इन 10 तरीकों को अपनाकर, गुलाब से पाए निखरती हुई त्वचा

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky
Rose Water | Beauty Benefits | गुलाबजल से पाएं गुलाबो सा निखार | Boldsky

आप अपने चेहरे को लेकर कितना केयर करती है। आप हमेशा ये सोचती है कि आपको अपना चेहरा सबसे अच्छा दिखाना है। कोई भी आपके चेहरे के जैसा नहीं होना चाहिए। खूबसूरती को पाने के लिए आप क्या क्या उपाय नहीं करती है। कई बार तो आप ऐसे काम भी करने लग जाती है जो आपके स्किन के लिए नुकसानदेह साबित हो जाते है।

7 हल्‍दी फेस पैक: दाग-धब्‍बे दूर करके रंग निखारे हल्‍दी

गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी भी बनाए रखते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं। आपको बता दें की गुलाब आपके त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

त्वचा की समस्याओं के लिए लगाएं ये 10 दही के फेस पैक

जैसी इसकी पंखुडियां कोमल और सुंदर होती है वैसे ही इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा भी कोमल और सुंदर हो सकती है। तो आइए जानते है कि सुंदर त्वचा पाने के लिए आप गुलाब को किस तरह से इस्तेमाल कर सकती है।

रूखेपन को दूर करता है

रूखेपन को दूर करता है

आप गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में मिलाकर देखिए और इसका इस्तेमाल करिए। यह त्वचा में ऑयल को नियंत्रित करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण गुलाब से आपके रूखी त्वचा में निखार पैदा होता है।

गुलाबजल और नींबू का रस

गुलाबजल और नींबू का रस

अगर आपके चेहरे पर कील या मुंहासे है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। चेहरे पर इसे 15 मिनट तक लगा रहने दे, फिर गुनगुने पानी से धोना है। ऐसा करने से आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे।

चेहरा साफ करें

चेहरा साफ करें

अगर आप अपना चेहरा साफ करना चाहते है तो आपको रूप से इस्तेमाल के लिए कॉटन बॉल या रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर इससे चेहरा साफ करें। यह प्राकृतिक टोनर का काम करता है।

गुलाब जल का प्रयोग

गुलाब जल का प्रयोग

गुलाब जल बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप उत्पादों के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है।

शैम्पू के दौरान करें इस्तेमाल

शैम्पू के दौरान करें इस्तेमाल

अगर शम्पू करते है और आपको कोई समस्या ना हो तो आप बेहतर काम के लिए शैम्पू के दौरान नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल बालों में नमी बनाए रखता है और कंडीशन करता है। ये आपके बालों को अच्छा बनाता है।

ऐसे करें बालों में प्रयोग

ऐसे करें बालों में प्रयोग

अगर आप अपने बालों को सुंजर बनाना चाहते है तो बाल धोने से 10 मिनट पहले गुलाब जल और जोजोबा ऑयल को मिलाकर लगाने से यह हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से रूखे व बेजान हुए बालों को रिपेयर करता है। इसके नियमित प्रयोग से आपके बाल सुंदर बन सकते है।

उलझे बालों को सही कैसे करें

उलझे बालों को सही कैसे करें

अगर आपके बाल बुरी तरह से उलझ जाते है तो इनको सही करने के लिए। उलझे व रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल और एलोवेरा को समान मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें और 30 मिनट तक लगाए रहने के बाद धो लें। ऐसा करने से आपके बाल अच्छे हो जाएगें।

जली त्वचा पर लगाएं

जली त्वचा पर लगाएं

अगर आप धोखे से कहीं जल गए है तो आपको आपको गुलाबजल का इस्तेमाल करना चाहिए। एंटी फंगल और एंटीवायरल गुण होने के कारण यह खरोंच लगी या जली त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बुखार और खांसी में भी किया जा सकता है। ये कई तरह के रोगों का उपचार भी करता है।

तनाव भी दूर करता है

तनाव भी दूर करता है

अगर आपका सिर दर्द हो रहा है तो आपको गुलाब का खुशबू तनाव को दूर कर मूड तरोताजा करता है। यह उत्तेजना, चिंता को दूर कर राहत व सुकून का अहसास कराता है। इससे आपका मूड ठीक रहता है और इससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है।

झुर्रियों को दूर करता है

झुर्रियों को दूर करता है

अगर आप गुलाब को लेकर अपने चेहरे के लिए पूरी तरह से प्रयोग करते है।आप गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे से झुर्रियां खत्म हो जाती है।।

English summary

10 Benefits Of Rosewater For Skin

Tell you that rose is beneficial for your skin. As its petals are soft and beautiful, your skin can also be soft and beautiful by its use.
Please Wait while comments are loading...