येक से पहले छह से आठ घंटे धूम्रपान करने से बचना, जो तीन चरणों में आयोजित किया गया था।

पहले चरण में डबल-अंधा शर्तों में अनुसंधान सिगरेट का नमूना शामिल है, जो सहभागिता के नियमित ब्रांड सिगरेट के धूम्रपान से शुरू होता है और फिर समान रूप से एक शोध सिगरेट को धूम्रपान करता है, लेकिन निकोटीन की दो से पांच से सत्रों में अलग-अलग खुराक होती है।

एक धूम्रपान सत्र के बाद एक सिगरेट खरीद कार्य (सीपीआर) पूरा हो गया था जिसमें धूम्रपान करने वालों की दर पर लागत के प्रभाव को मापने के लिए किया गया था. अतिरिक्त प्रश्नावली मूल्यांकन किए गए।

दूसरे चरण में प्रतिभागियों को यह फैसला करने के लिए चुना कि किस सिगरेट को उन्होंने छह अलग-अलग खुराक संयोजनों में धूम्रपान करना पसंद किया और एक कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल किया, जिसने दर्ज किया गया कि उस सत्र के लिए जो दो सिगरेट प्रतिभागियों को पसंद किया गया था और चाहे वे दो झोंके के बाद धूम्रपान करना जारी रखना चाहते थे या नहीं।

अंतिम चरण में एक ही प्रोटोकॉल का अनुसरण करता है, लेकिन निकोटीन की केवल उच्चतम और सबसे कम मात्रा को मापता है।

Top 10 body changes after you quit smoking | Boldsky

जबकि प्रतिभागियों ने उच्च निकोटीन खुराक सामग्री अनुसंधान सिगरेट को पसंद करने की कोशिश की। टीम ने पाया कि कम निकोटीन खुराक सिगरेट उच्च खुराक वाणिज्यिक स्तर के निकोटीन सिगरेट के लिए आर्थिक विकल्प के रूप में सेवा कर सकती है।

English summary

Nicotine Reduction In Cigarettes May Curb Addiction: Study

Read to know how nicotine reduction in cigarettes can curb addiction.
Story first published: Tuesday, August 29, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...