For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस, जानें ये सच है या मिथक

|

कोरोना वायरस ने कई देशों को अपनी चपेट में ले रखा है। द‍िनों-दिन इससे संक्रमित लोगों की संख्‍यां बढ़ती ही जा रही है। इस महामारी से बचने के ल‍िए सरकार ने कई तरह की हेल्‍थल गाइडलाइन जारी कर रखी है। इसके बाद भी लोगों के मन में इस वायरस को लेकर कई तरह के सवाल है, जैसे क‍ि अगर कोई मच्छर कोरोना वायरस के किसी मरीज को काटने के बाद किसी अन्य व्यक्ति को काटेगा, तो क्या उस व्यक्ति को भी कोरोना वायरस हो सकता है। इस सवाल का जवाब जानने से पहले देखते हैं कि यूजर्स क्या लिख रहे हैं-

इसी से जुड़ी कुछ जानकारी हमा आपको दे रहे हैं। चलिए जानते हैं क्या मच्छरों के काटने से कोरोना वायरस फैल सकता है या नहीं।

मच्छर के काटने से क्या हो सकता है कोरोना वायरस?

मच्छर के काटने से क्या हो सकता है कोरोना वायरस?

हमारे देश में मौसम का बदलाव काफी तेजी से होता है, इसलिए मच्छरों का प्रकोप भी काफी तेजी से फैलता है। मच्छर से भारत में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी काफी तेजी से फैलती है। इसलिए अब कई लोगों को इस बात की चिंता है कि क्या मच्छरों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। इस बात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि मच्छरों के काटने से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। बल्कि कोरोना वायरस के फैलने के अन्य कई कारण है।

Most Read : कोरोना वायरस: दाढ़ी भी कर सकती है आपको संक्रमित, जानें कैसे करें बचाव

 कोरोना वायरस फैलने का कारण

कोरोना वायरस फैलने का कारण

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह एक इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमण के द्वारा फैलता है। संक्रमण के द्वारा फैलने वाला कोरोना वायरस जानवरों में पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स और रिपोर्ट के मुताबिक समुद्री जीव-जंतुओं से यह वायरस इंसानों तक आया है।

हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण सामान्यतः निमोनिया की तरह होते हैं। सांस लेने में तकलीफ, सर्दी जुकाम, खांसी जैसे लक्षण कोरोना वायरस में देखने को मिलते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से इंसान के कई आंतरिक अंग काम करना बंद कर देते हैं।

सच क्या है-

सच क्या है-

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि फिलहाल ऐसी कोई सूचना या सबूत नहीं है, जिससे यह कहा जा सके कि मच्छरों से कोरोना वायरस फैल सकता है। ये वायरस शरीर की श्वसन प्रणाली पर हमला करता है। इससे ग्रसित व्यक्ति जब खांसता या छींकता है तो उससे बनने वाली अति सूक्ष्म बूंदों के जरिये ये वायरस आसपास मौजूद लोगों के शरीर में पहुंच जाता है। इसके अलावा लार के जरिए भी ये वायरस फैलता है। लिहाजा कोरोना वायरस से बचने के लिए उस व्यक्ति से दूर रहें, जो खांस या छींक रहा हो। इससे संबंध‍ित पोस्‍ट को भी WHO ने आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्‍ट क‍िया है।

Most Read : क्‍या जूतों से भी फैल सकता है कोरोनावायरस, जानें इससे जुड़ी बातें

English summary

Can Mosquito Bite Cause Coronavirus?

With the dangers of coronavirus today, are mosquitoes capable of transmitting the virus? Let’s find out now.