जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए अपनाएं ये तरीके.....

By: Salman Khan
Subscribe to Boldsky

गर्भावस्था का एहसास हर मां के लिए बहुत ही खास होता है, हर महिला खुद को एक मां के रूप में देखकर बुहत खुश होती है। पर कभी-कभी आपके सामने ऐसी समस्याएं भी आती है जो आपको इस एहसास से दूर रखती है, आप प्रेगनेंट होना चाहती पर ऐसा हो नहीं पाता है जो काफी तकलीफदेह होता है। हम आपको बताएंगे कि किन बातों को ध्यान में रखकर आप जल्द से जल्द से प्रेगनेंट हो जाएंगी...

अपने स्वास्थ का ध्यान रखें

अपने स्वास्थ का ध्यान रखें

जब आपका शरीर स्वस्थ होगा तो आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाएगी। आपका स्वस्थ शरीर आपके बच्चे को भी स्वस्थ बनाएगा, इसलिए जब भी प्रेगनेंट होना चाहें तो एक स्वस्थ शिशु के लिए आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और समय समय पर अपना चेकअप कराती रहें ताकि गर्भधारण करने के बाद आपके शरीर में जो भी बदलाव आए उनसे आपके बच्चे पर कोई भी बुरी असर ना पड़े।

5 ways of Ayurveda to get pregnant faster | आयुर्वेद की 5 तरीके, ज़ल्द प्रेगनेंसी में मदद करेगे | Boldsky
प्लान करें एक हेल्दी लाइफस्टाइल

प्लान करें एक हेल्दी लाइफस्टाइल

जब भी आप गर्भ धारण करने की को सोंचे तो शुरु के एक महीने फोलिक एसिड लेना जरूर शुरु कर दें। यह पोषक तत्व जन्म से होने वाली कुछ समस्याओं और जोखिमों को पूरी तरह से खत्म कर देता है। अगर आप एक बेहतर और स्वस्थ प्रेगनेंसी चाहती हैं तो धूम्रपान या ड्रग्स के उपयोग से दूर रहें और कॉफी का सेवन कम से कम करें।

 कैसे पता करें प्रेंगनेंट होने का सही समय

कैसे पता करें प्रेंगनेंट होने का सही समय

जब आप गर्भधारण करने की सोचें तो ध्यान रखें की जब मासिक धर्म में आपके अंडाशय से अंडाकार होने लगते है तो ये आपके गर्भधारण की संभावना को बढ़ा देता है और ये गर्भधारण का बिल्कुल सही समय होता है। यदि आप चाहें तो अपने पार्टनर को गर्भधारण करने के लिए संभोग के लिेए समय दे सकती हैं।

सही समय पर सेक्स करें

सही समय पर सेक्स करें

क्या आप जानते हैं प्रेगनेंसी के लिए सेक्स करने का एक सही समय होता है जो आपके गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है। जी हां ये आपके मासिक चक्र के दूसरे या तीसरे सप्ताह का समय होता है इस दौरान यदि आप सेक्स करते हैं तो ये इससे आपके फैलोपियन ट्यूबों में स्वस्थ शुक्राणु को जन्म देता है जिससे आपके आपके शरीर में गर्भावस्था के अंडे प्रवाहित होते है और ये समय आपके गर्भधारण के लिए सबसे सही होता है।

शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए क्या करें

शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए क्या करें

मजबूत और स्वस्थ शुक्राणु पाने के लिए आप अपने साथी से कई मादक पदार्थ और नुकसानदेह चीजें छुड़वा सकती हैं जो आपके गर्भधारण के लिए मदद करेगा। निम्न कुछ चीजों से अपने साथी को सावधान करें..

  • तंबाकू और मनोरंजक दवाओं का सेवन न करें ।
  • मादक पेय पदार्थों को दिन में तीन बारह से ज्यादा इस्तेमाल ना करें।
  • ज़िंक, फोलिक एसिड, और विटामिन सी - कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में लें जो आपको मजबूत और भरपूर शुक्राणु पैदा करने में मदद करता है।
  • गर्म टब और सौना का प्रयोग न करें या गर्म स्नान न करें क्योंकि गर्मी शुक्राणु को मार देती है।

English summary

how to get pregnant fast

use this steps and you can find a healthy pregnancy
Please Wait while comments are loading...