For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पाइल्‍स से लेकर दो मुंहे बालों का इलाज करता है पेट्रोलियम जेली, जानें इसके और भी फायदे

|

पेट्रोलियम जेली का उपयोग त्वचा के मामूली खरोंच और जलने के इलाज के लिए किया जा सकता है, आपकी त्वचा को सूखने से रोकने के लिए एक मॉइस्चराइज़र के रूप में, और शिशुओं में डायपर रैश की घटनाओं को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सूजन को कम करके और त्वचा को नम रखकर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थितियों से भी कुछ राहत प्रदान कर सकता है। पेट्रोलियम जेली को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं, और आप खुजली और खरोंच कम करेंगे। नीचे पेट्रोलियम जेली के कुछ अन्य फायदे और उपयोग के बारे में बताया गया है जो शायद नहीं जानते होंगे। इस लेख में, हम पेट्रोलियम जेली के कई उपयोगों और लाभों के बारे में बात करेंगे।

कैसे बनती है पेट्रोल‍ियम जेली

कैसे बनती है पेट्रोल‍ियम जेली

पेट्रोलियम जेली किससे बनी होती है? यह वास्तव में खनिज तेलों और मोम का मिश्रण है, जो आंशिक रूप से ठोस, जेल जैसे पदार्थ में बनते हैं। पेट्रोलियम जेली में मुख्य घटक पेट्रोलियम, इसके अधिकांश लाभों के लिए जिम्मेदार है। यह त्वचा में नमी को सील करने में मदद करता है, जिससे घावों को तेजी से भरने में मदद मिलती है और संक्रमण की संभावना कम होती है।

स्प्लिट एंड्स कम करें

स्प्लिट एंड्स कम करें

स्प्लिट एंड्स को रोकने और उनका इलाज करने के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही, यह आपके बालों में चमक ला सकता है। अपने बालों के सिरों पर भरपूर मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं और इसे कम से कम एक घंटे तक रखें और फिर अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें।

जूं को मारे

जूं को मारे

जूं के उपचार के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग किया जाता है। हालांकि, शोध से पता चला है कि यह वयस्क जूं को मार सकता है, अंडों को अंडे सेने से नहीं रोक सकता। तो, आप जूं को नियंत्रित करने के लिए पेडीकुलिसाइड का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

पैर के फफोले को रोकें

पैर के फफोले को रोकें

पैरों के फफोले को रोकने के लिए, दौड़ने या टहलने के लिए बाहर निकलने से पहले अपने पैरों पर उन क्षेत्रों के बीच कुछ पेट्रोलियम जेली रगड़ें, जहां आपके पैर में जलन या समस्या के धब्बे हो सकते हैं। यह घर्षण को कम करेगा जब आपकी त्वचा आपस में रगड़ेगी या जूतों से रगड़ेगी। यदि आपको छाला हो जाता है, तो इसे तेजी से ठीक करने में मदद करने के लिए पेट्रोलियम जेली को अपने घाव पर लगाएं।

पाइल्स से पाएं आराम

पाइल्स से पाएं आराम

पाइल्‍स , जिसे बवासीर भी कहा जाता है, आपके गुदा और निचले मलाशय में सूजी हुई नसें हैं। अपनी संवेदनशील त्वचा की रक्षा के लिए अपने गुदा क्षेत्र के अंदर पेट्रोलियम जेली की एक परत लगाएं। इससे मल त्याग करने में आसानी होगी, खुजली कम होगी और दर्द भी कम होगा।

वात दाह से बचाव

वात दाह से बचाव

यदि आपको काम के वजह से बाहर ठंडी, हवादार हवा में समय बिताने की आवश्यकता पड़ती है, तो उन क्षेत्रों पर पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत रगड़ें जो हवा के संपर्क में आ सकती हैं। यह आपकी त्वचा को हवा और ठंड से बचाता है और ये वात दाह से भी बचाता है। हालांकि, मुंहासे वाली जगह लगाने से बचें क्योंकि यह बैक्टीरिया और तेल को फंसा सकता है, जो आपके ब्रेकआउट को बदतर बना सकता है।

आंखों का मेकअप हटाएं

पेट्रोलियम जेली आंखों का मेकअप हटाने का एक प्रभावी और सुरक्षित तरीका है। रुई के फाहे पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक पतली परत डालें और धीरे से अपनी आंखों का मेकअप मिटा दें। पोंछते ही आंखें बंद कर लें।

English summary

What are some unknown uses of petroleum jelly?

Petroleum jelly is being used to solve many skin problems. Below are 6 uses of this product that you didn't know before.