For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मसल्‍स पेन से निजात पाने के ल‍िए वरुण धवन ने ट्राय की ड्राई नीडल थेरेपी, जानें इस थेरेपी के बारे में सब कुछ

|

हाल ही में अभिनेता वरुण धवन ने एक इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर की थी जिसमें वो नीडल थेरेपी लेते हुए दिखाई दे रहे थे। नीडल थेरेपी मसल्‍स पेन को दूर करने के सबसे इफेक्टिव थेरेपी में से एक है। इस थैरेपी में प्रभावी जगह में छोटी सुईयों को ट्रिगर पॉइंट पर चुभाकर ट्रीटमेंट दिया जाता है। आइए जानते है क्‍या होता है नीडल थेरेपी और ये कैसा काम करता है।

क्‍या है नीडल थेरेपी?

क्‍या है नीडल थेरेपी?

ड्राई नीडलिंग एक "आधुनिक इनवेसिव थेरेपी" है जो मुख्य रूप से फाइब्रोमायल्गिया को फोकस करके दर्द प्रबंधन, मांसपेशियों में खिंचाव का इलाज क‍िया जाता है। ये प्रक्रिया प्रभावित क्षेत्र या शरीर के 'ट्रिगर पॉइंट' में कई छोटी सुइयों को चुभाकर की जाती है। इंजेक्ट की गई ये सुइयां एक तेज प्रतिक्रिया पैदा करती हैं और इससे दर्द से राहत मिलने लगती है। ये ट्रीटमेंट एक्यूपंक्चर की तरह ड्राई नीडलिंग से सीधे ट्रिगर पॉइंट्स (मांसपेशियों की गांठ) पर की जाती है जो "तत्काल दर्द से राहत दे सकती है"।

अन्‍य लाभ

अन्‍य लाभ

ये थैरेपी मसल्‍स पेन से राहत देने के अलावा शरीर की फ्लेक्‍सब‍िलिटी को बढ़ाता है, इसके अलावा ये जॉइंट की रेंज में मोशन को बढ़ाता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्टिफनेस को कम करता है। इसल‍िए ज्‍यादात्तर एथलीट चोटिल होने पर इस ट्रीटमेंट को लेना पसंद करते हैं।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

इस ट्रीटमेंट के माइल्‍ड साइड इफेक्ट्स भी है। इनमें हल्की चोट लगना, रक्तस्राव और अस्थायी दर्द शामिल हैं।

इस बात का रखें ध्‍यान

बिना स्टेरलाइज्ड नीडल का उपयोग करने से ट्रीटमेंट के दौरान संक्रमण का खतरा हो सकता है।

English summary

Varun Dhawan try Dry Needling Therapy? Know Dry Needling Therapy Benefits and Effects in HIndi

Bollywood Actor Varun Dhawan tries dry needling therapy; Know What is dry needling therapy, benefits, effects and all about this muscle pain relief procedure in Hindi. Read on.