सर्दियों में उगाइये ये 6 टेस्‍टी फल

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

सर्दियाँ आ गयी हैं, इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा यह है कि हम अपने घर में कई तरह की फल और सब्ज़ी उगा सकते हैं। अब आप यह सोच रहें होंगे कि घर में अगर जगह नहीं है तो यह कैसे होगा। लेकिन अब इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि इन सब्ज़ियों और फलों को आप गमलों में भी लगा सकते हैं। बस समय पर इन्हे जरुरी खाद और पानी देते रहें। शुरूआत में आप तुलसी, पुदीना, करी पत्ता, मिर्च, लेमन ग्रास या अलग-अलग तरह के साग उगा सकते हैं।

CLICK: Jabong पर होम एंड लिविंग में 999 रू की न्यूनतम खरीद पर पाएं 40%

इसके बाद आप बडे़ फलों को भी लगा सकते हैं जैसे संतरे, सेब और पपीता। क्योंकि इन पौधों ज्यादा देख भाल कि जरुरत होते है, इस इन्हे लगाने से पहले इनके बारे में पूरी जान जानकारी ले लें। तो आईये जाने कुछ ऐसे ही फल जिन्हें आप अपने घर लगा सकते हैं।

अंगूर

अंगूर को फलों का राजा भी कहा जाता है, यह बहुत रसीला और खटमिठा फल होता है, इसे आप सर्दियों में अपने घर में उगा सकते हैं।क्योंकि यह बेल की तरह उगता है इसलिए इसे सहारे की जरुरत पढ़ती है।

नींबू

नींबू का पेड़ लगाना बहुत कठिन काम है, क्योंकि इसके लिए आपको बहुत समय और जगह की जरुरत पड़ती है। साथ ही यह भी आपको नींबू के पेड़ को ठण्ड से भी बचना पड़ेगा। इसलिए इसे लगाने से पहले इसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें।

पपीता

पपीता बहुत ही स्वास्थ वर्धक फल है, इसमें विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे काफी ज्यादा पानी और सूरज की किरनों की जरुरत पड़ती है, इस पेड़ को ज्यादा देख भाल की जरुर नहीं।

संतरे

संतरा नारंगी रंग का फल होता है, इसे आप अपने घर में आसानी से लगा सकते हैं। बस समय समय पर इसमें खाद और पानी डालते रहें।

अनार

अनार काफी स्वास्थवर्धक फल है, अगर आप के पास टाइम और संसाधन हैं तो ही इसे लगाये क्योंकि इसे पेड़ को देख भाल की जरुरत पढ़ती है।

स्ट्रॉबेरी

6 Tasty Fruits To Grow This Winter

स्ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही हम सबके मुँह में पानी आजाता है, इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे आप अपने घर में सकते हैं, बस एक बात का ध्यान रखें कि इसे सूरज की पर्याप्त रोशनी मिलती रहें।

Story first published: Thursday, November 6, 2014, 9:04 [IST]
English summary

6 Tasty Fruits To Grow This Winter

Winter is the time when your garden will be in full bloom. There are umpteen fruits and vegetables that you can grow during this time of the year.
Please Wait while comments are loading...