For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नवरात्रि स्पेशल फलाहारी मावा मालपुआ

Posted By:
|

बच्चे ही नहीं बड़ों को भी मालपुओं का स्वाद खूब भाता है। तीज-त्योहारों के मौके पर मालपुआ जरूर बनाया जाता है। इस नवरात्रि के मौके पर आप ये पारंपरिक मिठाई बना सकते हैं। आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको फलाहारी मालपुआ बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिसे आप व्रत के पकवान में शामिल कर सकते हैं। जानते हैं मावा और सिघाड़े का आटा डालकर तैयार किया जाने वाला मालपुआ कैसे बनाएं।

सामग्री:

सामग्री:

मावा- 3/4 कप (150 ग्राम)

सिंघाड़े का आटा- ½ कप (75 ग्राम)

चीनी- 1 कप (200 ग्राम)

दूध- 1 कप

पिस्ते- 10-12

इलायची- 6-7

घी- तलने के लिए

फलाहारी मालपुआ बनाने की विधि:

फलाहारी मालपुआ बनाने की विधि:

आप अच्छा घोल तैयार करने के लिए मिक्सर में मावा, सिघाड़े का आटा और दूध डालकर बैटर तैयार कर लें। आप एक बाउल में भी इन्हें फेंटकर भी अच्छा बैटर बना सकते हैं। अब इस घोल को 15 से 20 मिनट के लिए फूलने दें।

इस बीच आप पिस्ता को बारीक काट लें। साथ ही इलायची का पाउडर बना लें।

चाशनी तैयार करें:

चाशनी तैयार करें:

एक बर्तन में चीनी और आधा कप पानी डालकर चाशनी तैयार करने के लिए गैस पर रखें। उबाल आने के बाद चाशनी की बूंद लेकर चेक करें। यदि उंगली और अंगूठे के बीच चेक करने पर एक तार निकल रही है टी चाशनी बनकर तैयार है। आप स्वाद के लिए चाशनी में छोटी इलायची डालकर मिला दें। गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें।

मालपुआ तलें:

मालपुआ तलें:

कढ़ाई गैस पर रखें और इसमें घी गरम होने दें। इसके मध्यम गरम हो जाने पर बैटर को एक बार अच्छे से फेंट लें और एक चम्मच घोल इसमें डालें। आप मध्यम आंच पर ही मालपुआ को दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक तलें। आप सारे मालपुए तल कर एक प्लेट में निकाल लें।

अब इन्हें चाशनी में डुबाएं और एक प्लेट में निकालते जाएँ। इनके ऊपर बारीक कटा हुआ पिस्ता डालकर गार्निश करें। आपका फलाहारी मालपुआ बनकर तैयार है। एंजॉय करें।

[ of 5 - Users]