10 माह के इस बच्‍चें का वजन है 9 साल के बच्चे जितना है!

By: Gauri Shankar
Subscribe to Boldsky

कोई भी अपनी उम्र से बड़ा नहीं दिखना चाहता, लेकिन उम्र से कम दिखना हर कोई चाहता है। यह मनुष्य का मनोविज्ञान होता है!

बढ़ती उम्र के साथ स्वस्थ बच्चे अपनी उम्र से ज़्यादा के दिखते हैं, जब कि कमजोर बच्चे दुबले और अपनी उम्र से कम दिखते हैं।

हम आपको ऐसे बच्चे के बारे में बता रहे हैं, जो दुनिया का सबसे मोटा बच्चा है, यह केवल 10 माह का है, लेकिन 2 साल के बच्चे की तरह दिखता हैं, और इसका वजन 9 साल के बच्चे जितना है।

world's fattest baby

वह एक सामान्य बच्चे की तरह हुआ था

जब लुईस मैनुअल का जन्म हुआ था तो उसका वजन 7 आईबीएस 11 ओंस था जो कि जन्म के समय 3.5 किलो था। यह एक बच्चे का सामान्य वजन माना जाता है, लेकिन जब तक उसके परिवार ने ध्यान देना शुरू किया तब तक उसका वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो गया था।

world's fattest baby

माँ का मानना

लुईस की माँ इसाबेल पेंटोजा बताती हैं कि जब लुईस का नाम हुआ था तो वे केवल 24 साल की थी। बच्चे की ग्रोथ देखकर उन्होने सोचा कि ऐसा केवल इसलिए हो रहा है कि उनके दूध सही मात्रा में आ रहा है। लेकिन अब उन्हें अपने बच्चे को लेकर बहुत चिंता है।

world's fattest baby

परिवार के अनुसार उसकी ग्रोथ तेजी से हो रही है। जब वह एक महीने का था तो उसे 20 साल के बच्चे के कपड़े पहनाने पड़ते थे। ऐसा इसलिए था क्यों कि उसकी कमर बहुत ज़्यादा बढ़ गई थी।

world's fattest baby

डॉक्टर्स के अनुसार वह एक दुर्लभ स्थिति से गुजर रहा है जिसे प्रेडर-विली सिंड्रोम कहते हैं। इस लाइलाज बीमारी में बच्चों को हार्ट अटैक भी हो सकता है। उनके अनुसार जींस की दुर्लभ स्थितियों में कई समस्याएँ होती हैं जैसे खाने की लगातार इच्छा होना, ग्रोथ रुकना और मांसपेशियों का कम होना।

world's fattest baby

उसका परिवार उसकी इस बीमारी का खर्च नहीं उठा पा रहा है, अपनी गरीबी के कारण उन्होने लोगों से इसकी इलाज का खर्चा उठाने की अपील की है ताकि उसका इलाज हो सके। हम आशा करते हैं कि बच्चा जल्दी ही ठीक होगा और इसके लिए हमारी शुभकामनायें।

English summary

He Is Just 10 Months Old; But He Weighs As Much As A 9 Year Old!

Can you imagine that this little boy is just 10 months old?
Story first published: Monday, November 20, 2017, 14:45 [IST]
Please Wait while comments are loading...