For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्म नींबू पानी या मैथी-जीरा पानी, जानें क्‍या पीना सेहत के ल‍िए है बढ़िया

|

ऐसा माना जाता है क‍ि हमें अपने दिन की शुरुआत हेल्‍दी ड्रिंक के साथ करनी चाह‍िए। विशेषज्ञों की भी यही राय रहती है क‍ि हेल्‍दी ड्रिंक पीने से सीधा आपका वेटलॉस ही नहीं होता है बल्कि ये आपके पेट संबंधी स्‍वास्‍थय पर काम करता है और इसे हेल्‍दी बनाने की प्रक्रिया में सहायता करता है। हम में से कई लोग सुबह उठते ही मैथी पानी या गर्म नींबू पानी पीते है। आइए जानते है इन दोनों ही हेल्‍दी ड्रिंक पीने के फायदे और नुकसानों के बारे में-

गर्म नींबू पानी के नुकसान

गर्म नींबू पानी के नुकसान

हालांकि गर्म नींबू पानी पीना पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन इससे बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है क्योंकि विटामिन सी एक प्राकृतिक संसाधन है जो एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं। आप इसे कभी भी क‍िसी भी सीजन में पी सकते हैं।

मेथी जीरा पानी के फायदे

मेथी जीरा पानी के फायदे

कोरोना काल में सभी ने इम्‍यूनिटी बढ़ाने के ल‍िए कई घरेलू उपचारों को इस्‍तेमाल में ल‍िया गया था। और कई हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर उन उपायों से जुड़ी विशेषताएं बताई थी। जो उनके लिए काम करते थे। ऐसे ही मलाइका अरोड़ा एक ऐसी हस्ती थीं, जिन्होंने अपने एक पोस्ट में साझा किया कि वह मेथी और जीरा के बीज रात भर पानी में भिगोती हैं और सुबह वह पानी पीती हैं। उन्‍होंने बताया था कि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है और मल त्याग में भी मदद करता है। वास्तव में, मेथी के बीज प्री डायबिटिक और मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

मेथी जीरा पानी के नुकसान

मेथी जीरा पानी के नुकसान

मेथी का भीगा हुआ पानी साल भर पीने के ल‍िहाज से सुरक्षित रहता है, जीरा का पानी गर्म प्रकृति का होता है और अप्रैल, मई और जून जैसे गर्म महीनों के दौरान इसे सीमित (या टाला जाना चाहिए) रुप से सेवन करना चाहिए। गर्मी के दिनों में आप अपने पाचन तंत्र को ठंडा रखने के लिए सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं।

क्‍या पीएं

क्‍या पीएं

जबकि नींबू पानी और मेथी जीरा पानी दोनों के बहुत सारे फायदे हैं, नींबू पानी पूरे साल अधिक समृद्ध पेय है। तो चीजों के बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इन पेय पदार्थों को मिलाकर मैच करना होगा।

English summary

Warm Lemon Water vs. Methi Jeera Water: Which one is good for weight loss?

Warm Lemon Water vs. Methi Jeera Water for weight loss: While both lemon water and methi jeera water have plenty of benefits, lemon water is a more enriching drink all year round.
Story first published: Monday, December 6, 2021, 10:06 [IST]