जब प्यार में आने लगे कमी तो खुद को ऐसे करें तैयार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

जब पार्टनर आपको इग्नोर करने लगे या आपकी बातों को महत्व न दे तो ऐसी परिस्थिति से निपटना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। वहीं आप उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में खुलकर बता भी नहीं पाते हैं और ना ही अपने दिल में इसे रख पाते हैं।

रिलेशनशिप में उपेक्षित महसूस होना और प्यार कम मिलना आम बात है लेकिन इसे अपने दिल में ही रखना और अपने पार्टनर से खुलकर इस बारे में बात नहीं करना भी आपके और आपके रिश्ते के लिए खतरनाक साबित होता है।

अगर आपको अपने रिलेशनशिप में ऐसी ही स्थिति का सामना कर रहे हैं तो इन 15 तरीकों से आप इस सिचुएशन को हैंडल कर सकते हैं।

खुद की फीलिंग्‍स को आंकिये

खुद की फीलिंग्‍स को आंकिये

सबसे पहले और सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी फीलिंग्स। सोचें कि आपको ऐसा क्यों लग रहा है कि आपका पार्टनर अब आपको पहले की तरह प्यार नहीं करता या कौन-सी चीज़ आपको परेशान कर रही है। ये जानने की कोशिश करें कि आपके ऐसा फील करने के पीछे आपका पार्टनर ही असली वजह है या फिर कोई और बात है। क्या पता ऑफिस की कोई बात आपको परेशान कर रही हो? क्या इससे पहले भी आपको ऐसा फील हुआ है? खुद से इन सब सवालों के जवाब पूछें, आपको पता चल जाएगा कि आपकी परेशानी की असल वजह है क्या ?

बात करें

बात करें

अगर आपको अभी भी लग रहा है कि आपका पार्टनर आपके साथ ठीक तरह से पेश नहीं आ रहा है तो अपने पार्टनर से आराम से बैठकर बात करें। किसी भी परेशानी को बातचीत से सुलझाया जा सकता है इसलिए वो आपकी बात को टालेंगें नहीं और आपके मन की दुविधा को सुलझाने की कोशिश जरूर करेंगें। हो सकता है बात शुरु करने की आपकी पहल आपके रिलेशनशिप की सारी कड़वाहटों को दूर कर दे।

उनकी बात भी सुनें

उनकी बात भी सुनें

मना कि उनके व्यवहार आप दुखी हैं और आप अपनी बात के आगे कुछ भी सुनना नहीं चाहती हैं लेकिन उनकी बात और उनका पक्ष सुनना भी तो जरूरी है। उनसे जानें कि वो आपके साथ ऐसा क्यों कर रहें और क्यों आपको ऐसा फील हो रहा है। ध्यान से और शांत होकर उनकी बात सुनें। आखिर इस बारे में उनका दृष्टिकोण जानना भी तो जरूरी है।

 ज्यादा से ज्यादा वक्त साथ बिताएं

ज्यादा से ज्यादा वक्त साथ बिताएं

असली वजह का पता चल जाने के बाद उसे दूर करने या अपने बीच से मिटाने की कोशिश में लग जाएं। अब इस बात पर ध्यान दें कि किस तरह आप दोनों एकसाथ ज्यादा से ज्यादा वक्त साथ बिता सकते हैं। ऑफिस में लंच के लिए मिलना है या फिर वीकएंड पर वेकेशन के लिए जाना है। जो कुछ भी आपको लगे कि आपके रिश्तें को बेहतर बना सकता है, उसे करने में बिलकुल देरी न करें।

गलत न सोचें

गलत न सोचें

ऐसी सिचुएशन आप दोनों के लिए ही मुश्किल होगी लेकिन ऐसा बिलकुल न सोचें कि इस वजह से आपका रिश्ता कमज़ोर हो गया है या आपके रिश्ते में कोई दरार आ गई है। इस मुश्किल समय से बाहर निकलने के बारे में सोचें।

 दोस्तों से लें सलाह

दोस्तों से लें सलाह

दोस्तों का तो काम ही होता है सलाह देना। हो सकता है आपको और आपकी बातों को आपका दोस्त ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पाए। कभी-कभी जब कोई भी आपको नहीं समझ पाता है तो आपका कोई खास दोस्त आपकी परेशानी को समझ लेता है। दोस्त होते ही इसीलिए हैं। इस बारे में आप उनसे भी सलाह ले सकते हैं। अगर आप अपने फ्रेंड पर पूरा भरोसा करते हैं तो उनसे अपनी प्रॉब्लम जरूर शेयर करें।

झगड़ें ना

झगड़ें ना

अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुस्सा सबसे आसान तरीका है तो है लेकिन ये काम बिलकुल नहीं करता है। गुस्सा करने से आप दोनों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए उनसे झगड़ा करने की गलती बिलकुल न करें। हो सकता है कि ऐसा करने से वो आपसे और दूर चलें जाएं, अगर ऐसा हुआ तो आपको ही सबसे ज्यादा दुख होगा। अच्छी बात है कि आप अपनी भलाई के लिए आवाज़ उठा रहें हैं लेकिन इस चक्कर में खुद को किसी परेशानी में ना डाल लें।

खुद को रखें व्यस्त

खुद को रखें व्यस्त

खुद को इस परेशानी से निकालने के लिए आपको ही सबसे पहले कोशिश करनी है। इस फीलिंग से छुटकारा पाने का सबसे बैस्ट तरीका है कि आप खुद को ज्यादा से ज्यादा काम में व्यस्त रखें। आप अपनी पसंद को कोई भी काम शुरु कर सकते हैं या कुछ ऐसा करें जो आपको खुशी दे। अपने पार्टनर से मिलने से पहले भी आप अपनी जिंदगी बेहतर तरीके जीते थे, बसी इसी बात को ध्यान में रखते हुए अपनी लाइफ में आगे बढ़ें।

खुद को दोषी ना ठहराएं

खुद को दोषी ना ठहराएं

अपने रिलेशनशिप में चल रही परेशानियों की वजह सिर्फ खुद को ना ठहराएं। रिलेशपशिप में कभी न कभी हर किसी को ऐसी परिस्थिति से गुज़रना ही पड़ता है इसलिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

 परेशान होने की जगह हल ढूंढने की कोशिश करें

परेशान होने की जगह हल ढूंढने की कोशिश करें

इस मुश्किल से निपटने के लिए हल ढूंढने की कोशिश करें। उन्हें बताएं कि उनके बिना आप कैसा महसूस करते हैं। उनकी कमियां निकालने से आपको कुछ हासिल नहीं होगा। उन्हें बताएं कि अपने रिश्ते को सुधारने के लिए आप दोनों को ही कुछ करना पड़ेगा। इससे उन्हें ये भी पता चलेगा कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

English summary

What To Do If You’re Feeling Unloved In Your Relationship

Here are 15 ways to deal with the feeling of being “unloved” in a relationship and feel better instantly!
Story first published: Saturday, July 1, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...