गर्भावस्‍था के समय हील पहनना कितना सही और कितना गलत

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपने कई ऐसी महिलाओं को देखा होगा जो प्रेगनेंसी के समय भी बडे़ आराम से हाई हील पहन लेती हैं। पर क्‍या आपने इस बारे में कभी सोंचा है कि गर्भावस्‍था के दौरान हाई हील पहनना शिशु के लिये अच्‍छा है खराब? कई महिलाओं को हाई हील्‍स पहनना बहुत अच्‍छा लगता है जिनमें से विदेशी म‍हिलाएं जैसे केट मेडलटन और कुछ हॉलीवुड की अभिनेत्रियां भी शामिल हैं।

महिलाएं चाहे इस बात को माने या फिर नहीं लेकिन गर्भावस्‍था के दूसरे और तीसरे महीने से हाई हील पहनने से पैरों में दर्द और शरीर में परेशानियां होना शुरुर हो जाती हैं।

Wearing Heels During Pregnancy: Safe Or Not?

कुछ महिलाओं के लिये हाई हील पहन कर चलना बहुत ही आसान होता है। क्‍या आप जानती हैं कि जब आप प्रेगनेंसी के दूसरे समय से गुजर रही होती हैं तब आपका शरीर रिलैक्‍सिन नामक हार्मोन पैदा करता है। यह हार्मोन लिगामेंट को ढीला कर देता है जिसेस बच्‍चा आराम से निकल सके, पर जब आप लगातार हाई हील्‍स पहनती हैं तो शिशु पैदा करते समय आपको हल्‍का सा दर्द महसूस हो सकता है।

प्रेगनेंसी के समय ना करें ये चीजें

प्रेगनेंसी के समय हाई हील्‍स पहनने से क्‍या होता है, जानिये:

1. कहा जाता है कि प्रेगनेंसी के समय जब आप हाई हील पहनती हैं तो पैरों की काल्‍फ मसल्‍स टाइट हो जाती हैं, जिससे पैर बहुत दर्द करते हैं।

2. हाई हील पहनने से डिलवरी के बाद मां का हिप बाहर निकल जाता है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि गर्भ में शिशु के भार की वजह से हिप की हड्डियां ऊपर की ओर पुश होने लगती हैं।

3. यह प्रेगनेंट महिला के पोस्‍चर को भी प्रभावित करता है। ज्‍यादा हाई हील पहनने से पेट आगे की ओर लटक जाता है और रीढ़ की हड्डी ऊपर की ओर निकलना शुरु हो जाती हैं। जिससे पूरा शरीर बेढंगा हो जाता है। अच्‍छा होगा कि आप गर्भावस्‍था के पूरे म‍हीने हाई हीन ना पहने।

English summary

Wearing Heels During Pregnancy: Safe Or Not?

You might have seen a lot of women who wear high heels during pregnancy. But is it safe for the growing fetus if the mother wears high heels while she is pregnant?
Please Wait while comments are loading...