प्रेगनेंसी में अंडे खाने का क्‍या होता है फायदा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हम सभी जानते हैं कि अंडा खाना कितना फायदेमंद होता है। अंडे को यूं ही सूपरफूड नहीं कहा गया है। अंडे में बहुत सारा प्रोटीन, फैट, मिनरल और अन्‍य पोषक तत्‍व पाया जाता है। प्रेगनेंसी के समय कुछ स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक आहार होते हैं जिन्‍हें जरुर खाने चाहिये। अंडे में पाए जाने वाले पोषण संबंधी लाभों को की वजह से ही हर डॉक्‍टर बोलते हैं कि गर्भवती महिला को अंडा जरुर खाना चाहिये।

अंडे में सेलेनियम, जस्ता, विटामिन जैसे ए और डी होते हैं जो कि गर्भावस्था के दौरान आवश्यक हैं। आप को दिन भर में कम से कम दो अंडे ही खाने चाहिये। इसके अलावा अगर आपको कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है तो, अंडे के पीले भाग को बिल्‍कुल भी ना छुएं क्‍योंकि इनमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा काफी पाई जाती है।

गर्भवती महिलाओं को अंडा खाना किस लिये ज्‍यादा जरुरी है, इसके लिये आइये पढ़ते हैं यह लेख। प्रेगनेंसी में कौन से मसाले खाएं और कौन से ना खाएं

 प्रोटीन

प्रोटीन

शिशु की हर कोशिका प्रोटीन से बनी हुई होती है। तो अगर आप प्रेगनेंसी में थोड़ा बहुत प्रोटीन खाएंगी तो आपके शिशु की सेहत के लिये बहुत अच्‍छा होगा।

शिशु के दिमाग का विकास

शिशु के दिमाग का विकास

अंडे में दुनिया भर के विटामिनों के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड और कोलीन होता है जो कि शिशु के पूरे शरीर के साथ दिमाग का अच्‍छे से विकास करता है।

कालेस्‍ट्रॉल

कालेस्‍ट्रॉल

जिन महिलाओं का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल नार्मल रहता है, वह दिन में 1 या 2 अंडे खा सकती हैं। अगर आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल हाई रहता है तो, अंडे का पीला भाग खाना बंद कर दें।

कैलोरी

कैलोरी

प्रेगनेंट महिलाओं को प्रति दिन 200 से लेकर 300 तक एडीशनल कैलोरी खानी चाहिये। इससे मां और शिशु दोनों का ही शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा।

कैसे खाएं

कैसे खाएं

कभी भी कच्‍चा या आधा उबला अंडा नहीं खाना चाहिये। इससे आपके शरीर में इंफेक्‍शन फैल सकता है। यह इंफेक्‍शन समय से पहले प्रसव, गर्भाशय के संकुचन, निर्जलीकरण, दस्त और उल्टी आदि की समस्‍या पैदा कर सकता है। ठीक से उबला हुआ या पकाया अंडा ही खाएं।

देखभाल

देखभाल

अगर आप डायरिया से पीढित हैं, उल्‍ट या फूड प्‍वाइजनिंग हो गई हो तो, तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं। कई प्रेगनेंट महिलाओं को पाचन संबन्‍धी समस्‍या पैदा हो जाती है।

English summary

6 Benefits Of Eating Eggs During Pregnancy

During pregnancy, there are certain healthy foods that you must include in your diet. Due to its nutritional benefits, eggs is one of the foods that you must have in your pregnancy diet. 
Story first published: Wednesday, April 16, 2014, 10:19 [IST]
Please Wait while comments are loading...