For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अदरक के छिलको का ऐसे करें इस्‍तेमाल मिलेगा पूरा फायदा, हार्वड विशेषज्ञ ने दी सलाह

|

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही ज्यादातर लोगों को अदरक की चाय पीने की ललक महसूस होती है। दिन में एक-चार बार पीने से भी मन नहीं भरता। दरअसल अदरक आपकी चाय को न सिर्फ स्वाद और सुगंध देता है, बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है।

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग यौगिक होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। वैसे तो हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जो चाय में अदरक डालने से पहले उसका छिलका हटा देते हैं, लेकिन हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की मानें तो हमें अदरक के छिलको को हटाने से बचना चाहिए। .

ऐसे छिले अदरक को

फूड एक्‍सपर्ट कंचन कोया कहती हैं कि चाय में अदरक को छिलके के साथ अच्छी तरह से मिलाया जा सकता है। स्वास्थ्य को इससे बहुत फायदा होता है। हालांकि कुछ लोगों को सब्जियों में अदरक के छिलके का स्वाद पसंद नहीं आता, ऐसे में कोया अदरक को चाकू की बजाय चम्मच से छीलने की सलाह देती हैं।

ऐसे करें इस्‍तेमाल

कोया आगे बताती है क‍ि अगर आप भी अपने व्यंजनों में अदरक को छिलके के साथ मिलाने से परहेज करते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि इसे छीलने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करें, ताकि आप इसमें पाए जाने वाले 2x को छील न पाएं और अगर संभव है तो कोशिश करें कि चाय और शोरबा जैसी चीजों में अदरक का इस्तेमाल छिलके के साथ ही करें।

क्‍यों नहीं छिलना चाह‍िए अदरक को

हावर्ड यूनिवर्सिटी की कंचन कोया (पीएचडी इन बायोमेडिसिन फ्रॉम हावर्ड यूनिवर्सिटी) कहती हैं कि अदरक को छीलना नहीं जानते। सबसे जरूरी बात तो यह है कि हमें अदरक को छीलना ही नहीं चाहिए। क्योंकि इसमें मांस की तुलना में 2x पॉलीफेनॉल्स और जरूरी यौगिक से भरपूर है। विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दी में अदरक वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है, इसलिए इसका भरपूर सेवन करें। लेकिन याद रखें अगर आप ज्यादा से ज्यादा अदरक का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसका छिलका कभी ना हटाएं। छिलका सहित अपने व्यंजनों और चाय में इसका उपयोग करें।

English summary

Health benefits of Ginger Peel in Hindi

However, there are many of us who remove the skin of ginger before adding it to tea, but experts at Harvard University recommend that if we want the benefits of this herb, then we should avoid ginger peel removal.
Story first published: Saturday, November 20, 2021, 16:52 [IST]