For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Homemade Cough Syrup: मिनटों में दूर होगी गले की खिचखिच, घर पर बनाएं प्‍याज और शहद का देसी सिरप

|

मानसून में इम्‍यूनिटी कम होने की वजह से खांसी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां आसानी से जकड़ लेती हैं। ऐसे में कई लोग इस समस्‍या से न‍िजात पाने के ल‍िए घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं। खांसी और जुकाम को चुटकियों में ठीक करने के ल‍िए हम आपको एक आयुर्वेदिक सिरप के बारे में बता रहे हैं। ये सिरप एक हर्बल दवा की तरह काम करती है। ये घरेलू सिरप न सिर्फ खांसी को कुछ समय में दूर कर देगा बल्कि ये आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगा। इस सिरप को पीने के कोई साइडइफेक्‍ट नहीं हैं।

प्याज के औषधीय गुण

प्याज के औषधीय गुण

प्याज में कई यौगिक होते हैं जो अलग-अलग श्वसन रोगों से लड़ने में मदद करते हैं और कुछ ही दिनों में खांसी को रोक देते हैं। प्याज में एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाएं जाते हैं। जो हमें संक्रमण से बचाए रखता है। प्याज में फ्लेवोनोइड्स और एल्केनाइल सिस्टीन सल्फ़ॉक्साइड भरपूर मात्रा में होते हैं। शोध के मुताबिक प्याज से दिल से जुड़ी समस्याएं और शरीर में रोगों की रोकथाम होती है।

शहद के फायदे

शहद के फायदे

शहद में मिनरल्‍स, एंजाइम, विटामिन बी, प्रीबायोटिक्स और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं। शहद में मधुमक्‍खी का पराग और प्रोपोल‍िस की मात्रा मौजूद होती है। प्रोपोलिस में बायोफ्लेवोनोइड्स में शक्तिशाली एंटीबायोटिक, एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसल‍िए शहद का इस्‍तेमाल खांसी-जुकाम जैसी समस्‍याओं में करना बेहद ही सामान्‍य सी बात है।

ऐसे बनाएं प्‍याज और शहद का कफ सिरप

ऐसे बनाएं प्‍याज और शहद का कफ सिरप

सामग्री:

- 1 बड़ा प्याज, पतला कटा हुआ (कद्दूकस कर लें)

- एक या दो बड़ा चम्मच कच्चा शहद

विधि:

प्याज को किसी जार या बाउल में रखें। इसमें शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें, अब इस जार को ढंककर कमरे में आधे से एक घंटे के छोड़ दें। अब प्याज के स्लाइस को एक बर्तन में चम्मच से दबा दें इससे भरपूर रस न‍िकलेगा। छोटे बच्चों के लिए हर दो घंटे में 1 छोटा चम्मच और बड़े बच्चे और वयस्कों के लिए 1 बड़ा चम्मच पीनें को दें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को कच्चा शहद न दें।

Image Source

English summary

Honey And Onion Homemade Syrup To Cure Cough Naturally, Know How to Make it in Hindi

Today we are going to introduce a simple herbal remedy for a sore, scratchy throat using the ingredients of honey and onion.