India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Lucknow Dog Attack: कुत्ते के बुरी तरह काटने से हुई महिला की मौत, कुत्ता पालने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

|

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 80 साल की एक महिला अपने पेट डॉग पिटबुल को छत पर टहला रही थी। अचानक उसके गले में बंधी चेन खुल गई। पिटबुल ने महिला पर बुरी तरह अटैक कर दिया। जिसके बाद महिला को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने महिला को मृत घोषित कर दिया। ये खबर बहुत ही हैरान करने वाली है क्‍योंक‍ि हम में से कई लोग घर में पेट रखने के शौकीन होते हैं।

हम में से ज्‍यादात्तर पेट के रुप में डॉग रखना ज्‍यादा प्रिफर करते हैं। लेक‍िन कई बार क‍िसी कारणवश डॉग एग्रेसिव हो जाते हैं, जिस वजह से वो घरों के सदस्‍यों के ल‍िए खतरा साबित हो सकते हैं। इसल‍िए आज हम आपको बता रहे हैं क‍ि कौनसी डॉग ब्रीड घर के ल‍िए फ्रैंडली साबित हो सकती है। इसके अलावा अपने पेट डॉग को अच्छी तरह से कैसे रखें? कैसे और कहां ट्रेनिंग दें, इसके अलावा कब और कहां आपको उनके साथ अलर्ट रहने की जरुरत है।

डॉग लेने से पहले इन तीन बातों पर ध्‍यान दें

डॉग लेने से पहले इन तीन बातों पर ध्‍यान दें

एक्सपर्ट कहते हैं कि हर वक्त डांटने या फिर जरूरत से ज्यादा अनुशासन में रखने से भी ये गुस्सैल बन सकते हैं। लेक‍िन एक बात आपको मालूम होनी चाह‍िए क‍ि भले ही कुत्ता शुद्ध नस्ल का हो या फिर मिक्‍स ब्रीड का हो, ये तीन कारक आपको एक अच्छा फैमिली डॉग चुनने में मदद कर सकते हैं:

स्वभाव - कुत्ते का टेंपरामेंट यानी स्‍वभाव जानना जरुरी होता क‍ि उसकी पर्सनेलि‍टी कैसी है? आपको हमेशा अनुकूल स्वभाव के पेट की तलाश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एक शांत कुत्ते में मजबूत बंधन बनाने और आपके बच्चों के लिए एक महान साथी बनने की क्षमता होती है।

साइज - सिर्फ साइज ही ये निर्धारित नहीं करता है कि कुत्ता बच्चों के साथ अच्छा होगा या नहीं। साइज को डॉग के स्वभाव और एनर्जी लेवल दोनों के साथ जोड़कर देखना चाह‍िए। कुछ साइज में बड़े कुत्ते विनम्र होते हैं, जबकि कुछ साइज में छोटे कुत्ते जल्‍दी उत्तेजित हो सकते हैं। "उदाहरण के लिए, यदि आपके पास छोटे बच्चों वाला परिवार है, तो एक बड़ा, तेजतर्रार कुत्ता अनजाने में बच्चों को नीचे गिरा सकता है।

एनर्जी लेवल - कई बार कुत्तों की हाई एनर्जी लेवल आपके ल‍िए परेशानी का सबब बन सकता है। जैसे घर में कोई गेस्‍ट आ गए और आपका कुत्ता एक्‍साइटमेंट में इधर-उधर जंप करता है या चीजों पर चढ़ जाता है तो ये आपके ल‍िए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। इसके अलावा आप कहीं आउटिंग पर है और आप अपने डॉग की एनर्जी लेवल की वजह से उसे कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो तब ये आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

पिटबुल

पिटबुल

पिटबुल को गुस्‍सैल क‍िस्‍म की ब्रीड माना जाता है। ये एक क्रॉस ब्रीड डॉग है, जिसकी वजह से उसका स्वभाव खराब हो जाता है। यह बेहद जिद्दी होता है। इसी वजह से कई बार जान के लिए भी खतरा बन जाता है। इन्‍हें खास ट्रेनिंग की जरुरत होती है। कई देशों में पिटबुल प्रजाति के कुत्ते को रिहायशी इलाकों में पालने पर भी प्रतिबंध है।बच्‍चों को इस ब्रीड से थोड़ा दूर रखना ही बेहतर समझा जाता है।

लैब्राडोर

लैब्राडोर

यह डॉग की सबसे फ्रैंडली ब्रीड है। अमूमन घरों में ये ब्रीड सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती हैं। ये बहुत फ्रैंडली और शांत क‍िस्‍म के होते हैं। वैसे तो ये ब्रीड आक्रामक नहीं होती हैं, लेकिन क‍िसी चोट या बीमारी की वजह से दर्द हो रहा है, तो आक्रामक होने की संभावना रहती है। ज्‍यादा देर तक बांधे रहने की वजह से ये आक्रामक हो सकती है। वरना इन्‍हें घुमने और तैराकी का काफी शौक होता है।

बीगल

बीगल

बीगल साइज में छोटा (उन्हें आसानी से ले जाया जा सकता है!) और शांत स्वभाव के होते हैं। ये नस्ल भी परिवारों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।ये स्मार्ट, मिलनसार और खुश रहने वाली ब्रीड है, बीगल आमतौर पर अन्य पालतू जानवरों के साथ जल्‍दी घुल-मिल जाते हैं। वे शेड करते हैं, इसलिए उन्हें बार-बार ब्रश करने और स्नान करने की आवश्यकता होती है।

जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड

यह लैब्राडोर के बाद सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला डॉग है। यह समझदार, बुद्धिमान और बहुत वफादार होते है, ये ही वजह है क‍ि पुल‍िस डॉग्‍स में जर्मन शेफर्ड श‍ामिल होते हैं। ये बहुत ही अलर्ट होते हैं, ये बाहर से आने वाले किसी भी अनजान आदमी को देखते ही सर्तक हो जाते हैं। वफादार होने के साथ ये मजबूत बंधन बनाने में भी विश्‍वास रखते हैं। ये ब्रीड जल्‍दी आक्रामक न हो जाएं, इसल‍िए इसे बाहर घुमाने ले जाएं ताकि ये आसपास के लोगों की पहचान कर सकें। इसके अलावा इन्‍हें ट्रेनिंग जरुर दिलवाएं ताक‍ि ये घर के सदस्‍यों के साथ ज्‍यादा फ्रैंडली रहें।

डॉबरमैन-

डॉबरमैन-

ये काफी एक्टिव, बुद्धिमान, वफादार और सर्तक रहने वाली ब्रीड है, लेकिन ये भी आक्रामक होते हैं। अगर आप समझदार डॉबरमैन की चाह रखते हैं तो इन्हें ट्रेनिंग देने का एक समय जरूर तय कर लें। जिससे ये अनुशासन में रहते हैं।

पोमेरेनियन

पोमेरेनियन

यह भी फ्रेंडली होते हैं, लेकिन साइज में छोटे सी दिखने वाले ये ब्रीड कुछ सिचुएशन में आक्रामक हो सकते हैं और काटने की कोशिश भी कर सकते हैं। जैसे-तेज आवाज या अजनबी को देखकर। इसके अलावा तबीयत खराब हो या चोट लगी हो।

ये ब्रीड भी होती हैं फ्रैंडली

ये ब्रीड भी होती हैं फ्रैंडली

  • पूडल (poodle)
  • शिह त्ज़ु (Shih Tzu)
  • डालमिशन (Dalmatian)
  • पग (Pug)
  • गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever)
  • बॉक्सर (Boxer)
  • फ़्रेंच बुलडॉग (French Bulldog)
  • डॉग खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

    डॉग खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

    • पेट शॉप की जगह एथिकल डॉग ब्रीडर से ही डॉग खरीदें।
    • प्योर ब्रीड डॉग लें, क्रॉस ब्रीड डॉग खतरनाक होते हैं।
    • क्लब सर्टिफिकेशन और माइक्रो चिप चेक करें, इससे उसकी फैमिली हिस्ट्री और स्‍वभाव के बारे में पता चलता है।
    • वैक्सीनेशन का ध्यान रखें। प्रॉपर फूड दें, अंधेरे में डॉग को न रखें, सोशलाइज करें।
    • उनके साथ खूब खेले और पेट एक्टिव‍िटीज में ह‍िस्‍सा लें।
    • नगर निगम का सर्टिफिकेट लोग रखते नहीं पर रखना चाहिए।
English summary

Old Woman Killed by Her Pet; Here's list of Safest Dog Breeds for Families in Hindi

An old woman in Lucknow was mauled to death by her pet dog. so here we will tell you about things you must know before buying dogs for your family and know the list of Safest Dog Breeds for Families in Hindi.
Desktop Bottom Promotion