For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ड्रेसिंग टेबल पसंद करते वक्‍त कुछ खास बातें

|
ड्रेसिंग टेबल न केवल औरतों को सजाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि यह घर को भी संवारने में अहम रोल अदा करता है। महिला के कमरे में एक बड़ा सा शीशा, कुर्सी-मेज़ और मेज़ पर सलीके से रखी हुई पर्फ्यूम की रंग-बिरंगी शीशियां किसी भी बाहरी को ईर्ष्‍या का पात्र बना सकती हैं। अपने घर के लिए पसंद की जाने वाले ड्रेसिंग टेबल के लिए काफी सोचं समझ कर विचार करने की आवश्‍यक्‍ता होती है। फर्नीचर सामग्री, लंबाई-चौड़ाई और स्‍टोरेज स्‍पेस कैसा होगा, इस बात पर ध्‍यान देना चाहिए। चलिए हम बताते हैं कि आपको ड्रेसिंग टेबल पसंद करते वक्‍त क्‍या सावधानियां रखने की जरुरत है।

ड्रेसिंग टेबल पसंद करते वक्‍त किस चीज़ को रखे ध्‍यान में-

1. कुर्सी के साथ ड्रेसिंग टेबल- आज कल मार्केट में बिना कुर्सी के भी ड्रेसिंग टेबल उपलब्‍ध है। पर अच्‍छा होगा कि आप हमेशा कुर्सी के साथ ही ड्रेसिंग टेबल लें। यह कुर्सी कई प्रकार की हो सकती है, जैसे केवल एक स्‍टूल या फिर कुषन के साथ भी। अगर आपको एक भव्‍य लुक चाहिए तो आप एक बड़े से ड्रेसिंग टेबल के साथ एक भारी भरकम कुर्सी खरीद सकती हैं।

2. ड्रेसिंग टेबल और लाइट का प्रयोग- तैयार होने के लिए एक लाइट का होना बहुत जरुरी है। एक छोटी सी लाइट जो कि मिरर के कोने में लगी हो सकती है, आपको पूरी रौशनी देगी।

3. ड्रेसिंग टेबल का मटीरियल-
आज कल बाजार में शीशे और स्‍टोंस से बने ड्रेसिंग टेबल काफी प्रचलन में हैं। पर वहीं पर लकड़ी और मेटल के बने हुए ड्रेसिंग टेबल ज्‍यादा टिकाऊ और कम बजट के होते हैं। वहीं पर मारबल और ग्‍लास के बने ड्रेसिंग टेबल काफी भारी और महंगे होते हैं। साथ ही इनको हिला पाना भी काफी मुश्‍किल होता है।

4. रखने की जगहं- ड्रेसिंग टेबल की सबसे बढियां जगहं है खिड़की के पास जिससे कि प्राकृतिक रौशनी में आप खुद को ढ़ग से देख सकें। वहीं पर अगर आप इसके पास बफैट लैंप या टेबल लैंप रखेगीं तो रौशनी का मज़ा और भी दोगुना हो जाएगा।

English summary

Dressing Table | Furniture | ड्रेसिंग टेबल | फर्नीचर

The Dressing table plays a very important role in not only decorating a woman but also the house. The sparkling mirror table with the adjustable chair adds that required class to a woman's bedroom and the colourful perfume bottles arranged in the shelves make the outsiders envy that they too owned one
Story first published: Tuesday, January 31, 2012, 11:00 [IST]