ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स चलेंगे लंबे समय तक अगर रखेंगी उन्‍हें इस तरह

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

यदि आप अपने सौंदर्य उत्पादों को सही तरीके से रखना जानती हैं, तो आप उन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल भी कर सकती हैं। सौंदर्य उत्पादों को सरंक्षित करना और उन्हें सही बनाए रखना महत्वपूर्ण है और इसमें कुछ प्रयासों की ज़रूरत होती हैं जिससे कि वे लंबे समय तक उपयोग की जा सकें।

चाहे घर पर हो या यात्रा करते समय हो, अपने सौंदर्य प्रसाधनों की सही तरीके से सुरक्षा करना ज़रूरी है। यहाँ पर दस से अधिक तरीके बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप जान सकती हैं कि अपने सौंदर्य उत्पादों को सही तरीके से कैसे संरक्षित करना है, ताकि जब आपको इनकी आवश्यकता पड़े - तब आप किसी मुश्किल में न पड़ जाएँ।

मेकअप के ब्रशों को साफ रखें

मेकअप के ब्रशों को साफ रखें

मेकअप या ड्रेसिंग के बाद पहली गलती जो हम लोग करते हैं, वह ड्रेसिंग टेबल पर ब्रशों को छोड़ना है। हमें अपने मेकअप ब्रशों की तब तक याद नहीं आती जब तक हमें इनकी अगली बार आवश्यकता नहीं पड़ती। होता क्या है, उपयोग करने के बाद, सभी छोटे सौंदर्य कण ब्रश पर रहते हैं और अगले प्रयोग के दौरान, ये कण त्वचा के छिद्रों में प्रवेश कर जाते हैं और एलर्जी उत्पन्न करते हैं। ब्रशों के इस्तेमाल का आदर्श तरीका यह है कि उन्हें हर दो हफ्तों में पानी से धुलना चाहिए। शैम्पू का उपयोग करके ब्रश को साफ करें और उन्हें सुखाएँ। मेकअप ब्रशों को एक पेन होल्डर में व्यवस्थित करके रखा जा सकता है और एक टिश्यू के साथ ढका जा सकता है।

परफ्यूम के लिए बिल्कुल सही काम

परफ्यूम के लिए बिल्कुल सही काम

कई लोग अपने परफ्यूम को फ्रिज में रखते हैं। यह तरीका बिल्कुल सही नहीं है, क्योंकि बहुत कम तापमान पर परफ्यूम से कुछ सुगंध गायब हो सकती है। इसलिए, सामान्य तापमान के कमरे में परफ्यूम को रखना बेहतर होता है (आमतौर पर 80 डिग्री फ़ारेनहाइट नीचे)।

बड़े आकार का सिंगारदान लेना

बड़े आकार का सिंगारदान लेना

ड्रेसिंग टेबल पर सभी मेकअप संबंधी कीमती चीजों को प्रदर्शित करना बहुत अच्छा लगता है। हालांकि, इस तरह से, अपने सभी श्रृंगार उत्पादों को याद रखना कठिन हो जाता है और यात्रा के समय भी, आपको पर्याप्त जेब वाले सही बैग की तलाश होती है, ताकि आप अपने श्रृंगार उत्पादों को व्यवस्थित कर सकें। इस गड़बड़ी से निपटने के लिए, आप कई खानों और डिब्बों वाले बड़े आकार का सिंगारदान खरीद सकती हैं, जिसमें आप अपने मेकअप के सामान को व्यवस्थित कर सकती हैं। सिंगारदान आसानी से ले जाए जा सकते हैं और आप इन्हें यात्रा के दौरान भी ले जा सकती हैं।

लिप कलर्स के लिए अलग ऑर्गनाइज़र

लिप कलर्स के लिए अलग ऑर्गनाइज़र

यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जो हर दिन नए रंगों के साथ अपने होंठों को सजाना पसंद करती हैं। यदि आपके पास लिपस्टिक, लिप ग्लॉस और लिप बाम का संग्रह है तो उनमें से कुछ को भूलना बहुत आसान है। एक थैली में अपने होंठ सौंदर्य प्रसाधन को इस प्रकार से रखें कि सभी को एक साथ ही देखा जा सके। अपने होंठों के सौंदर्य प्रसाधन को रखने का एक आसान तरीका है, एक पेंसिल बैग का उपयोग करें।

बाल के ब्रश और कंघी

बाल के ब्रश और कंघी

आदर्श तरीका है कि एक बड़े नायलॉन के ब्रश रखकर उसपर अपनी कंघियों को चिपका दें। या फिर आप अपनी कंघी और बाल के ब्रशों के लिए एक बैग अलग से रख सकती हैं। इसमें मुख्य उद्देश्य उन्हें गंदा या धूल से बचाने का होता है। अपनी कंघी और बाल के ब्रशो को नियमित रूप से अवश्य धुलें।

फ्रिज में

फ्रिज में

हम सभी जानती हैं कि सौंदर्य उत्पादों के संरक्षित करने का सबसे बढ़िया तरीका उन्हें फ्रिज में रखना है। हालांकि, भ्रम इस बात का होता है, कि किस सौंदर्य उत्पाद को फ्रिज में रखा जाए, जिससे कि वह अधिक तापमान पर खराब न हो जाए? आप फ्रिज में अपनी लिपस्टिक, फेस मास्क, टोनर्स, मॉइस्चराइज़र, क्रीम और आईलिनर रख सकती हैं। कई श्रृंगार उत्पादों पर स्टोर करने के आदर्श तापमान लिखे आते हैं, इसलिए फ्रिज में कुछ भी रखने से पहले इन्हें जांच लें।

रुई को एक बंद डिब्बे में रखें

रुई को एक बंद डिब्बे में रखें

चाहे आपको श्रृंगार पसंद हो या फिर आप कभी-कभार करती हों पर रुई तो सभी महिलाओं के ड्रेसिंग टेबल में पाई जाती है। हालाँकि, रुई को यूँ ही चारों तरफ रखने से वह धूल से गंदी हो जाती है और फिर इसे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। जब हम सौंदर्य उत्पादों को सही से रखना सीख रहे हैं तो ध्यान दें कि रुई को एक बंद डिब्बे में रखना एक आदर्श तरीका है जिससे इसे किसी भी समय उपयोग के लिए साफ और सुरक्षित मिल सके।

नेल पेंट किट तैयार करें

नेल पेंट किट तैयार करें

जैसे आप होंठों के अपने सभी रंगों को भूल सकती हैं उसी प्रकार आप नेल पेंट भी भूल सकती हैं। एक उपाय के रूप में, एक नेल पेंट का बॉक्स बना लें। नेल पेंट के बॉक्स का आकार आपके नेल पेंट के रंगों की संख्या पर निर्भर करता है। अगर आप अपने संग्रह को बढ़ाना चाहती हैं, तो एक बड़े नेल पेंट के बॉक्स को चुनें या एक छोटा नेल पेंट का बॉक्स भी सही साबित हो सकता है।

यात्रा करते समय चिपकने वाला टेप का उपयोग करें

यात्रा करते समय चिपकने वाला टेप का उपयोग करें

सौंदर्य उत्पादों को कैसे रखा जाए, खासकर जब यात्रा करनी हो, तो यह एक विचार का विषय है। गंतव्य तक पहुँचने वाली कई महिलाएं पाती हैं कि उनके सूटकेस में लोशन या शैम्पू बह गया है, जिससे आसपास की कीमती चीजों को भी नुकसान पहुँचता है। तो, बैग में अपने मेकअप उत्पाद को रखने से पहले, उनके सिरे पर चिपकने वाली टेप लपेट दें, ताकि हिलने-डुलने के बावजूद वे डिब्बे से बाहर न बहें। मजबूती से चिपकने वाले टेप का उपयोग करें और जब आप सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करना चाहें तो आप उन्हें काट सकती हैं।

बालों संबंधी बॉक्स

बालों संबंधी बॉक्स

हमारे पास कई प्रकार के बाल संबंधी सामान होते हैं - रबड़ के बैंड, बालों की क्लिप, क्लच, फीते और अन्य कई चीजें। बाल संबंधी सामान आमतौर पर आकार में छोटे होते हैं और अक्सर ड्रेसिंग टेबल या हैंडबैग में इधर - उधर लुढ़कते रहते हैं और अंत में, हम उन्हें खो देते हैं। अपने बाल सौंदर्य उत्पादों को संरक्षित करने के लिए, एक बॉक्स लेकर उसमें उन्हें रखें। पर्याप्त खानों वाला बॉक्स बेहतर साबित हो सकता है।

टॉयलेटरीज़ को वॉशरूम में ही रखें

टॉयलेटरीज़ को वॉशरूम में ही रखें

अब, कुछ ऐसे सौंदर्य उत्पाद हैं जिन्हें हम केवल वॉशरूम में उपयोग करते हैं और वहाँ नहीं जहां ड्रेसिंग टेबल रखा होता है। उदाहरण के लिए, शैम्पू, बॉडी वॉश, फेस वॉश और कई अन्य। क्यों न इन सौंदर्य उत्पादों को हम ड्रेसिंग टेबल पर भीड़ बढ़ाने के बजाय वॉशरूम में ही रखें जहाँ हम इनका इस्तेमाल करते हैं? वॉशरूम में कुछ सौंदर्य उत्पादों के रहने से उनका उपयोग आसान होता है और ये सुंदर भी लगते हैं।

ग्लास जार का प्रयोग

ग्लास जार का प्रयोग

अपने ड्रेसिंग टेबल पर विभिन्न आकार के ग्लास जार रखने से सौंदर्य उत्पादों को संरक्षित करने में मदद मिलती है। अपनी कंघियों को एक जार में या सेफ्टी पिन को दूसरे में रखें। अपने ग्लास जार के आकार के आधार पर, आप यह तय कर सकती हैं कि आप उसमें क्या रखेंगी।

English summary

How To Preserve Beauty Products For Long-lasting Use

Check out these tips of preserving your beauty products, so that they last long and can be used more.
Story first published: Thursday, June 22, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...