For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्लैक टी से बेहतर है श्रीलंकाई सीलोन टी, पढ़ें इसके स्वास्थ्य लाभ

|

चाय के इतने प्रकार हैं कि कोई भी एक बार में इतनी सारी वैरायटी के नाम नहीं गिना सकते है! केवल भारत में ही विभिन्न प्रकार की चायों के नाम उनके उगाए जाने वाले स्थानों के नाम पर रखे गए हैं। ये चाय बनावट, रंग, स्वाद और सुगंध में बहुत अलग-अलग होते हैं। आज हम आपको एक खास क‍िस्‍म की श्रीलंकाई चाय के बारे में बताएंगे जो चमत्कारी स्वास्थ्य लाभों के कारण हाल ही में बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल कर रही है। ये चाय सीलोन टी के नाम से काफी फेमस है।

सीलोन चाय श्रीलंका की है, जिसे पहले सीलोन के नाम से जाना जाता था। चाय या तो काली चाय की पत्तियों, हरी चाय की पत्तियों या सफेद चाय की पत्तियों का उपयोग करके बनाई जाती है, और इसका सेवन गर्म या ठंडा करके बनाई जाती है। सीलोन टी आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉल‍िज्‍म को बढ़ावा देता है। यह विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और कुछ सुपरमार्केट में भी आसानी से उपलब्ध है।

 ये है न्‍यूट्रीशियनल फैक्‍ट

ये है न्‍यूट्रीशियनल फैक्‍ट

सीलोन चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ ही इसमें मौजूद यौगिक जो ऑक्सीडेटिव सेल क्षति का मुकाबला करने में मदद करते हैं। शोध से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य में एक केंद्रीय भूमिका निभाते हैं और कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी स्थितियों से रक्षा कर सकते हैं। वि शेष रूप से, सीलोन चाय एंटीऑक्सिडेंट मायरिकेटिन, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल में समृद्ध है। सभी सीलोन चाय की किस्‍मों में कम मात्रा में कैफीन और मैंगनीज, कोबाल्ट, क्रोमियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्‍स शामिल होते है।

वजन घटाने के लिए सीलोन चाय

वजन घटाने के लिए सीलोन चाय

वजन घटाने के लिए जहां ग्रीन टी ज्यादा लोकप्रिय है, वहीं सीलोन टी भी कम नहीं है। सीलोन चाय में कुछ यौगिक होते हैं जो तेजी से फैट बर्न करने के साथ ही बेहतर तरीके से वेटलॉस करते हैं। इसके अलावा, यह चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करती है। ये आपको बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल

ब्लड शुगर कंट्रोल

सीलोन टी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है। इस प्रकार, यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। दरअसल, अगर कोई व्यक्ति रोजाना सीलोन की चाय का सेवन करता है तो उसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुणों के कारण उसे डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है। ऐसा कहा जाता है कि सीलोन ब्लैक एंड ग्रीन टी पीने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है और रक्त शर्करा को नियंत्रित किया जा सकता है।

स्किन की ल‍िए भी अच्‍छा

स्किन की ल‍िए भी अच्‍छा

सीलोन चाय को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मददगार पाया गया है जो त्वचा प्रोटीन का निर्माण खंड है। कोलेजन त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। सीलोन चाय के एंटीऑक्सीडेंट कपाउंड विभिन्न कारकों के कारण कोलेजन क्षति को कम कर सकते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम कर सकते हैं। इस प्रकार, इस चाय को रोजाना पीने से आपकी त्वचा की रंगत, बनावट और सुंदरता में निखार आएगा।

दिल के ल‍िए हेल्‍दी

दिल के ल‍िए हेल्‍दी

सीलोन टी में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि हरी और काली सीलोन चाय शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि कोलेस्ट्रॉल दिल का सबसे बड़ा दुश्मन है और एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर आपके हृदय स्वास्थ्य को दांव पर लगा सकता है। इसके अलावा, यह चाय आपके रक्तचाप को कम करने में भी सहायक है और इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं।

मेंटल स्‍ट्रेस को करता है दूर

मेंटल स्‍ट्रेस को करता है दूर

सीलोन टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स मस्तिष्क की रक्षा करने और उसके कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह चाय तनाव को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती है। तो यह आपके मस्तिष्क के तनाव को कम करने में मदद करता है और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है।

English summary

Ceylon Tea: Nutrition, Benefits, and Side Effects in Hindi

Ceylon Tea may also increase your energy levels, which may boost your metabolism. Know more Benefits Here