For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अटेंशन जेंटलमेन! पेन‍िस की इन समस्‍या को न करें नजरअंदाज, वरना पड़ सकती है भारी

|

पुरुष अक्सर प्राइवेट पार्ट से जुड़ी परेशानियों के बारे में बात करने से कतराते हैं। यहां तक कि वे खुलकर डॉक्टर से भी बात नहीं कर पाते। मेल प्राइवेट पार्ट से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं जिन्‍‍हें पुरुष सामान्‍य समझकर इग्‍नोर कर देते हैं लेकिन जब समस्‍या बढ़ जाती है तो समस्‍या कुछ और ही न‍िकलती हैं।

पेनिस से जुड़ी कुछ ऐसी ही समस्याएं हैं, जिनमें जरा सी लापरवाही दि‍खाने पर बाद में भयंकर नुकसान भुगतना पड़ सकता हैं।

पेरोनी

पेरोनी

अगर पीनिस में कहीं टेढ़ापन या झुकाव दिखे तो यह पेरोनी हो सकती है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें पेनिस के अंदर मौजूद फाइब्रस स्कार टिशू टेढ़ा हो जाता है। इसकी वजह से इरेक्शन के दौरान काफी दर्द होता है।

इंफेक्शन

इंफेक्शन

पेन‍िस पर अगर खुजली हो और रैश पड़ जाए तो इसे नजरअंदाज न करें। यह इंफेक्शन की ओर इशारा करता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सीमन में ब्‍लड

सीमन में ब्‍लड

अगर सीमन में ब्लड नजर आए तो यह हिमेटोस्पर्मिया हो सकता है। इजैक्युलेशन के दौरान पुरुषों का ध्यान अक्सर सीमन की तरफ नहीं जाता, लेकिन कई बार इसमें ब्लड भी हो सकता है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी मानी जाती है, जिसमें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

एचपीवी

एचपीवी

अगर पीनिस पर किसी तरह की फुंसी या पिंपल दिखाई दे तो यह खतरनाक हो सकता है। क्योंकि या एचपीवी हो सकता है जोकि संक्रमण से फैलता है या फिर स्किन कैंसर।

 फोरस्किन पर सूजन आना

फोरस्किन पर सूजन आना

अगर फोरस्किन पर सूजन हो और वह फट गई हो तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। डॉक्टर के मुताबिक, इस तरह का इंफेक्शन डायबि‍टीज के मरीजों में काफी आम होता है।

English summary

Penis Problems You Shouldn't Ignore

A number of problems can affect the penis. This leaflet will give you some idea of the conditions to be aware of and the sort of symptoms to watch out for.
Story first published: Tuesday, January 21, 2020, 12:36 [IST]