अर्थ डे 2014: ऑफिस में ऐसे मनाएं अर्थ डे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अर्थ डे जिसे हम पृथ्वी दिवस भी कहते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में 22 अप्रैल को मनाया जाता है, यह एक दिवस है जिसे पृथ्वी के पर्यावरण के बारे में प्रशंसा और जागरूकता को प्रेरित करने के लिए डिजाइन किया गया है। अर्थ डे 1970 से मनाया जा रहा है, इसे कई देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है। आज हमारी धरती माता हमसे चीख-चीख कर कह रही है कि, मुझे बचा लो। लेकिन हमारी आंखों पर तो जैसे पट्टी पड़ी हुई है, हमें तो ना कुछ दिखाई देता है और ना ही सुनाई देता है।

हम अपनी धरती माता को गंदा करने में लगे हुए हैं और तो और हम अपने बच्‍चों को भी यही शिक्‍क्षा दे रहे हैं। लेकिन ज़रा ये सोंचिये कि जब यह धरती ही नहीं रहेगी तो, आप कहां से रहेगें? ऐसे मनाएं विश्‍व पर्यावरण दिवस

हमारे लिये मुमकिन नहीं है कि हम पेट्रोल से चलने वाली गाड़‍ियों से आना-जाना बंद कर दें, लेकिन हमारे लिये ये भी मुश्‍किल नहीं है कि हम हर साल एक पेड़ भी ना उगा सकें। दोस्‍तों, आज के इस बहुत ही महत्‍वपूर्ण दिन पर कोई बहाना ना बनाएं , यदि आप ऑफिस में काम करते हैं, तो भी आप अर्थ डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे -

ऑफिस के आस-पास पेड़-पौधे और फूल आदि लगाएं

ऑफिस के आस-पास पेड़-पौधे और फूल आदि लगाएं

अपने ऑफिस में हर कर्मचारी को प्रोत्‍साहित करें कि वह एक पेड़ जरुर लगाए। अगर ऑफिस के आस-पास पेड़ होगें तो गर्मियों के दिनों में यह आपके ऑफिस को ठंडा रखने में मददगार साबित होगें।

ब्‍लैकआउट

ब्‍लैकआउट

इस दिन ऑफिस में थोड़ी सी ऊर्जा बचाने की सोंचिये। इस दिन बिना तार के काम कीजिये- आप एक घंटे के लिये भी बिना बिजली के काम कर सकते हैं। हो सके तो इस दिन ऑफिस बंद रखें और सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का ऑपशन दें। इससे आप 1, 000 किलोवॉट बिजली बचा सकते हैं।

रीसाइक्लिंग को बढ़ावा दें

रीसाइक्लिंग को बढ़ावा दें

कर्मचारियों को टीम में बांटे और हर डिपार्टमेंट को रीसाइकिल बिन दें। उन्‍हें कहें कि हर पुरानी और खराब पड़ी चीजों जैसे प्‍लास्‍टिक की बोतल, कैन, पेपर बैग, कार्ड बोर्ड आदि के इस्‍तमाल से कुछ नया और सुंदर सामान बनाएं, जिसे उन्‍हें बाजार में कहीं और बेचना होगा।

साफ-सफाई करें

साफ-सफाई करें

अपने ऑफिस के कर्मचारियो को बाहर भेज कर उनसे ऑफिस के आस पास कूड़ा, सिगरेट के पैकेट, कोल्‍ड्रिंक की बोतलें या फिर प्‍लास्‍टिक आदि जैसे छोटे मोटे सामानों को उठा कर कचरे के डिब्‍बे में फेंकने के लिये कहें।

ई-वेस्‍ट कलेक्‍शन

ई-वेस्‍ट कलेक्‍शन

कई लोगों को नहीं पता होता है कि जो एलेक्‍ट्रॉनिक वेस्‍ट होते हैं उन्‍हें कहां पर फेकें। ऐसे में आप अपनी कंपनी में एक बिन रखवाएं और अपने कर्मचारियों से कहें कि वह घर में पड़ा कोइ भी एलेक्‍ट्रॉनिक वेस्‍ट हो उसे

English summary

5 Ways to Celebrate Earth Day in Your Office

Promoting energy efficient and green practices on, or around, Earth Day helps show people within your organization – and your community – that you are truly committed to your sustainability practices.
Please Wait while comments are loading...