For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डर्मा रोलर की मदद से बाल होंगे तेजी से लंबे

|

आज के समय में हर कोई अपनी किसी ना किसी हेयर प्रॉब्लम से जूझ रहा है। खासतौर से, बालों के झड़ने की समस्या तो बेहद आम हो चुकी है। ऐसे में अक्सर हम सभी तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप अपने हेयर केयर रूटीन में डर्मा रोलर को शामिल करते हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। जी हां, आपको शायद पता ना हो, लेकिन डर्मा रोलर बालों की बेहतर ग्रोथ में मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, बस आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बेहतर हेयर ग्रोथ के लिए आपको डर्मा रोलर को किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए-

हेयर ग्रोथ में इस तरह है मददगार

डर्मा रोलर का इस्तेमाल करना बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह हेयर ग्रोथ को बूस्टअप कर सकता है। दरअसल, डर्मा रोलर में छोटे-छोटे नीडल्स होते हैं। इसलिए, जब इससे बालों की मसाज की जाती है तो यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिसके कारण बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। साथ ही, जब आप किसी हेयर प्रोडक्ट जैसे हेयर ऑयल या हेयर सीरम को बालों पर लगाकर डर्मा रोलर से मसाज करते हैं तो इससे हेयर प्रोडक्ट्स का अधिक लाभ मिलता है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है।

हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप बालों की सही व बेहतर तरीके से ग्रोथ करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको डर्मा रोलर को सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे पहले इसे सैनिटाइज करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप 70 प्रतिशत से अधिक अल्कोहल की मात्रा वाले सैनिटाइज़र की मदद से डर्मा रोलर की क्लीनिंग करें। इससे स्कैल्प में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इतना ही नहीं, हर बार इस्तेमाल करने के बाद भी इसे क्लीन करना उतना ही आवश्यक होता है।

इसके बाद आप अपने बालों में हेयर प्रोडक्ट जैसे तेल या सीरम को अप्लाई करें। उसके बाद ही डर्मारोलर को यूज करें। कोशिश करें कि आप कभी भी डर्मा रोलर से सीधे अपनी स्कैल्प पर लगाने से बचें। इससे यह आपके बालों व स्कैल्प पर हार्श हो सकता है।

जब भी आप डर्मारोलर का इस्तेमाल करें तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि वह एकदम ठीक है। अगर आप टूटा हुआ डर्मा रोलर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप खुद को चोटिल कर सकते हैं। कभी भी मुड़ी हुई या टूटी हुई सुइयों वाले डर्मा रोलर को आप इस्तेमाल ना करें। ध्यान रखें कि आप अपनी डर्मा रोलर की शेल्फ लाइफ को ध्यान में रखकर ही उसे इस्तेमाल करें।

जानिए डर्मा रोलर के फायदे और नुकसान

डर्मा रोलर बालों की थिकनेस और हेयर ग्रोथ में मददगार साबित हो सकता हैं। लेकिन इसके कई फायदे व नुकसान हो सकते हैं-

डर्मा रोलर को इस्तेमाल करने की सलाह इसलिए दी जाती है, क्योंकि यह बेहद ही अफोर्डेबल है और इसे इस्तेमाल करना बेहद ही आसान होता है।

जब डर्मा रोलर का सही तरह से इस्तेमाल किया जाता है तो इससे हेयर लॉस की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह हेयर डेंसिटी और थिकनेस को बेहतर बनाने में मददगार है।

वहीं, अगर किसी व्यक्ति की स्कैल्प सेंसेटिव है तो ऐसे में डर्मा रोलकर के इस्तेमाल से रेडनेस व इरिटेशन की समस्या हो सकती है।

डर्मा रोलर कई साइज की सुइयों में अवेलेबल है। ऐसे में अपनी स्कैल्प के लिए सही डर्मा रोलर का चयन करना आपके लिए कठिन हो सकता है और आपको समस्या हो सकती है।

Read more about: skin हेयर
English summary

Right Way Of Use Derma Roller For Hair Growth in hindi

derma roller can be helpful for hair growth if you use it in right way.
Story first published: Wednesday, November 30, 2022, 12:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion