प्यार को लेकर कंफ्यूज हैं, तो ऐसे दूर करें अपनी मुश्किल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

प्यार का एहसास हर किसी के लिए बेशकीमती होता है, इसकी खास बात यह होती है कि इसके लिए आपको कोई कीमत अदा नहीं करनी होती है। आपको बस अपने साथी के जज्बातों को समझते हुए उसकी मौजूदगी को महसूस करना होता है।

प्रेम की अनुभूति में आप तमाम तरह की भावनाओं से ओतप्रोत होते हैं, कभी आप मानसिक रूप से काफी मजबूत होते हैं, कभी आप अपने साथी की भावना के साथ अलग ही दुनिया में चले जाते हैं। ऐसे में हम यह कतई नहीं कह सकते हैं कि प्यार में इंसान किस तरह की अनुभूति को महसूस करता है। हर कोई अपने प्यार और जज्बात को अलग अंदाज में बयां करता है। कुछ लोग इसे दो लोगों के बीच की इसे जबरदस्त केमिस्ट्री बताते हैं तो कुछल लोग इसे एक नशा बताते हैं।

What Does Love Stand For? Its time To dig deeper and Know

प्यार की अनुभूति आपको जबरदस्त एहसास कराती है, कभी आप दुखी होते हैं, कभी आप भ्रमित होते हैं, कभी गुस्सा होते हैं। ऐसे में साफ तरह से कहा जा सकता है कि प्यार असंख्य भावनाओं का समागम है। जिसमे इंसान का पूरा शरीर, दिल, दिमाग उसकी इच्छा और खुशी के अनुरूप काम करता है। प्यार कभी-कभी अजीब भी हो सकता है, जिसे समझ पाना मुश्किल हो सकता है।

कहा जाता है कि प्यार दो लोगों के बीच बेहतरीन रिश्ते की नींव को मजबूत करता है, यह कई तरह की भावनाओं को लोगों के भीतर जगाता है। ऐसे में वाकई में प्यार क्या है, इसके ऐसहसास को परिभाषित करने में सालों लग सकते हैं। यह कह पाना बेहद कठिन है कि कैसे दो लोग एक दूसरे के लिए कैसे अपनी दूनिया भूल एक दूसरे में खो जाते हैं यह कह पाना काफी मुश्किल चुनौती है। ऐसे में आईए समझते हैं कि आखिर वो कौन सी चीज है जिसे हम प्यार करते हैं।

 सहानुभूति

सहानुभूति

यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक दूसरे के लिए कितना महसूस करते हैं, अपने साथी पर कितना भरोसा करते हैं और उससे लगाव रखते हैं। प्यार का आधार ही एक दूसरे के प्रति सहानुभूति होता है। प्यार पूरी तरह से एक दूसरे के प्रति संवेदना रखना भर है। इसके लिए आपको अपने साथी पर भरोसा, लगाव और विश्वास होना चाहिए। यह कभी-कभी समय पर भी निर्भर करता है कि आप एक दूसरे से कैसे और किन परिस्थितियों में मिले। इसे कुछ इस तरह से समझ सकते हैं कि जब आप अपने साथी की तकलीफों को उससे बेहतर समझने लगते हैं, तो समझिए यह प्यार है।

खुशी

खुशी

प्यार खुशियों का खजाना है, ऐसे में अगर लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं तो इसकी सबसे बड़ी वजह होती है कि वह एक दूसरे को बेशुमार खुशी देते हैं। प्यार की खुशी से बढ़कर कोई नशा नहीं हो सकता है, ऐसे में जो प्यार में अपने साथी को खुशी देता है वह सच में प्यार की सही परिभाषा को समझता है। यही एक बड़ी वजह है कि लोग प्यार को शब्दों में बयान नहीं कर पाते हैं और इसे महसूस करते हैं। जब आप प्यार में होते हैं तो उसे शब्दों में बयान करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि आप उस समय में खुद को इस दुनिया से अलग ही महसूस करते हैं। जब दो लोग एक दूसरे के साथ होते हैं तो वह अपनी सभी खुशियों को दुख को एक दूसरे से साझा करते हैं।

दया

दया

हम अक्सर जब भी भावनाओं का बात करते हैं तो दया, अनुकंपा या यूं कहें कि मेहरबानी की बात करते हैं। दया प्रेम में सहानुभूति और खुशी की बड़ी वजह होती है। किसी के प्रति दयावान होना आपकी मर्जी होती है, लेकिन दयालू होना इसे और फैलाने के लिए आपको प्रेरित करता है और यह आपको महत्वपूर्ण गुण होता है। दया से आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ता है, यह आपके साथी के लिए प्रेम पैदा करने का बड़ा जरिया है।

निडर होना

निडर होना

प्यार में अक्सर लोग निडर हो जाते हैं और कई ऐसे काम कर जाते हैं जो वह सामान्य स्थिति में करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। जब हम प्यार में निडरता की बात करते हैं तो हम अपने साथी के लिए कुछ भी कर गुजरने से गुरेज नहीं करते हैं। ऐसे में आप यह साफ तौर पर कह सकते हैं कि प्यार में इंसान काफी निडर हो जाता है और बड़े से बड़े काम बहुत ही आसानी से करने में सफल हो जाता है।

कर्म

कर्म

जब हम किसी से प्यार करते हैं तो उसके साथ हमारा बर्ताव काफी प्रेमपूर्ण हो जाता है। इसीलिए कहते हैं कि प्यार एक कर्म भी है, जिसमे हमारा बर्ताव काफी बदल जाता है। प्यार में हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और इसके लिए हम कई ऐसे काम करते हैं जिससे यह हमारे साथी को यह महसूस होता है कि वह आपसे वाकई में बेहद प्यार करता है। जब भी आप किसी को प्यार में देखते हैं तो वह कई ऐसे काम करता है जो वह सामान्य परिस्थिति में नहीं करता है। ऐसे में हम कह सकते हैं प्यार इसके सिवा कुछ भी नहीं है जो हम अपने साथी को खुश रखने के लिए करते हैं।

कनेक्शन-लगाव

कनेक्शन-लगाव

दो व्यक्ति जब एक दूसरे से प्यार करते हैं तो उनके बीच में जबरदस्त कनेक्शन होता है, वह एक दूसरे की बातों को कई बार बिना कहे समझ लेते हैं। यही बड़ी वजह है कि इस कनेक्शन की वजह से हमे अपना साथी और भी बेहतर लगने लगता है, क्योंकि हमे उसे अपनी मानसिक और दिल की स्थिति को समझाने के लिए बहुत से शब्द नहीं खर्च करने पड़ते हैं। इस लगाव की वजह से हम एक दूसरे की ओर खिंचे चले आते हैं। दो प्रेमियों के बीच मजबूती की यह एक बड़ी वजह होती है।

रोमांस

रोमांस

यूं तो लोग रोमांस को प्रेम की सबसे बड़ी वजह मानते हैं, लेकिन सच में प्रेम करने वाले इसे कहीं बेहतर तरह से महसूस सकर सकते हैं। प्रेम का इजहार करने के लिए हम अपने प्रेमी संग ऐसे अनुभवों को साझा करते हैं जिससे कि दोनों के बीच रिश्ता और मजबूत होता है। रोमांस दो प्रेमियों के बीच बहुत जरूरी है लेकिन इसका कतई मतलब यह नहीं है कि दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी जरूरी है। यह अपने आप में ही एक खास तरह की अनुभूति होती है जो एक दूसरे की ओर आपको आकर्षित करती है।

English summary

What Does Love Stand For? It's time To dig deeper and Know

Love being the costliest as well as the cheapest of emotion that is available for mankind. Read more to know what does love stand for.
Story first published: Saturday, April 7, 2018, 16:24 [IST]