For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दुनिया का सबसे पुराना वाक्य खोजा गया, 4,000 साल पहले कंघी पर लिखी जूं की चेतावनी

|

सबसे पहले पता चलने वाले एल्फाबेट में लिखे गए सबसे पुराने वाक्य की खोज की गई है जो इज़राइल में एक पुरातात्विक खुदाई में मिली। ये एक हाथीदांत कंघी में खुदी हुई है जो सिर की जूं के बारे में चेतावनी देती है। प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, कंघी अनुमानित 3,700 साल पुरानी थी।

विशेषज्ञों ने जेरूसलम जर्नल ऑफ आर्कियोलॉजी में बताया, 'ये दांत बालों और दाढ़ी की जूंओं को जड़ से खत्म कर दें', कनानी लिपि में ये शिलालेख लिखा गया है। कंघी के ब्रिसल्स के अवशेषों में भी जूं के सूक्ष्म साक्ष्य भी पाए गए हैं।

कंघी की खुदाई 2016 में तेल लाकिश स्थान पर हुई

कंघी की खुदाई 2016 में तेल लाकिश स्थान पर हुई

कंघी की खुदाई 2016 में यरुशलम से लगभग 25 मील दूर तेल लाकिश स्थान पर हुई थी। लेकिन इज़राइल के हिब्रू विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता ने पिछले साल के अंत में ही नक़्क़ाशी की खोज की थी।

कनानी लेखन की पिछली खोज कुछ अक्षरों या एक शब्द की थी, लेकिन ये पहली बार है जब शोधकर्ताओं ने एक पूर्ण वाक्य पाया है। अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता हिब्रू विश्वविद्यालय के योसेफ गारफिंकेल ने कहा- ये एक बहुत ही मानवीय पाठ है। ये हमें दिखाता है कि लोग वास्तव में नहीं बदले, और जूँ वास्तव में नहीं बदले।

दो तरह के ब्रिसल्स

दो तरह के ब्रिसल्स

ये कंघी 3.5 सेमी गुणा 2.5 सेमी है और इसे पहली बार 2017 में उत्खनन स्थल पर खोजा गया था। विश्लेषण से पता चला है कि इसके एक छह बड़े ब्रिसल्स थे जो एक तरफ व्यापक रूप से फैले हुए थे और दूसरी तरफ 14 महीन ब्रिसल्स थे।

कनानी शिलालेखों का क्यूमलेटिव डॉक्योमेंटेशन

कनानी शिलालेखों का क्यूमलेटिव डॉक्योमेंटेशन

कुछ विद्वानों ने प्रस्तावित किया था कि यूरोप, मिडिल ईस्ट, और एशिया के कुछ हिस्सों में यूज किए जाने वाले अधिकांश ऐतिहासिक और आधुनिक अक्षरों की जड़ें उन लिपियों में निहित हैं जो उस अवधि के आसपास दक्षिणी लेवेंट में उभरी थीं। पिछले कई दशकों में इस क्षेत्र की खुदाई करने वाली पुरातत्व टीमों ने दर्जनों कनानी शिलालेखों का क्यूमलेटिव डॉक्योमेंटेशन किया है, लेकिन वे सभी दो या तीन शब्दों से बने थे।

अब तक, एल्फाबेट के पहले 1,000 सालों से, हमारे पास केवल खंडित शिलालेख हैं, एक शब्द, दो शब्द, तीन शब्द, कुछ अक्षर, योसेफ गारफिंकेल, हिब्रू विश्वविद्यालय में पुरातत्व के प्रोफेसर और टीम के एक अन्य सदस्य ने बताया।

(All Images courtesy- Israel Antiquities Authority and Hebrew University )

English summary

World's oldest known written sentence discovered on a head-lice comb in Hindi

The oldest sentence ever discovered written in the earliest known alphabet was found in an archaeological excavation in Israel. It is carved in an ivory comb that warns about head lice. According to a new study published, the comb was an estimated 3,700 years old.
Desktop Bottom Promotion