प्रेगनेंसी और उसके बाद तक बाल क्‍यूं झड़ते हैं?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कई प्रेगनेंट महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि उस दौरान उसके बाल बहुत झड़ रहे होते हैं। पर ना केवल प्रेगनेंसी में बल्‍कि प्रेगनेंसी के बाद तक बाल झड़ने की समस्‍या गर्भवती महिलाएं झेलती रहती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको इसके कारण के जड़ तक पहुंचना होगा तभी यह समस्‍या सुलझाई जा सकती है।

कभी कभार आपके आहार की वजह से या फिर आप जो चीजे़ कर रही होती हैं उसकी वजह से भी बाल झड़ते हैं। आज हम आपको बाल झड़ने के कारण और समाधान दोनों ही बताएंगे।

Cause Of Hair loss During And After Pregnancy

वैसे तो महिलाओं में बाल झड़ने की समस्‍या आम बात होती है मगर जब बात प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने की होती है तो आपको थोड़ी चिंता कर लेनी चाहिये। हम ऐसा इसलिये कह रहे हैं क्‍योंकि हो सकता है कि आप के शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो गई होगी। प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ना काफी दुखद हो सकता है।

प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने की समस्‍या को प्रसवोत्तर बाल झड़ना बोलते हैं। डीलवरी होने के 5-6 महीने के बाद तक बाल झड़ने का सिलसिला जारी रहता है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि शरीर का हार्मोन लेवल बहुत तेजी के साथ गिर जाता है। जब तक महिलाएं स्‍तनपान करवाती हैं तब तक उनके ज्‍यादा बाल नहीं झड़ते पर हम यह भी नहीं कहते कि इस दौरान बाल बिल्‍कुल नहीं झड़ते। इस समय आप गंजी तो नहीं होती मगर आपके बालों की मोटाई और उसकी बनावट अच्‍छी हो जाती है।

प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने का उपचार

  • अच्‍छा खाइये
  • डॉक्‍टर ने जो भी विटामिन सप्‍पलीमेंट्स होली हैं वो लीजिये
  • ज्‍यादा शैंपू का प्रयोग ना करें
  • बड़ी कंघी का प्रयोग करें
  • बालों में ज्‍यादा एक्‍सपेरीमेंट ना करें और ना ही बाजारू उत्‍पाद का प्रयोग करें
English summary

Cause Of Hair loss During And After Pregnancy

Excessive hair loss affects women after pregnancy, but hair loss during pregnancy indicates a deficiency in vitamin and minerals. The actual worry begins after pregnancy.
Story first published: Tuesday, November 12, 2013, 21:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...