अपने पहले घर की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो पढ़े इसे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

एक सुंदर सा घर संसार में हर किसी की जरुरत होती है। एक शांत वाली जगह और सुंदर सा घर खरीदन के लिये भी काफी जतन करने पड़ते हैं और जब वह घर खरीद जाता है तब उसे संजो कर रखने में भी काफी महनत करनी पड़ती है। इससे खुशी की और क्‍या बात हो सकती है कि आप अपना खुद का घर खरीद कर उसमें प्रवेश करने के लिये बिल्‍कुल तैयार हैं। कई बार घर खरीद लेने के बाद भी हमें पछताना पड़ता है क्‍योंकि वह घर बाद

में वैसा नहीं निकलता है। इसलिये आपको आगे चल कर कोई परेशानी न उठानी पडे़ इसके लिये जरुरी है कुछ पहले से प्‍लानिंग की। अगर आपको अपना नया घर अच्‍छा नहीं लगा तो, आप उसका लुक थोड़ा बदल सकते हैं, जैसे नया पेन्‍ट कर सकते हैं या फिर कोई नई पेंटिंग आदि लगा सकते हैं।  बारिश में घरों को यूं बनाएं 'रेन प्रुफ'

Excellent Tips To Plan Your First Home

आइये जानते हैं नए घर को सुंदर बनाने के कुछ अच्‍छे टिप्‍स-

1. पिकासो पेंटिंग या फिर अन्‍य मास्‍टरपीस

जब आप अपना घर खरीदते हैं तो वह पूरी तरह से आपका होता है इसलिये आप उसमें कुछ भी कर सकते हैं। आप अपनी इच्‍छा अनुसार वॉल पेंटिंग लगा सकती हैं। पेंटिंग पिकासो की भी हो सकती है और पेंटिंग किसी अन्‍य कलाकार की हो सकती है।

2. प्रदूषित वायु

यह बहुत जरुरी है कि आप एक स्‍वस्‍थ पर्यावरण में रहें। घर लेने से पहले वहां के वातावरण के बारे में पता लगा लें। धूल, प्रदूषित वायु, भींड-भाड़ वाली जगह किसी को भी पसंद नहीं आएगी, इसललिये ऐसे एरिया में अपना घर लेने से बचें।

3. घर की योजना

अगर अभी आपके बच्‍चे नहीं हैं और आप अपने और पार्टनर के लिये घर खरीदने की सोंच रहे हैं, भविष्‍य की योजना पहले बना लें। देख लें कि आपको कितना बड़ा घर चाहिये और आप उस पर कितना पैसा लगाना चाहते हैं।

English summary

Excellent Tips To Plan Your First Home

Let’s face it, a lot of times we do not know if the decisions we make will bear the fruits we hope them to. It is only after a period of time that we come close to reality.
Story first published: Monday, October 13, 2014, 12:10 [IST]
Please Wait while comments are loading...