सर्दियों में सारी स्‍किन प्रॉब्लम को दूर करेगा ये मिल्‍क और हनी पैक

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Honey - Milk Face pack for Winter | सर्दियों के लिए वरदान है दूध - शहद फेसपैक| Boldsky

सर्दियां आते ही चेहरे की रौनक खतम हो जाती है और चेहरा फटना शुरु हो जाता है। अगर आप की भी स्‍किन खराब हो रही है तो बाजार जा कर मॉइस्‍चराइजर लाने की जरुरत नहीं है। आप चाहें तो घर पर ही मिल्‍क और हनी का पैक लगा सकती है। शहद और दूध का लेप लगाने से चेहरा चमकीला बनता है। आपके चेहरे पर कुछ ऐसा निखार आएगा कि लोग आपके खूबसूरत चेहरे को देख दंग रह जाएंगे। यह लेप चेहरे की टैनिंग को भी हटाता है और चेहरे के टोन को एक जैसा करता है।

हल्‍दी और शहद को मिला कर खाएं तो होंगी बड़ी-बड़ी बीमारियां दूर

यह दाग धब्‍बों को भी हल्का कर देता है। इसके अलावा झुर्रियां कम करने में भी शहद और दूध का लेप रामबाण इलाज है। आप अगर हफ्ते में एक बार भी इस लेप का इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही हफ्तों में खुद को जवान महसूस करने लगेंगी।

 7 Benefits of Honey and Milk on Skin

मिल्‍क और हनी का पैक कैसे बनाएं-

इसे बनाना काफी आसान है। आपको थोड़े से दूध में केवल उतना ही शहद डालना है जिसके उपयोग से लेप अधिक गाढ़ा ना हो जाए। लेप बनाते ही उसे तुरंत इस्तेमाल कर लें, ज्यादा देर रखने से लेप खराब हो जाता है।

 1. स्‍निक को साफ कर

1. स्‍निक को साफ कर

कच्‍चा दूध एक बेस्‍ट क्‍लींजर होता है। इसमें एक कॉटन बॉल डुबोइये और उससे चेहरे को वाइप कीजिये। फिर इसे 5 मिनट के लिये छोड़ दीजिये और फिर ताजे पानी से धोइये। आपको चेहरे को रोजाना ही कच्‍चे दूध से साफ करना होगा। आप चाहें तो दूध में पपीता भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे चेहरे से डेड स्‍किन हटेगी।

2. मुंहासे दूर करे

2. मुंहासे दूर करे

अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है तो, इस पैक को जरुर ट्राई करें। इस मास्‍क को नियमित लगाएं। यह आपकी त्‍वचा के लिये काफी ज्‍यादा फायदेमंद हो सकता है। मुंहासों से परेशान लड़कियां चेहरे पर सीधे हनी लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। हनी, बैक्‍टीरिया से होने वाले मुंहासों को दूर करता है। लेकिन हां अगर आपके एक्‍ने हार्मोनल गड़बड़ी की वजह से हैं तो हनी शायद ही कुछ कर पाए।

3. स्‍किन की डेड सेल्‍स हटाए

3. स्‍किन की डेड सेल्‍स हटाए

चेहरे पर डेड स्‍किन जमा होने के कारण स्‍किन काफी भद्दी दिखने लगती है। मिल्‍क में एक कंपाउंड होता है AHA( Alpha Hydroxy Acid) जो कि महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में ही यूज किया जाता है। यह एजिंग प्रोसेस को कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो घर पर ही एक बढियां स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं जिसमें दूध, शहद, ओटमील और अखरोट पावडर मिला हुआ हो। आपको बस ½ टेबलस्‍पून अखरोट पावडर, 2 टीस्‍पून ओटमील, ½ टेबलस्‍पून हनी और 2 टेबलस्‍पून कच्‍चा दूध मिलाना होगा। इन सभी को मिला कर गाढा पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर हल्‍के हल्‍के मसाज करें। फिर 10 मिनट तक छोड़ कर चेहरे केा ठंडे पानी से धो लें।

 4. रंग गोरा करे

4. रंग गोरा करे

मिल्‍क से स्‍किन का रंग साफ होता है और चेहरे के दाग धब्‍बे भी कम होते हैं। थोड़ी सी मात्रा में कच्‍चा दूध ले कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 10 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें। इससे आपकी स्‍किन तुरंत ही गोरी हो जाएगी। आप चाहें तो इससे फेस पैक भी बना सकती हैं। इसके लिये 2 चम्‍मच दूध में 1 चम्‍मच शहद ओर 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाइये। फिर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा कर 10 मिनट वेट कीजिये। इससे स्‍किन ब्‍लीच हो जाएगी।

5. फटे होंठ ठीक करे

5. फटे होंठ ठीक करे

यह लेप फटे होंठ ठीक करने में भी सहायक है। अगर आप फेस मास्क के लिए लेप बना रही हैं फिर तो हम कहेंगे कि अंत में थोड़ा सा लेप अपने होंठों पर भी लगा लें। अगर आपको लेप नहीं भी लगाना हो तो आप सिर्फ शहद भी लगा सकती हैं। शहद भी होंठों की त्वचा को नरम कर उनका रूखापन खत्म कर देता है।

6. झुर्रियां मिटाए

6. झुर्रियां मिटाए

अगर आपको समय से पहले झुर्रियों की समस्‍या आ पड़ी है तो, आप शहद और दूध का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाएं। पैक बनाने के लिये 2 चम्‍मच कच्‍चा दूध, 1 चम्‍मच शहद, 1 विटामिन ई कैप्‍सूल और 1 खीरे की स्‍लाइस या एलोवेरा जेल ले कर मिलाइये और चेहरे पर लगाइये। चेहरे पर लगाने के बाद 20 मिनट रूकिये और उसके बाद चेहरे को धोइये।

 7. रूखी बेजान स्‍किन दूर होगी

7. रूखी बेजान स्‍किन दूर होगी

शहद और दूध रूखी स्किन को ठीक करने के लिए एक परफेक्ट औषधि साबित हो सकती है। एक्सपर्ट्स की राय मानें तो शहद और दूध से बने लेप को चेहरे पर दो या तीन बार इस्तेमाल के बाद ही आप अपनी त्वचा में फर्क महसूस करने लगेंगी। इस लेप से ना सिर्फ आपकी रूखी बेजान स्किन ठीक होगी, बल्कि त्वचा में निखार भी आएगा।

English summary

7 Benefits of Honey and Milk on Skin

Wondering what to do about your skin? Take refuge in milk and honey for smooth and healthy skin and you'd never want to try anything else.
Story first published: Thursday, February 1, 2018, 16:25 [IST]