For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

वार्षिक लव राशिफल: साल 2021 में इन राशियों के पारिवारिक और प्रेम जीवन में खुशियां देंगी दस्तक

|

क्या आने वाला नया साल यानी 2021 आपके वैवाहिक और प्रेम जीवन के लिए खुशियों की बहार लेकर आएगा? अगर आप जानने के लिए उत्सुक हैं तो पढ़ें अपना राशिफल जिसमें आपको अपने वैवाहिक और रोमांटिक लाइफ से जुड़ी पूरे वर्ष की हर छोटी बड़ी जानकारी मिलेगी। तो आइए देखते हैं, क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

आपके वैवाहिक जीवन में इस वर्ष अधिकांश समय तनाव रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में कड़वाहट बनी रहेगी। छोटी-छोटी बातों पर आपके बीच अनबन हो सकती है। ऐसे में घर का वातावरण भी बिगड़ सकता है। यदि समय रहते आपने चीजों को नहीं संभाला तो बात काफी आगे बढ़ सकती है। प्यार मोहब्बत की बात करें तो साल की शुरुआत आपके लिए काफी रोमांटिक रहेगी। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के प्रेम में डूबे रहेंगे। साल के मध्य में चीजें कुछ बिगड़ सकती हैं। आपके रिश्ते को लेकर घर में बवाल हो सकता है। हालांकि साल के अंत तक परिस्थितियों में सुधार आने की संभावना है। हो सकता है इस अवधि में आपके रिश्ते को मंजूरी भी मिल जाए।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

साल की शुरुआत आपके लिए कुछ धीमी रहेगी। इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपके मतभेद गहरे हो सकते हैं। परिस्थिति चाहे जैसी भी हो आपको अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है अन्यथा आप अपने जीवनसाथी को मानसिक रूप से भी कष्ट दे सकते हैं। अप्रैल के बाद का समय आपके लिए कुछ ठीक रहेगा। इस दौरान आपकी संतान को कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। प्रेम जीवन की बात करें तो कड़े संघर्ष के बाद आखिर आपके रिश्ते को मंजूरी मिल सकती है। साल के अंत तक आप परिणय सूत्र में बंध सकते हैं।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

मिथुन (मई 20 से जून 20):

इस वर्ष आपके दांपत्य जीवन के सुख में वृद्धि होगी। यदि लंबे समय से जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता ठीक नहीं चल रहा है तो इस वर्ष आपके बीच की दूरियां कुछ कम होंगी, विशेष रूप से साल की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहने वाली है। इस दौरान आपको अपने प्रिय के साथ यात्रा करने का भी अवसर प्राप्त होगा। साल के मध्य में ससुराल पक्ष की ओर से कुछ तनाव संभव है। हालांकि जल्द ही सब कुछ सामान्य हो जाएगा। प्रेम जीवन की बात करें तो आंख बंद करके अपने पार्टनर पर भरोसा करने की भूल न करें। इस वर्ष अधिकांश समय आपके बीच तनाव रहेगा। आपके बीच अलगाव भी संभव है।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

वैवाहिक जीवन के मामले में साल 2021 आपके लिए मिलाजुला परिणाम देने वाला रहेगा। आपके दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव भरी स्थितियां आती रहेंगी हालांकि बीच-बीच में आपके बीच में कड़वाहट काफी बढ़ सकती है लेकिन आप अपनी समझदारी से सब कुछ संभालने में सफल रहेंगे। साल की शुरुआत में संतान को लेकर कष्ट संभव है। वहीं साल का मध्य आपके लिए कुछ ज्यादा ही तनावपूर्ण रहने वाला है। साल का अंत आपके लिए कुछ बेहतर साबित होगा। इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा आपको अपने प्रिय का भावनात्मक समर्थन भी मिलेगा। प्यार मोहब्बत की बात करें तो अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो आपके रास्ते में कई बाधाएं आ सकती हैं। परिजन आपके रिश्ते को नामंजूर कर सकते हैं।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

साल की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहने वाली है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा। जीवनसाथी के साथ आपका भावनात्मक लगाव भी बढ़ेगा। विपरीत परिस्थितियों में आपको अपने प्रिय का पूरा सहयोग भी मिलेगा। साल का मध्य आपके लिए कुछ ठीक नहीं रहेगा। इस दौरान आपके वैवाहिक जीवन में कलह बढ़ सकती है। आपके प्रिय का उग्र स्वभाव आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकता है। इस अवधि में अधिकांश समय आप उदास रहेंगे। आपके बीच के तनाव का बुरा असर आपकी संतान पर भी पड़ सकता है। साल के अंत तक आपके वैवाहिक जीवन की शांति लौट आने की संभावना है। हालांकि आपको अपने व्यवहार और वाणी पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है। प्यार मोहब्बत की बात करें तो यदि आप सिंगल हैं तो इस वर्ष किसी खास व्यक्ति की एंट्री आपकी लाइफ में हो सकती है। वहीं दूसरी ओर आपका प्रेम विवाह होने की भी प्रबल संभावना है।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

आपके वैवाहिक जीवन के लिए साल 2021 बहुत ही शुभ रहने वाला है। आपके दांपत्य जीवन के सुख में वृद्धि होगी। साथ ही जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। साल की शुरुआत में आपके प्रिय को कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। आप अपने प्रिय की उपलब्धियों पर काफी गर्व महसूस करेंगे। अगस्त के बाद का महीना आपके जीवनसाथी के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है। इस अवधि में वे आपको पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। हालांकि बेहतर आपसी समझ के कारण आपके बीच कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। रोमांटिक लाइफ में भी प्यार और उत्साह बना रहेगा। आप अपने रिश्ते में गजब का आकर्षण महसूस करेंगे। इस अवधि में आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का भी फैसला ले सकते हैं।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

अगर बात आपके वैवाहिक जीवन की करें तो साल 2021 आपके लिए कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है। साल की शुरुआत से ही आपके बीच तनाव रहेगा। छोटी-छोटी बातों पर आपके बीच मतभेद हो सकते हैं। पैसों को लेकर जीवनसाथी के साथ खटपट रहेगी। साल के मध्य में आपको स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें आ सकती हैं जिसका बुरा असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा। साल के अंत में ससुराल पक्ष से वाद विवाद होने की संभावना है। जहां तक बात आपके प्रेम जीवन की है तो यह समय आपके लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है। आपका प्रेम विवाह होने की प्रबल संभावना है। आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा और आप एक दूसरे के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

वैवाहिक जीवन के मामले में साल 2021 आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आपके दांपत्य जीवन में कई सारी चुनौतियां आएंगी लेकिन बावजूद इसके आपका रिश्ता मजबूत बना रहेगा। हालांकि इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के साथ ज्यादा समय बिताने का अवसर प्राप्त नहीं होगा क्योंकि वे अपने कामकाज में कुछ ज्यादा ही व्यस्त रहने वाले हैं। वहीं दूसरी ओर जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें आ सकती हैं जिससे आपकी शादीशुदा जिंदगी प्रभावित होगी। रोमांटिक लाइफ के लिए यह साल मिलाजुला रहने के आसार हैं। आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता कमजोर होता दिखाई दे रहा है। छोटी-छोटी बातों पर आपके बीच गलतफहमी हो सकती है। बेहतर होगा आप अपने निजी मामलों में किसी तीसरे को दखलअंदाजी करने न दें।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

साल की शुरुआत में आपके जीवनसाथी को सेहत से जुड़ी कोई बड़ी समस्या हो सकती है। इस दौरान आप उनके स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित रहेंगे। इस अवधि में आपका अधिकांश समय डॉक्टरों और अस्पतालों के चक्कर लगाने में ही जाएगा। साल का मध्य आपके लिए कुछ ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। इस दौरान जीवनसाथी के स्वास्थ्य में भी सुधार देखने को मिल सकता है। इस अवधि में आपके बीच निकटता भी बढ़ेगी। आप भविष्य को लेकर कोई महत्वपूर्ण फैसला भी ले सकते हैं। अक्टूबर के बाद का समय आपके लिए सामान्य रहने वाला है। रोमांटिक लाइफ की बात करें तो इस अवधि में आपके बीच एक के बाद एक कई समस्याएं आ सकती हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि छोटी-छोटी बातों को लेकर आप बेवजह अपने पार्टनर पर शक न करें अन्यथा आपका रिश्ता और भी खराब हो सकता है।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

जनवरी से लेकर अप्रैल तक का समय आपके वैवाहिक जीवन के लिए काफी कठिन रहने वाला है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपका वाद विवाद हो सकता है जिस कारण घर का माहौल काफी तनावपूर्ण रहेगा। आप चाहकर भी अपने बीच की दूरियों को कम नहीं कर पाएंगे। सितंबर के बाद का समय आपके लिए राहत भरा साबित होगा। इस दौरान जीवनसाथी के बर्ताव में आपको नरमी देखने को मिलेगी। उनके व्यवहार में बड़ा परिवर्तन आ सकता है। आपको भी अपने वैवाहिक जीवन की शांति बनाए रखने के लिए अपनी ओर से पूरी कोशिश करनी चाहिए। प्यार मोहब्बत के मामले में यह वर्ष आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। आप खुद को अपने पार्टनर के बेहद करीब पाएंगे। आपके बीच विश्वास बढ़ेगा और आप अपने रिश्ते को लेकर काफी प्रसन्न भी रहेंगे। आप इस वर्ष विवाह के बंधन में बंधने का भी फैसला ले सकते हैं।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

वर्ष 2021 आपके वैवाहिक जीवन में खुशियों की बहार लेकर आएगा। यदि आपके बीच कोई मतभेद या अनबन है तो इस वर्ष सारी समस्याओं का अंत होगा। आपके प्रेम में वृद्धि होगी और आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। व्यवसाय हो या नौकरी आपके जीवनसाथी को इस वर्ष कोई बड़ी सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। उनकी तरक्की से आप बेहद प्रसन्न रहेंगे। सितंबर के बाद का समय आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। प्यार मोहब्बत की बात करें तो आपकी रोमांटिक लाइफ में इस वर्ष स्थिरता रहेगी। आप अपने रिश्ते से संतुष्ट रहेंगे और आपके पार्टनर पर आपका भरोसा और मजबूत होगा। यदि आप अपने रिश्ते की चर्चा परिजनों के सामने करने की योजना बना रहे हैं तो अप्रैल के बाद का समय इसके लिए अनुकूल रहेगा।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

साल 2021 आपके वैवाहिक जीवन के लिए कुछ बेहतर साबित होगा। जनवरी से लेकर मार्च तक का समय जीवनसाथी के साथ बहुत ही आनंद में गुजरेगा। आपके रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी और आप अपने रिश्ते में एक नयापन महसूस करेंगे। हालांकि बीच-बीच में आपके बीच खट्टी मीठी नोकझोंक हो सकती है लेकिन कोई बड़ी समस्या नजर नहीं आ रही है। संतान पक्ष से भी सुख की प्राप्ति होगी। शिक्षा के क्षेत्र में उनका प्रदर्शन काफी सराहनीय रहेगा। प्यार मोहब्बत के मामले में यह समय आपके लिए मिलाजुला परिणाम देने वाला रहेगा। इस समय आपके बीच गलतफहमियां और अनबन होती रहेंगी लेकिन बावजूद इसके एक दूसरे के प्रति आपका लगाव कम नहीं होगा। आप हर बाधा को पार करके अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

English summary

Love and Relationship Horoscope 2021 in Hindi

and Sambandh Rashifal 2021: Get your free Love and Relationship Horoscope 2020 in Hindi for all the 12 zodiac signs.