रात को तकिए के नीचे रखें लहुसन की एक कली, देखिए फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Garlic Clove Under Pillow | तकिए के नीचे रखें लहसुन की एक कली, होंगे ये फ़ायदे | Boldsky

लहसुन का तड़का लगा हुआ कोई भी व्‍यंजन बहुत ही टेस्‍टी लगता है और आमतौर पर लहसुन हमारे घर में हर खाने में पड़ता है। वैसे लहसुन को स्‍वाद के अलावा अपने एंटी बैक्‍टीरियल गुणों के लिए भी काफी जाना जाता है। इसे खाने में तड़का लगाने के अलावा इसके कई आयुर्वेदिक लाभ भी है। जैसे कि अगर आपको सर्दी जुकाम है तो करना कुछ नहीं है, रात को तकिए के नीचे लहुसन की एक कली रख दीजिए और फिर देखिए इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स। आइए जानते है रात को कैसे लहसुन ताकिए के नीचे रखकर सोने से देता है क्‍या क्‍या आराम।

Putting a garlic clove under your pillow works magic

सर्दी जुकाम में राहत

रात को सिर्फ एक लहुसन की कली ताकिए के नीचे रखने से सर्दी जुकाम जैसी समस्‍या को दूर कर सकते है। इसमें मौजूद वोलेटाइल ऑयल की गंध बॉडी में गर्मी पैदा करती है और इससे सर्दी जुकाम का खात्‍मा हो जाता है।

रात को आएगी नींद

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो ये तरकीब जरुर अपनाएं, लहसुन की गंध से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और रात को नींद अच्छी आती है।

मिर्गी के लिए

मिर्गी के मरीजों के लिए भी लहसुन बहुत काम की चीज है। लहसुन की गंध से मिर्गी की प्रॉब्लम दूर होती है और दौरे का खतरा टलता है।

स्किन प्रॉब्‍लम के लिए

अगर आप बार बार चेहरे पर मुंहासे हो जाते है, इसके अलावा पॉल्‍यूशन और गंदगी से खुजली और स्किन रेशेज हो जाते है तो रात को तकिए के नीचे रखकर सोने से इसके गंध से बॉडी के बैक्टीरिया ख़त्म होते हैं और बाकी की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

हार्ट डिजीज को रोकने के लिए 

लहसुन की गंध से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता हैं और जिसके वजह से हार्ट डिजीज की सम्‍भावना काफी हद तक कम हो जाती है।

English summary

Putting a garlic clove under your pillow works magic

The sulfurous compounds and zinc in garlic naturally promote relaxation and will help you fall asleep faster, restoring your energy to take on the next day.
Story first published: Saturday, April 7, 2018, 13:32 [IST]