क्या आप जानते है कब और कैसे हुआ भारत में इस्लाम का आगमन

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

जैसा कि आप सभी जानते है सभी जानते है कि भारत हमारे देश में कई तरह के लोग और कई धर्म निवास करते है। हमारा देश अपने आप में एक अजूबा है और यहां पर अनेकता में एकता देखने को मिल ही जाती है। जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश में एक बहुत बड़ा संख्या मुस्लिमों की हो जो कि कई सौ साल पहले देश में आए और रहने लगे।

भैया दूज 2017 : जानिए शुभ मुहूर्त और भैया दूज की कहानी

इनकी कई सारी अनमोल धरोहर हमारे देश में है जो मुस्लिमों की ही देन है। आज हम बात करेंगें कि आखिर भारत में मुसलमान सबसे पहले कब आए थे। तो आपको बता दें कि भारत में इस्लाम का आगमन सन् 711 ईसवी में भारत देश में इस्लाम का आगमन हुआ था।

क्यों मनाया जाता है गोवर्धन पूजा का पर्व, जानिए महत्व और कहानी

इसी साल की बात है जब मुसलमानों ने स्पेन में भी दाखिल किया था। दरअसल मुसलमानों के नागरिक जहाज को कुछ समुद्री लुटेरों ने बंधक बना लिया था। ऐसे में सबसे पहले वो लोग अपने साथियों को छुड़वाने के लिए भारत आए थे।

सिंध के राजा का था राज

सिंध के राजा का था राज

आपको बता दें कि वो लोग जब समुद्री लुटेरों के द्वारा बंधक बनाए गए तो जिस जगह पर उनके पानी जहाज को बंधक बनाया गया था, वो जगह सिंध के राजा दाहिर के राज्य में आती थी। कूटनीतिक और राजनैतिक प्रयास असफल होने के बाद बगदाद के हज्जाज बिन युसुफ़ ने 17 साल की उम्र के बिन कासिम को छोटी सेना के साथ राजा दाहिर से युद्ध के लिए भेजा। इस बात को लेकर ही वो लोग पहली बार भारत आए थे।

 बिन कासिम ने जीत लिए कई राज्य

बिन कासिम ने जीत लिए कई राज्य

जब वो लोग भारत आए तो देखा कि ये जगह तो बहुत ही अच्छी है तो इस बात को लेकर वहां के राजा से जंग का ऐलान कर दिया और जंग की तैयारी शुरु हो गई। इस जंग में बिन कासिम ने दाहिर को हरा कर वहां पर अपना राज कायम किया। उसके बाद जंग का सिलसिला चलता रहा और कासिम ने एक के बाद एक कई सारे राज्य जीत लिए।

 कासिम की उम्र सिर्फ 19 साल थी

कासिम की उम्र सिर्फ 19 साल थी

आपको बता दें कि जब वो भारत आया और हर जगह जंग कर जीत हासिल कर रहा था तब उसकी उम्र मात्र 19 वर्ष की थी। सोग उसकी बहादुरी देखकर हैरान थे। कई साल तक उसने भारत पर राज किया। लेकिन जब से भारत में मुगलों का राज आया तब तक कासिम का वर्चस्व खत्म हो चुका था। मुगलों के आने के बाद उसका राज खत्म हो गया।

 लंबे समय तक मुस्लिमों ने यहां राज किया

लंबे समय तक मुस्लिमों ने यहां राज किया

जैसा की हमारा इतिहास बताता है कि यहां पर सबसे ज्यादा मुसलिमों ने ही राज किया है। हमारे देश में की राजा और मुसलिमों के कई वंश आए और चले गए। उस समय भी कई सारे धर्म थे जो प्यार से रहते थे।

अंग्रेजों का आगमन

अंग्रेजों का आगमन

आपको बता दें कि जब भारत में अंग्रेज आने शुरु हुए तो यहां पर मुगलों का राज था। अंग्रेजों को मुगलों ने कुछ दिन भारत में रुकने दिया उसके बाद से अंग्रेज काफी तादाद में भारत आए और देश को गुलाम बना लिया।

Read more about: life, जिंदगी
English summary

when did islam come in india

As you all know, everyone knows that India has many types of people and many religions reside in our country. Our country is unique in its own right and here is the unity in diversity.
Story first published: Saturday, October 21, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...