क्‍या पीरियड में बिकिनी वैक्‍स कराना सेफ है?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

पीरियड के दौरान प्राइवेट पार्ट्स की सफाई बहुत जरुरी होता है, वरना इंफेक्‍शन होने के चांसेज बढ़ जाते है। लेकिन सोचिए आप बिकिनी वैक्‍स के बारे में सोच रहें है और अचानक से पीरियड आ गया तो क्‍या करेंगे। वैसे तो पीरियड के दौरान वैक्सिंग करने का कोई तुक बनता भी नहीं है लेकिन कई बार होता है कि कुछ लोग किसी कारण से इस समय वैक्‍स करवा लेते है।

Should You Get A Bikini Wax If You're On Your Period?

लेकिन एक्‍सपर्ट की माने तो इस दौरान वैक्सिंग को अवॉइड ही करना चाहिए क्योंकि स्किन बहुत संवेदनशील हो जाती है। इस समय शरीर बहुत ही सूजन वाले हालत में होती है और कई तरह के हार्मोन इस वक्त निकलते हैं। और ये सभी कारण मिलकर स्किन को बहुत ही संवेदनशील बना देता है। सच तो ये है कि वैक्सिंग दर्द भरा होता है। कई महिलाएं इस समय बिल्‍कुल सा दर्द सहन नहीं कर पाती है तो वहीं कुछ महिलाएं इस समय भी दर्द आराम से सहन कर लेती है। 

Should You Get A Bikini Wax If You're On Your Period?

अगर आपने सोच ही लिया है कि इस बार बिकिनी वैक्सिंग करना है तो सोच समझक‍र वैक्‍स करें।  अगर आप बहुत साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं तो आप हाथ में ग्लॉव्स पहन कर सकते हैं। अगर आप पीरियड्स के समय वैक्स करना ही चाहते हैं तो करें लेकिन एक बात याद रखें कि वह नॉर्मल के तुलना में थोड़ा प्रॉब्लम हो सकता हैअगर आप बिकनी वैक्स को थोड़ा आसान बनाने और कम दर्द वाला करना चाहते हैं तो ये रहे टिप्स-

  • वैक्सिंग के पहले बिकनी एरिया को स्क्रब कर लें ताकि हेयर फॉलिकल थोड़ा खुल जाये और वैक्सिंग के दौरान ज्‍यादा न हो। 
  • जो एरिया आप देख पा रहे हैं उस जगह पर ही वैक्सिंग करें नहीं तो अंदाज करके वैक्स करने पर रैशेज आदि निकलने का प्रॉबल्म हो सकता है।
  • वैक्सिंग करने के पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह एरिया बिल्कुल ड्राई हो नहीं तो वैक्स का वहां सट जाने का डर रहता है। और वैक्सिंग करने के बाद उस दिन लोशन वगैरह बिल्कुल न लगायें।
  • अगर वैक्सिंग करने के बाद एकदम से दर्द होने लगा है तो जाकर डॉक्‍टर को बताइए।
English summary

Should You Get A Bikini Wax If You're On Your Period?

The increased hormones women have during their periods make the bikini area more sensitive.