Wrinkles से पाना है छुटकारा तो लगाएं ये Skin Tightening Masks

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल महिलाओं का चेहरा उनकी उम्र से ज्‍यादा बूढा दिखने लगा है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, ऑफिस या घर का स्‍ट्रेस धूल-मिट्टी, प्रदूषण, सूरज की तेज किरणे, अच्‍छे आहार की कमी, चेहरे की ठीक से केयर ना करना या फिर हार्मोन में गड़बड़ी आदि।

home remedies for skin tightening

चेहरे पर बारीक लकीरें और झुर्रियां उम्र के साथ साथ और बढ़ने लगती हैं। इसे दूर करने के लिये महिलाएं तरह-तरह की क्रीम और लोशन लगाती हैं लेकिन कभी इस बात पर ध्‍यान नहीं देती कि उनके पास घरेलू उपचार भी मौजूद हैं। आइये देखते हैं कि आप चेहरे की झुर्रियों और बारीक लकीरों का इलाज घरेलू उपचार से कैसे कर सकती हैं।

1. कॉफी

1. कॉफी

कॉफी में जो कैफीन होता है वह स्‍किन से अत्‍यधिक मॉइस्‍चराइजर को खींच लेता है और स्‍किन को टाइट करता है।

सामग्री-

1/4 कप कॉफी पावडर

1/4 कप ब्राउन शुगर

3 टीस्‍पून नारियल तेल या ऑलिव ऑइल

1/2 टीस्‍पून पिसी दालचीनी पावडर

कैसे करें प्रयोग-

कैसे करें प्रयोग-

एक कटोरी में सारी सामग्री मिक्‍स कर लें। और हां, याद रखें कि नारियल तेल को पहले पिघला लें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिये लगा छोड़ दे। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो ले। इस स्‍क्रब को हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।

2. टमाटर

2. टमाटर

टमाटर एक नेचुरल टोनर है जो कि स्‍किन को काफी मुलायम करने में मदद करता है। आइये देखते हैं चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिये फेस पैक कैसे बनाएं।

सामग्री-

1 टमाटर

कॉटन बॉल

कैसे करें प्रयोग -

कैसे करें प्रयोग -

टमाटर को पीस कर उसका रस निकाल लें। फिर उसमें कॉटन बॉल डिप करें और उसे चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में दो बार उपयोग करें।

3. पपीता

3. पपीता

पपीते से स्‍किन काफी अच्‍छी हो जाता है क्‍योंकि इसमें विटामिन ए और ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। यह लटकती हुई त्‍वचा में कसाव लाता है।

सामग्री-

पका पपीता

1-2 चम्‍मच चावल का आटा

कैसे करें प्रयोग-

कैसे करें प्रयोग-

पपीते के छोटे टुकड़े काट लें और उन्‍हें पीस लें। फिर उसमें चावल का आटा मिलाएं। इस पेस्‍ट से चेहरे की हल्‍के हल्‍के मसाज करें ऊपर की ओर। ऐसा 15 मिनट तक करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस विधि

को हफ्ते में एक बार करें।

4. एग वाइट का मास्‍क

4. एग वाइट का मास्‍क

अंडे के सफेद हिस्‍से में प्रोटीन होता है जो कि चेहरे में लचीलापन लाता है। यह स्‍किन को नेचुरल ग्‍लो देता है और डेड स्‍किन को हटाता है।

सामग्री-

1 अंडे का सफेद हिस्‍सा

2 टीस्‍पून शहद

कैसे करें प्रयोग-

कैसे करें प्रयोग-

अंडे का सफेद हिस्‍सा लें और उसमें शहद मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिये लगा छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस मास्‍क को हफ्ते में 1 बार लगाएं और स्‍किन को टाइट

5. केले का मास्‍क

5. केले का मास्‍क

केले को मसल कर उसे स्‍किन पर लगाएंगी तो आपकी स्‍किन को तरह तरह के विटामिन्‍स मिलेंगे। यह एंटी एजिंग के गुड़ों से भरा होता है।

सामग्री-

पका केला

2-3 चम्‍मच नींबू का रस

कैसे करें प्रयोग-

कैसे करें प्रयोग-

केले को मसल लें और फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदे डालें। फिर इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट छोड़ दें और फिर से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

6. दही

6. दही

दही में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि स्‍किन के पोर्स को टाइट बनाए रखने में मदद करता है। इसलिये स्‍किन से झुर्रियां एकदम कम हो जाती हैं।

सामग्री-

2 टीस्‍पून दही

कुछ बूंद नींबू का रस

कैसे प्रयोग करें-

कैसे प्रयोग करें-

नींबू के रस और दही को मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे की मसाज इससे 10 मिनट तक करें। 5 मिनट तक इसे लगा छोड दें और फिर पानी से चेहरा धो लें।

English summary

Prevent Sagging Skin With These Skin Tightening Masks

Presenting to you some of the home remedies for facial skin tightening. You can try these easy remedies with ingredients which are easily available in your home. So, let us see what they are and how to use them.
Story first published: Monday, March 26, 2018, 13:48 [IST]